Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Gadgets और Tools जो आपकी सिंगल लाइफ को बनाए और बेहतर

    सिंगल लाइफ को और बेहतर बनाने के लिए ये गैजेट्स और टूल आपकी मदद करेगा। आप इसके इस्तेमाल से रोजमार्रा के काम को आसानी कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published -24 Sep 2020, 13:54 ISTUpdated -24 Sep 2020, 17:01 IST
    Next
    Article
    freepik.comgadgets and tools

    सिंगल लाइफ ज्यादातर लोगों को बोरिंग लगती है लेकिन आप चाहे तो इसे इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं। साथ ही, इसके कई फायदे भी हैं, जैसे आप हर चीज अपनी मर्जी से कर सकती हैं। खाने-पीने के साथ-साथ लाइफस्टाइल से जुड़ी हर चीज आपके मुताबिक कर सकती हैं। पार्टनर या फिर रूममेट्स के साथ रहने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अकेले रहते हुए आपको किसी की चिंता नहीं रहती है, साफ-सफाई से लेकर खाना बनाने तक, आप हर चीज खुद करती हैं। इन दिनों मार्केट में ऐसे कई चीजें उपलब्ध हैं, जो अकेले रहने वाले लोगों के लिए एकदम परफेक्ट हैं। वहीं ये गैजेट्स और टूल आपके सिंगल लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं।

    चाय या कॉफी मेकर

    ज्यादातर लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। इसके लिए आप अपने घर पर कॉफी या चाय मेकर रख सकती हैं। इसके जरिए आप आसानी से खुद के लिए चाय या फिर कॉफी बना सकती हैं। वहीं कई बार कॉफी या चाय बनाने में बर्तन काफी गंदे हो जाते हैं, लेकिन चाय मेकर होने की वजह से आप उन बर्तनों को साफ करने की परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। चाय मेकर में सिर्फ कप रख कर क्लिक करना होगा।

    chai maker

    ग्रोसरी बैग हैंडल्स 

    ग्रोसरी के कई सारे बैग को एक साथ संभालने में काफी परेशानी होती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रही हैं तो बैग हैंडल खरीद सकती हैं। इससे आप उन सभी बैग को एक साथ आसानी से पकड़ सकती हैं। इस तरह आपको पकड़ने में भी आसानी होगी और बिना किसी परेशानी के सामान घर तक ला सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: किराने का सामान खरीदने के बाद आएं घर, तो इन सेफ्टी टिप्स को जरूर करें फॉलो

    सिलिकॉन फूड हगर

    सिलिकॉन फूड हगर अकेले रहने वाले लोगों के लिए बेहद काम की चीज है। इससे फल और सब्जियां सुरक्षित रहेंगे और खराब होने की परेशानी नहीं रहेगी। इसके लिए सिर्फ सब्जियों को ढककर रखना होगा।

    मिनी ग्राइडल 

    अगर आप अंडा फ्राई करना चाहती हैं या फिर एक कुकी सेंकना चाहती हैं तो उसके लिए एक बड़ा बर्तन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं। आप मिनी ग्रिल के जरिए आप न सिर्फ आसानी से बना सकती हैं, बल्कि जल्दी पक भी जाएंगे। यह नॉन स्टिक कोट मिनी ग्रिल आपको बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं है।

     

    Mini griddle

    स्मार्ट लाइट स्विच

    कई लड़कियां हैं, जिन्हें अकेले रहते हुए डर लगता है। ऐसे में आप अपने डर को आजमाएं और जीतें। इसके लिए आप हमेशा लोगों को कॉल करने के लिए फ्री महसूस करें। लेकिन अगर आप अलग रास्ता अपनाना चाहती हैं तो इसके लिए स्मार्ट लाइट स्विच आजमाएं, जिसे आप अपने फोन से कंट्रोल कर सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: बिग बाज़ार और हाइपरसिटी जैसे सुपरमार्केट से लेना है सामान? ये टिप्स करवाएंगी स्मार्ट शॉपिंग

    अलार्म सिस्टम

    पर्सनल सेफ्टी का हमेशा ख्याल रखें, इसके लिए घर में स्मार्ट अलार्म सिस्टम लगवा सकती हैं। आप इसे अपने फोन और आईपैड से मॉनिटर कर सकती हैं। जिस समय आप घर पर अकेले रहती हैं, तो आप अपने फोन का इस्तेमाल करके अलार्म को एक्टिव कर सकती हैं। यह आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट और पुलिस को सचेत करेगा।

    कई बार घर की चाभी खोने से लोगों को काफी परेशानी होती हैं। ऐसे में आप सेंसर डोर लॉक लगवा सकती हैं, और इसे आप अपने फोन से कंट्रोल कर सकती हैं। जिस तरह होटल में कार्ट का उपयोग कर के दरवाजा खोलते हैं ठीक उसी तरह आप अपने फोन को डोर खोल सकती हैं। इसके लिए अपने फोन को डोर लॉक से सिंक करें। 

    sensor door locks

    टूल किट

    घर पर इलेक्ट्रिसिटी या अन्य तरह की गड़बड़ी हो जाए तो उसे ठीक करने के लिए अपने साथ टूल किट रखें। इसकी मदद से आप खराब हुए चीजों को खुद ही ठीक कर सकती हैं। घर पर अक्सर टूल किट की आवश्यकता होती है, ऐसे में इसे अपने साथ रखें। 

    इन दिनों लोग टेक्नॉलिजी पर काफी निर्भर हैं, लेकिन इन गैजेट्स और टूल्स की मदद से आप टेंशन फ्री लाइफ जी सकती हैं। कई बार सुरक्षा या फिर अन्य चीजों को ध्यान में रखकर हम अपने घर को लेकर चिंतित रहते हैं इन गैजेट्स और टूल्स के जरिए आप अपनी लाइफ और बेहतर तरीके से एन्जॉय कर सकती हैं, वहीं इस तरह की आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।