नाखूनों पर नेल आर्ट कराने का ट्रेंड आजकल जोरो पर है। आजकल लड़कियां अपने नेल्स को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के नेल आर्ट करवा रही है। सभी पर नेल्स को सुंदर बनाने का जनून हैं। वैसे आजकल ज्‍यादातर लड़किया नेल आर्ट करवाने के लिए पार्लर नहीं जाती बल्कि घर पर खुद से ही नेल आर्ट कर लेती हैं। वैसे नेल आर्ट बनाना बहुत आसान है और इसके लिए आपको सिर्फ नेल आर्ट किट की जरुरत पड़ेगी। जिसकी मदद से आप अपने अनुसार नाखूनों पर आर्ट बना सकती हैं। इस किट में कुछ चीजों का रहना बहुत जरुरी है। तो आइए जानें नेल आर्ट किट में कौन सी चीजें होनी चाहिए।

know some things in nail art tool kit inside

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल के सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं कुछ नुकसान भी

नेलपेंट रिमूवर

रिमूवर की जरुरत नेल पॉलिश को हटाने के लिए किया जाता है। इसके लिए नेल पॉलिश रिमूवर वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन वाइप्स का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बता दें कि इसमें एसीटोन और एल्कोहल नहीं होता है।

Recommended Video

डॉटिंग टूल्स

नेल आर्ट बनाने के लिए नेल आर्ट किट में डॉटिंग टूल्स का होना बेहद जरुरी है। यह नाखूनों पर डॉट बनाने में मदद करता हैं। इसकी मदद से नाखूनों पर डिजाइन भी बनाए जा सकते हैं।

टोपकोट और बेसकोट

अपनी नेल आर्ट किट में एक अच्छी क्वालिटी और जल्दी सूखने वाला टोपकोट जरूर शामिल करें। टोपकोट की मदद से आप अपने नाखूनों पर शाइन ला सकती है। अपने नेल्‍स के हिसाब से बेसकोट शामिल करें। आपके नाखूनों को अगर कैल्शियम की जरुरत है तो कैल्शियम बिल्डर की मदद लें। इसके लिए नेल पेंट लगाने से पहले बेसकोट लगाना बिल्‍कुल ना भूलें।

nail art kit inside

टूथपिक

टूथपिक का इस्तेमाल नाखूनों पर एसेसिरिज लगाने के लिए किया जाता है। नाखूनों पर एसेसिरिज लगाने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल सही हो सकता है। इसके साथ ही यह डॉट बनाने में भी सहायक हो सकता है।

nail art tool inside

इसे जरूर पढ़ें:पेडिक्योर करना है बेहद जरूरी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

छोटी कैंची और चिमटी

नेल आर्ट करते हुए आपको कई चीजों की जरुरत होती है जिसे नेल आर्ट करते समय आप नाखूनों पर लगाती हैं। इन चीजों को लगाने के लिए आपको छोटी कैंची की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि कई बार वह आपके नाखून के हिसाब से बढ़ी होती है। चिमटी की मदद से भी आप इन सजाने की चीजों को अपने नाखूनों पर लगा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo courtesy- (Find Health Tips, Refinery29, Mecca, LisaBlabla)