सुपरमार्केट से शॉपिंग करना इन दिनों किफायती समझ में आता है। समय की कमी के कारण एक ही जगह से सारा सामान ले लिया जाए तो ये अच्छा लगता है। पर कई बार या तो सुपरमार्केट में भीड़ के कारण या फिर वहां मौजूद सामान के कारण हम परेशान हो जाते हैं। इतना ही नहीं ऐसे समय में हम काफी ज्यादा पैसा भी खर्च कर देते हैं। पर कुछ खास टिप्स की मदद से आप सुपरमार्केट में स्मार्ट शॉपिंग कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो टिप्स।  

1. संडे शॉपिंग से बचें- 

देखिए सुपरमार्केट शॉपिंग की एक सबसे आसान सी ट्रिक है वो ये कि आप वीकएंड पर शॉपिंग से बचें। वीकएंड पर शॉपिंग के दौरान सुपरमार्केट में भीड़ भी बहुत होती है और साथ ही साथ बहुत सारे डिस्काउंट भी नहीं होते। उदारण के तौर पर बुधवार सुबह बिग बाज़ार में डिस्काउंट ज्यादा होता है और आपको रोजमर्रा की सब्जियां सस्ते दामों पर मिल सकती हैं। ऐसे ही वीकडे पर शॉपिंग करने के कुछ फायदे हो सकते हैं। संडे खास तौर पर संडे दोपहर या शाम को ऐसे सुपरमार्केट में शॉपिंग से बचें।  

grocery shopping tips

इसे जरूर पढ़ें- बॉलीवुड के 8 सबसे चर्चित Love Triangles, पार्टनर होते हुए भी इन हीरो-हिरोइन का आया दूसरों पर दिल 

2. हमेशा शॉपिंग लिस्ट का इस्तेमाल करें-  

सबसे पहली बात तो अपना बजट बना लें और दूसरी बात शॉपिंग लिस्ट का इस्तेमाल करें। शॉपिंग लिस्ट अगर आपके साथ होगी तो आप एक्स्ट्रा शॉपिंग से बचेंगी। आपको जो सामान लेना है वो तुरंत ही खरीद लें न कि हर सामान को चेक करें। ऐसे में आप ओवर शॉपिंग से बचेंगे। यकीन मानिए ये सबसे अच्छी शॉपिंग टिप है। 

shopping  tips on a budget

3. भूखे पेट कभी शॉपिंग न करें- 

ये पढ़कर शायद आपको हंसी आए, लेकिन ये बिलकुल सही टिप है। भूखे पेट अगर आप शॉपिंग करेंगी तो आपके साथ हमेशा एक साइकोलॉजिकल ट्रिक होगी। आप खाने-पीने का एक्स्ट्रा सामान ले लेंगी। इसमें स्नैक्स भी आएंगे, एक्स्ट्रा रेडी टू ईट फूड प्रोडक्ट्स भी आएंगे और ये आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। ये हम नहीं कह रहे बल्कि इसे लेकर बाकायदा रिसर्च हुई है।  

smart grocery shopping app

4. अपना बैग खुद लेकर आएं- 

सुपरमार्केट वाले एक्स्ट्रा चार्ज करते हैं उन बैग्स के लिए जिन्हें आप घर ले जाकर किसी काम के लिए इस्तेमाल कर लेते हैं। इन्हीं बैग्स को दोबारा लेकर आएं और सुपरमार्केट में शॉपिंग करें। कहने को तो सिर्फ 10 या 20 रुपए एक बैग के लगते हैं, लेकिन अगर आपका सामान ज्यादा है और आप 3-4 बैग्स ले रहे हैं और ऐसे महीने में चार-पांच बार सुपरमार्केट में शॉपिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये एक एक्स्ट्रा खर्च होगा। वो लोग जो बजट का ध्यान रखते हैं उन्हें ये अच्छा नहीं लगेगा। 

Recommended Video

5. मीट और डेयरी का सामान सबसे आखिर में खरीदें- 

अगर आप ज्यादा लंबे समय के लिए सुपरमार्केट में हैं तो मीट और डेयरी का सामान बाद में खरीदें। वर्ना लंबे समय तक बिना ठंडक के रहने के कारण ये सामान खराब हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में करना है Travel, इन आसान टिप्स की मदद से आप बचा सकती हैं पैसे

6. डिस्काउंट प्रोग्राम या लॉयल्टी प्रोग्राम का हिस्सा बनें-

किसी सुपरमार्केट के डिस्काउंट प्रोग्राम का हिस्सा बनने से आपको फायदा हो सकता है। जैसे मुझे बिग बाज़ार की बुधवार वाली ट्रिक पता है। ऐसे ही आपको भी कई तरह की ट्रिक्स पता हो सकती हैं। आप चाहें तो बाकायदा सुपरमार्केट का कार्ड बनवा सकती हैं। सिर्फ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने पर आपको आसानी से कई सारे ऑप्शन मिल सकते हैं। आपको एसएमएस के जरिए ऑफर पता चलते रहेंगे।