मानव शरीर को कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। हमारा शरीर बिना विटामिन, मिनरल और न्यूट्रिएंट्स के काम नहीं कर सकता है। ऐसा ही एक एलिमेंट जो शरीर को चलाने के लिए बहुत जरूरी है वो है आयरन। बिना इसके हमारे शरीर में सही तरह से ऑक्सीजन का संचार नहीं होगा। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन भी इस बात पर जोर देती है कि हमें अपने शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देनी चाहिए। पर एक रिपोर्ट कहती है कि दुनिया भर में 33 प्रतिशत महिलाओं को इसकी कमी होती है। इतना ही नहीं, दुनिया भर के 42 प्रतिशत बच्चों में भी आयरन की कमी पाई गई है।

ये बहुत बड़ा आंकड़ा है जिसे नजरअंदाज़ करना घातक साबित हो सकता है। जहां एक ओर हमारी हेल्थ के लिए आयरन इतना जरूरी है, वहीं दूसरी ओर हमें ये भी पता होना चाहिए कि आखिर खाने-पीने की किन चीज़ों में भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस बारे में जानकारी दी है कि आखिर किस तरह की चीज़ें को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में आयरन की कमी कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- किडनी, हार्ट और ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए खाने में इस्तेमाल करें कम नमक, ये टिप्स आएंगे काम

आयरन की कमी दूर करने के लिए सबसे पहले तो ये जरूरी है कि बैलेंस्ड डाइट ली जाए। अक्सर बच्चे वही चीज़ ज्यादा खाते हैं जो उन्हें पसंद होती है। ऐसे में उनके शरीर में आयरन की कमी होना लाज़मी है। महिलाओं को पीरियड्स की वजह से ज्यादा मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। ऐसे में आप उनकी डाइट में कुछ खास चीज़ें जोड़ सकती हैं।

deficiency of iron

आयरन की कमी क्यों साबित हो सकती है खतरनाक?

आयरन की कमी के कारण होने वाला अनीमिया सबसे आम तरह का अनीमिया है। शरीर में आयरन जैसे मिनरल की कमी के कारण हेमोग्लोबिन की कमी हो सकती है। खून में आयरन की कमी के कारण शरीर को सही तरह से ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाती। नतीजा- आप थका हुआ महसूस करते हैं और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो जाती हैं।

कुछ समय पहले WHO ने एक ट्वीट की थी जो आयरन से भरपूर खाने की चीज़ों की लिस्ट देती है।


इस ट्वीट के हिसाब से शरीर से आयरन की कमी को खत्म करने के लिए अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव लाने की जरूरत है।

1. मीट से मिलता है भरपूर आयरन-

यहां एक बात ध्यान रखिए रेड मीट नहीं व्हाइट मीट ज्यादा बेहतर होगा। रेड मीट सेहत और कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। व्हाइट मीट जैसे चिकन और फिश में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। अगर आपको मछली खाना पसंद है तो सैल्मन और टूना फिश काफी अच्छी साबित हो सकती है। अन्य तरह के सी-फूड्स में भी कई तरह के मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही साथ, इनसे कैल्शियम भी मिलता है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

Recommended Video

2. अंडों का करें इस्तेमाल-

अगर आप मीट नहीं खाती हैं पर अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकती हैं, तो ये काम जरूर करें। मैं यहां पर एग योक हटाकर अंडा खाने की बात नहीं कर रही हूं। अगर आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन चाहिए तो अपनी डाइट में कम से कम 1 उबला अंडा रोज़ खाएं। अगर आप ऐसा करेंगी तो धीरे-धीरे शरीर से आयरन की कमी दूर होने लगेगी।

eggs for iron

3. लेग्यूम्स (बीन्स, दाल, छोले आदि)-

अगर आप उन लोगों में से हैं जो न ही मीट और न ही अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं तो फिर डाइट में दाल और बीन्स को जरूर शामिल करें। आप यकीन नहीं करेंगी, लेकिन ये भी आपके शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन प्रदान कर सकते हैं। दाल तो यकीनन प्रोटीन और आयरन का बहुत महत्वपूर्ण सोर्स है। आप अलग-अलग तरह की दालों को मिक्स करके अपने लिए एक बेहतरीन मील तैयार कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन को ग्लोइंग और बालों को हेल्दी बनाने के लिए पिएं ये Anti Ageing Drink

4. डार्क ग्रीन रंग की सब्जियां-

हरी सब्जियां खाने के लिए हमें शुरू से ही प्रोत्साहित किया जाता रहा है। घर के बड़ों के अनुसार सभी तरह की भाजियों में शरीर की जरूरत के हिसाब से मिनरल होते हैं और ये हमारे लिए आयरन का बहुत अच्छा सोर्स साबित हो सकती हैं। पालक, मेथी, बथुआ जैसी भाजियां बहुत फायदेमंद साबित होंगी। आप अपनी डाइट में ब्रॉकली को भी शामिल कर सकती हैं।

5. नट्स और सीड्स-

कद्दू के बीज, सरसों के बीज, मूंगफली, बादाम आदि कई नट्स और सीड्स होते हैं जो शरीर से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। न सिर्फ ये हेल्दी ऑप्शन हैं बल्कि इनकी वजह से आपके शरीर को कई मिनरल मिलते हैं। ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। इससे बार-बार भूख लगने की समस्या भी खत्म होगी।

इनके अलावा, आप अपनी डाइट में सिट्रस से भरपूर फूड्स को भी जोड़ें।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।