गोवा में घूमने के लिए सबकुछ मौजूद है। बेहतरीन बीच, रेत, सूरज और इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण है यहां का खाना। गोवा का भोजन अन्य क्षेत्रों के भोजन से बेहद अलग है और इसका श्रेय इसकी समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत को दिया जा सकता है। गोवा का सीफूड पर्यटकों को यहां खींच लाता है। वैसे तो गोवा के लोगों का मुख्य भोजन चावल और मछली की सब्जी है, लेकिन इसके अलावा भी आपको गोवा में कई तरह के सी-फूड का मजा लेने का मौका मिलेगा। अगर आप मांसाहारी हैं तो गोवा में आप बीच और प्राकृतिक नजारों के बीच बेहतरीन नॉन वेजिटेरियन सी फूड का लुत्फ उठा सकते हैं। गोवा का प्रॉन बाल्चो और सोरपोटेल जैसे बहुत सारे गोवन व्यंजन दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। अगर आप भी गोवा जा रही हैं तो एक बार इन सीफूड को टेस्ट जरूर करें-

इसे जरूर पढ़ें: भीड़-भाड़ से दूर गोवा में छिपी हुई 5 खूबसूरत जगहें

गोअन फिश करी

inside  goa seafood recipes

गोअन फिश करी मूल रूप से मछली की करी है जिसे स्टीम्ड चावल के साथ परोसा जाता है।  इस करी को ज़िट्टी कोडी भी कहा जाता है। इस फिश करी को बनाने के लिए नारियल व कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर से, इसमें कच्चे आम का इस्तेमाल किया जाता है तो इसे एक टैंगी टेस्ट देता है। डिश के मुख्य घटक पोम्फ्रेट व एक कच्चे आम हैं। कभी-कभी पोम्फ्रेट की जगह किंगफिश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रॉन बाल्चो 

inside  goa seafood recipes

प्रॉन बाल्चो गोवा की एक बेहतरीन डिश है, जो पूरी दुनिया में मशहूर है। प्रॉन बाल्चो प्रॉन अचार की तरह दिखाई देता है और इनका यूनिक टेस्ट व फ्लेवर ही लोगों को अपनी ओर खींचता है।  प्रॉन बाल्चो पाव या उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है। इस प्रॉन अचार को आप कई दिनों तक फ्रिज में रख सकती हैं। इन प्रॉन बाल्चो को बनाने के लिए प्रॉन के साथ-साथ प्याज, टमाटर व कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

चिकन जाकुटी

inside  goa seafood recipes

चिकन जाकुटी गोवा के सबसे प्रसिद्ध चिकन व्यंजनों में से एक है। इस गोयन करी में चिकन, आलू, प्याज, नारियल, मिर्च और अन्य मसाले होते हैं। इस करी में कश्मीरी मिर्च का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। जो न सिर्फ इस व्यजंन को तीखा बनाता है, बल्कि कश्मीरी लाल मिर्च के कारण यह देखने में भी लाजवाब लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: गोवा में इन 4 चीजों का मजा फ्री में लेना ना भूलना

पोर्क सोरपोटल

inside  goa seafood recipes

अगर आप सच में गोवा के खाने का असली स्वाद चखना चाहती हैं तो पोर्क सोरपोटल को अपनी फूड लिस्ट में शामिल करना न भूलें। पुर्तगाली परंपराओं से प्रेरित यह व्यंजन क्रिसमस के दौरान गोवा में हर कैथोलिक घराने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है।  इस डिश को बनाने के लिए पोर्क और बीफ या मटन लीवर का इस्तेमाल किया जाता है। प्याज, लहसुन और कई मसालों को मिक्स करके इस डिश को तैयार किया जाता है। वैसे तो सोरपोटेल को दिन के किसी भी समय सेवन किया जा सकता है, लेकिन अधिकतर लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं।