क्‍या आप करवा चौथ पर सबसे सुंदर दिखना चाहती है?
क्‍या आप चेहरे पर दुल्‍हन जैसा निखार चाहती है?
लेकिन कोरोना वायरस के चलते ब्‍यूटी ट्रीटमेंट कराने के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती है?
तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप अपने रूटीन में आज से ही इस स्‍पेशल चीज को शामिल करके अपने खास दिन पर सबसे सुंदर और ग्‍लोइंग दिख सकती हैैंं। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आइए हमारे साथ इस चीज के बारे में जानें।  

जब हम चाय के बारे में बात करते हैं तो हम जानते हैं कि भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में इसके विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। उनमें से एक वाइट चाय भी है जो काफी फेमस है। हममें से ज्यादातर महिलाओं के रूटीन में ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि शामिल हैं, लेकिन हमारे शरीर के लिए अद्भुत तरीके से फायदेमंद होने के बावजूद वाइट टी को उतना प्यार और प्रशंसा नहीं मिली है। चीन, पूर्वी नेपाल, पूर्वी थाईलैंड, ताइवान, श्रीलंका और भारत में उत्पन्न होने वाली यह भी सबसे पुरानी चाय में से एक है। हममें से कई महिलाएं चेहरे को ग्‍लोइंग और बेदाग बनाने के लिए घरेलू नुस्‍खों, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स, योग और एक्‍सरसाइज करती हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं इस कोशिश में असफल होती हैं और कुछ सिर्फ थोड़े समय के लिए इसे बनाए रखने में कामयाब हो पाती हैं। ब्यूटी रेमिडीज, स्किनकेयर रूटीन, आसन और डाइट, आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सभी चीजों का साथ जरूरी होता है। अन्य सभी चीज़ों के साथ-साथ आप निम्न फायदों को पाने के लिए अपनी डाइट में वाइट चाय को भी शामिल करें। लेकिन सबसे पहले इसे बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

वाइट चाय बनाने का तरीका

white tea diet inside

सामग्री

  • पानी- 1 कप 
  • सफेद चाय की पत्ती- 2 चम्मच 
  • स्वीटनर

बनाने का तरीका

  • इस चाय को बनाने के लिए पानी उबाल लें। 
  • फिर इसमें चाय की पत्ती डालकर 2-3 मिनट के लिए उबलने दें।   
  • एक बार उबलने के बाद इसे ढक्कन के साथ कवर करें। 
  • चाय को लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर चाय को कप में छानकर निकाल लें।
  • स्वीटनर मिलाएं और चाय का आनंद लें।

मुंहासे दूर करता है

pimples on face inside

कोई भी महिला नहीं चाहती है कि उसके त्वचा पर मुंहासे हों। लेकिन हमारी जीवनशैली और खान-पान को देखते हुए, ये सभी त्वचा संबंधी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। सफेद चाय में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्‍स से क्षतिग्रस्त होने वाली त्वचा की मरम्मत करती हैं। एक बार सेल्‍युलर डैमेज ठीक हो जाने के बाद, आपकी त्वचा अपने आप समय के साथ साफ दिखने लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

चेहरे की चर्बी को कम करता है

face fat inside

चेहरे की बढ़ती चर्बी और डबल चिन किसी को भी अच्‍छी नहीं लगती हैं। हालांकि थोड़ा सा फेस फैट हर महिला को सुंदर दिखाता है लेकिन अगर आप अपने नैन-नक्‍श को बढ़ाने पर काम करना चाहती हैं तो वाइट टी का सेवन करें। स्वास्थ्य रिपोर्टों के अनुसार, वाइट टी मौजूदा फैट सेल्‍स को जलाकर अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करती है और नए फैट को बनने से रोकता है। इसका नियमित सेवन आपको एक वांछनीय जॉलाइन प्रदान करेगा।

देरी से आते हैं एजिंग के साइन्‍स

white tea diet inside

उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे कि फाइन लाइन्‍स, लटकी त्वचा, कुछ ऐसा है जिसे हर कोई पसंद नहीं करता है। इस संबंध में समय से पहले बूढ़ा होना भी एक बड़ी समस्या बन गई है। यह हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्‍स की उपस्थिति के कारण होता है, क्योंकि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। यह चाय झुर्रियों और ढीली त्वचा को रोकती है क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है।

Recommended Video

सफेद दांत

चमकते हुए दांत आपकी सुंदरता बढ़ाते हैं। बेदाग त्‍वचा लेकिन पीले दांत आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकते हैं। ऐसा डिकैफ़िनेटिंग ड्रिंक्स के सेवन से होता है इसलिए अपनी डाइट में वाइट टी को शामिल करें। जो आपके दांतों को खराब करने की बजाय उसे सफेद और मोतियों को चमकदार बनाती है। इसमें फ्लोराइड्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन मौजूद होता है, ये सभी आपकी ओरल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसे जरूर पढें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने बताए 'कोकोनट वॉटर' के 5 जादुई लाभ

बाल बनते हैं सुंदर

rashmi healthy hair inside

बालों की समस्याएं जैसे डैंड्रफ, इंफेक्शन, स्प्लिट एंड, हेयर फॉल आदि कुछ महिलाओं को चिंता और तनाव दे सकते हैं। आखिरकार, हम सभी चाहती हैं कि हमारे बाल लंबे, घने, चमकदार और हेल्‍दी दिखें। सफेद चाय बालों के लिए बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कनेक्टिव टिशू को शक्ति प्रदान करते हैं और डैंड्रफ और बालों से संबंधित अन्य संक्रमणों को दूर रखते हैं। 

इस करवा चौथ चेहरे पर ग्‍लो को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में आज से ही इसे शामिल करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट जरूर करें। ऐसी और आर्टिकल पढ़ने के लिए HerZindagi से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com & instagram.com