एक्ने एक बेहद ही कॉमन स्किन प्रॉब्लम है और हम सभी ने कभी ना कभी इसका सामना किया है। एक्ने आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं छिपा देते हैं। जिन लड़कियों को एक्ने की प्रॉब्लम होती है, वह इससे निजात पाने के लिए ना सिर्फ तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉब्लम का सहारा लेती हैं, बल्कि कई घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। इसके अलावा, एक अच्छा स्किन केयर रूटीन भी मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। हालांकि इन सबके बीच अपनी डाइट पर आपका शायद ही ध्यान जाता हो। जी हां, जब भी मुंहासों की बात आती है तो सिर्फ स्किन केयर पर ही ध्यान दिया जाता है। लेकिन खाने का भी अपना एक अलग महत्व है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनका हम अक्सर सेवन करती हैं और वे मुंहासों को और भी बदतर बना सकते हैं। इसलिए अगर आप सच में मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो यह जरूरी है कि आप इन फूडउ आइटम्स से दूरी बनाएं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं-

स्किम्ड मिल्क

 foods inside

रिसर्च से पता चला है कि लो फैट या फैट फ्री मिल्क और मुंहासों का आपस में कनेक्शन है। खासतौर से जो महिलाएं लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं, उन्हें इसके कारण स्किन इश्यूज हो सकते हैं। यह उनके जीआई सिस्टम (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट) को भी प्रभावित करता है। इसलिए अगर आपको एक्ने की समस्या है, तो आप साधारण दूध की जगह बादाम का दूध या चावल का दूध लें।

मीट का अत्यधिक सेवन

 chiken inside

मीट का अत्यधिक सेवन भी स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता। मीट के अधिक सेवन ना सिर्फ हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है बल्कि इससे मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा देखा जाता है कि प्लांट बेस्ड डाइट लेने वाले लोगों में त्वचा संबंधी समस्याएं कम होती हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और खनिज हमारे शरीर को रोजाना डिटॉक्स करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Covid-19 की वजह से होने वाले हेयर फॉल के लिए मलाइका अरोड़ा ने शेयर किया देसी नुस्खा, जानें और भी DIY रेमेडी

मेयोनेज़

 foods inside

मेयोनेज़ में सोयाबीन तेल होता है जो इन्फ्लैमटरी होता है और इसमें आइसोफ्लेवोन्स होता है। सोया हमारे शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम कर सकता है। हार्मोन असंतुलन के कारण एक हार्मोनल ब्रेकआउट हो सकता है, जिससे एक्ने की समस्या होती है। इसलिए एक्ने की समस्या होने पर इसका सेवन करने से बचें। वैसे मेयोनेज़ के अलावा प्रोटीन बार, वेजिटेबल बर्गर आदि में भी सोयाबीन का तेल होता है।

इसे जरूर पढ़ें: नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो ये है लेबर पेन तेज करने के नैचुरल उपाय

व्हाइट ब्रेड

 new inside

व्हाइटब्रेड, पास्ता, सेरल्स आदि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं जिससे मुँहासे और अन्य सभी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, वे हमारे रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप इनका सेवन कम से कम करें और इसकी जगह हमेशा होल ग्रेन को प्राथमिकता दें।

Recommended Video

बचें इनसे भी

 foods inside ()

इन फूड्स के अलावा ऐसे कई फूड्स हैं, जिनका हम लगभग हर दिन सेवन करते हैं, लेकिन यह भी एक्ने की समस्या को बढ़ावा देते हैं। इनमें फास्ट फूड, एनर्जी ड्रिंक, शराब, पिज्जा, सोडा आदि शामिल हैं। इसलिए जितना हो सके, इस तरह के फूड्स से भी थोड़ी दूरी बनाने का प्रयास करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik