यूं तो फलों को ऐसे ही खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन जिन लोगों के लिए फलों को पूरा खा पाना संभव नहीं होता, उनके लिए घर पर बनाया हुआ फलों का रस पीना भी एक अच्छा आईडिया है। इस जूस से आपको फाइबर तो नहीं मिल पाता, लेकिन आपकी बॉडी को अन्य न्यूट्रिएंट्स बेहद आसानी से मिल जाते हैं। आप किसी भी तरह के फल का बतौर जूस सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर बेहद पॉपुलर फ्रूट जूस की बात हो तो उसमें एप्पल व ऑरेंज जूस का नाम लिया जाता है। 

यह दोनों ही फल सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने गए हैं और इसलिए अगर इन फलों के रस का सेवन किया जाए, तो यकीनन आपको विशेष लाभ प्राप्त होते हैं। हालांकि, कई बार लोग इन बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें इन दोनों में से किस फल के रस का सेवन करना चाहिए।

ऐसे में आपको किसी भी फ्रूट जूस को डाइट में शामिल करने से पहले उनके फायदों व लिमिटेशन के बारे में भी जान लेना चाहिए। ताकि आपके लिए अपने लिए एक बेहतर जूस चुनने में आसानी हो। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको इन दोनों फ्रूट जूसेस के फायदों व नुकसान के बारे में बता रही हैं-

ऑरेंज जूस के लाभ

health benefits of orange juice

संतरा खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है और उसका जूस भी बेहद ही लाभकारी होता है। संतरे के जूस में विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन बी फोलेट और थायमिन के साथ उच्च मात्रा में होता है। जहां, विटामिन सी घावों को भरने में मदद करता है और मसूड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Recommended Video

वहीं, पोटेशियम हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाता है। इतना ही नहीं सेब की तरह संतरे भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं-जैसे कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और एस्कॉर्बिक एसिड।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाती हैं जूस तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

एप्पल जूस के लाभ

health benefits of apple juice

एप्पल जूस मैंगनीज और बोरॉन जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अलावा, सेब में महत्वपूर्ण फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट, पेक्टिन और फेनोलिक आदि यौगिक पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, एप्पल जूस के सेवन से हृदय रोग, अस्थमा, हृदय रोग के जोखिम और उच्च रक्तचाप जैसी कई के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एप्पल जूस में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

ऑरेंज जूस है अधिक हेल्दी

why orange juice is healthier

यूं तो दोनों ही जूस सेहत के लिए लाभकारी होते हैं और उनका कैलोरी काउंट भी लगभग समान ही होता है। लेकिन अगर विटामिन्स व मिनरल्स की बात हो तो इस लिहाज से ऑरेंज जूस सेहत के लिए अधिक बेहतर माना जाता है। ऑरेंज जूस में एप्पल जूस की तुलना में विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है।

healthy juice apple or orange expert quote

इसे भी पढ़ें: Constipation Remedies: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पिएं इन 4 चीजों का जूस

इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, प्रोटीन, फोलेट, थायमिन और विटामिन बी 6 आदि की मात्रा भी अच्छी होती है। अगर आप इसमें पल्प एड कर देते हैं तो यह फाइबर रिच ड्रिंक बन जाता है और आपके लिए बेहद अधिक हेल्दी बन जाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik