हेल्दी रहने के लिए अक्सर जूस पीने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग घर पर जूसर की मदद से जूस तैयार करते हैं। घर पर जूस बनाते वक्त हम कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। यही नहीं कई बार इसका स्वाद इतना बदल जाता है कि पीना ही मुश्किल हो जाता है। हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि जूस बनाना बेहद आसान है, ऐसे में वह इसे झटपट बनाकर तैयार कर देते हैं।

वहीं गलत तरीके से जूस बनाने और स्टोर करने से इसके न्यूट्रिशन कम हो जाते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद भी नहीं रहता। सुबह-सुबह अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में एक ग्लास जूस का सेवन करती हैं तो इसे बनाते वक्त कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें। फल या फिर सब्जियों से जूस बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

जूसर का इस्तेमाल

USE JUICER
 
वैसे तो हर घर में जूस निकालने की मशीन होती है, जिसकी मदद से आसानी से जूस मिनटों में तैयार हो जाता है। हालांकि यह मशीन आरामदायक तो होती है, लेकिन जूस के न्यूट्रिशन को कम कर देती है। दरअसल यह जूसर बहुत अधिक गर्माहट पैदा करता है जो फलों और सब्जियों में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों को नष्ट कर देती है। अगर आप जूसर का इस्तेमाल करती हैं तो यह जरूर चेक करें कि यह अधिक गर्म तो नहीं हो रहा। अगर नॉर्मल टेम्प्रेचर है तो उसे तुरंत पिएं, फ्रिज में रखने की गलती ना करें।
 
 

मीठे फलों का अधिक इस्तेमाल

SUGAR IN JUICE

कुछ लोग जूस के नाम पर शरबत पीते हैं। अधिक मीठे फल या फिर चीनी का इस्तेमाल करने सेहत को नुकसान हो सकता है। बता दें कि जूस आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। हालांकि, फल आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, लेकिन अधिक मीठा या फिर शुगर इस्तेमाल करने से फ्रुक्टोज की मात्रा बढ़ जाती है, इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए आपको जूस बनाते वक्त चीनी या फिर अधिक मीठे  फल का इस्तेमाल करने के बजाय सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

जूस में मिक्स ना करें बीज

अगर आप सब्जियों या फलों का जूस बना रही हैं तो उसमें मौजूद बीजों को निकाल कर फेंक दें। एक भी बीज आपके जूस के स्वाद को खराब कर सकता है। यही नहीं कुछ फल और सब्जियों के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें साइनोजेनिक टॉक्सिन्स होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जब भी फल और सब्जियों का इस्तेमाल जूस बनाने के लिए कर रही हैं तो बीज को बाहर निकाल कर फेंक दें।

हरी सब्जियों का अधिक उपयोग

green juices

हरी सब्जियों का जूस काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन अधिक हरी सब्जियों को मिक्स करने से जूस का स्वाद खराब हो सकता है। इसे पीना मुश्किल हो जाएगा, कड़वे स्वाद का जूस हर किसी के बस की बात नहीं होती। इसलिए हरी सब्जियों का जूस बना रही हैं तो यह ध्यान रखें कि किन-किन सब्जियों को मिक्स करना है। एक साथ कड़वे स्वाद वाली सब्जियों को मिक्स करने से आपके जूस का स्वाद खराब हो सकता है और इससे कुछ लोगों मितली भी आने लगती है।
 

Recommended Video

जूस पीने का तरीका

make juice way

जूस बनाने के बाद उसे तुरंत पीना चाहिए। अगर आप सुबह का जूस शाम को पी रही हैं तो न्यूट्रिशन मिलने की जगह पर यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि अगर आप इसे स्टोर कर रही हैं तो तरीका सही होना चाहिए। होममेड जूस को आप 24 घंटे तक स्टोर कर सकती हैं। वहीं आप इसका सेवन तुरंत कर लें तो यह सेहत के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है।
 
 
घर पर जूस बनाते वक्त इन यहां बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही, अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।