क्या आप जानती हैं कि वजन कम करने वाले food कौन से हैं?

By Inna Khosla16 Dec 2017, 15:56 IST

 

ज्यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाती हैं। आप जानती हैं कि आपको ऐसा क्या खाना चाहिए जिससे आपका वजन बढ़े भी नहीं और कंट्रोल में भी रहे। इस वीडियो में ये बताया गया है कि आपका वजन कम करने वाले फूड कौन से हैं। इस वीडियो को आप देखिए और उसके फायदे भी जानिए। इन्हें खाने से आपको बढ़ते वजन से छुटकारा मिलेगा।

नींबू और शहद

सुबह के समय पानी में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से आपका वजन कम होता है। ये आपके शरीर से fat burn करता है और आपको इसे पीने से भूख भी कम लगती है। Body को detox करने में इससे काफी मदद मिलती है। लेकिन आप अगर इसे शुरू कर रही हैं तो इससे पहले आप एक बार किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें लें क्योंकि हर  किसी के शरीर को detox करने के लिए जरूर नहीं ये ठीक ही रहे। 

मूंगफली

मूंगफली खाने से भी वजन कम होता है। आपको ये बात हम कई बात बता चुके हैं कि मूंगफली में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है और इसमें कई विटामिन और मिनरल ऐसे होते हैं जो हमारे लिए बहुत जरूर हैं। अब आप अगर अपनी डायट में मूंगफली खाती हैं तो ये जान लीजिये कि इसे खाने से अपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको भूख भी कम लगेगी। सर्दियों के मौसम में लोग खासकर मूंगफली खाना पसंद करते हैं ये सूखे मेवे से भी ज्यादा हेल्दी होती है। और इसमें जो पोषक तत्त्व होते हैं वो आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

Read more: पीनट बटर खाने के फायदे जानकर आप भी जरूर इसे अपनी डायट में करेंगी शामिल

हरी पत्तेदार

हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और फाइबर आपके शरीर को detox करने में मदद करते हैं अगर आपके शरीर में toxic नहीं बनेंगे तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा इसलिए जो लोग अपना वजन घटाने के बारे में जानना चाहते हैं डॉक्टर उन्हें डायट में ज्यादा फाइबर लेने की सलाह जरूर देते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी भी कम होती है आपको बता दें कि ज्यादा कैलोरी का मतलब होता है कि आपका वजन भी ज्यादा हो जाएगा।

Read more: सर्दियों में जरूर पीना चाहिए ये green juice

काली मिर्च

काली मिर्च खाने से वजन कम करने में मदद करती है। इससे भूख भी कम लगती है और रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। काली मिर्च खाने के बहुत फायदे हैं इससे सिर्फ वजन ही कम नहीं होता बल्कि इसे खाने से आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

बादाम

बादाम के बारे में एक्सपर्ट का यही कहना है कि इसमें मौजूद विटामिन्स, फाइबर और पौष्टिक तत्व आपके शरीर को एनर्जी देते हैं लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ने देते। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में जब आपको जल्दी से एनर्जी की जरूरत होती है तो ऐसे में बादाम से अच्छा और कुछ भी नहीं है जिसे आप कभी भी कहीं भी आसानी से खा सकती हैं। 

 
 
 
Credits
Video Editor: Syed Afraz
Producer: Prabjot Kaur