आपने बचपन से सुना होगा कि दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन क्या ये वाकई सही है? जिस तरह हर इंसान पर किसी एक ही तरह का कपड़ा सूट नहीं करता है उसी तरह हर नुस्खा भी सभी पर असर नहीं करता है। दूध के कई फायदे होते हैं, लेकिन इसी के साथ, दूध के काफी नुकसान भी होते हैं जिन्हें लेकर आपको बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको मिल्क एलर्जी है, अगर लैक्टोज इनटॉलरेंस है तो दूध काफी खराब साबित हो सकता है।

यकीनन दूध में कैल्शियम होता है और उससे हड्डियां मजबूत होती हैं, लेकिन इसी के साथ दूध में फैट भी होता है और ये कई लोगों को पचाने में दिक्कत होती है। अगर बात की जाए मोटापे की तो क्या आपने सोचा है कि हमें किस तरह का दूध पीना चाहिए जिससे मोटापे में फायदा हो?

मॉर्बिड ओबेसिटी में तो ऐसी सारी चीजें मना होती हैं जिनमें फैट हो और आपकी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से डॉक्टर ये बताता है कि आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए। आमतौर पर मोटापे में दूध का कंजम्पशन किस तरह से करना चाहिए ये जानने के लिए हमने सर्टिफाइड क्लीनिकल डायटीशियन, लेक्चरर, डायबिटीज एजुकेटर, मीट टेक्नोलॉजिस्ट और NUTR की फाउंडर लक्षिता जैन से बात की। लक्षिता जैन डाइट से जुड़ी कई रिसर्च का हिस्सा रह चुकी हैं और साथ ही साथ वो शरीर की बीमारियों और उनसे जुड़ी डाइट की जरूरतों पर लगातार जानकारी देती रहती हैं।

obese and milk issues

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: बदल दें रोज़ाना की ये 8 चीज़ें, तेज़ी से कम होगा वजन

लक्षिता जी के मुताबिक ओवर वेट होना एक बड़ी समस्या है और इस समस्या से दूर जाने के लिए आपको अपनी डाइट में सही तरह का पोषण लेना होगा और साथ ही साथ फैट कम करना होगा। आप दूध ले सकते हैं, लेकिन किस तरह का दूध लेना है वो भी ध्यान रखें।

मोटापे में ऐसे करें दूध का सेवन-

अगर आपको दूध पीना अच्छा लगता है तो आपको ध्यान इस बात पर देना है कि फुल क्रीम दूध आपके लिए सबसे खराब होगा। आपको नॉर्मल दूध पीना है तो टोन्ड या डबल टोन्ड दूध पिएं। ऐसा कोई भी दूध जिसमें फैट कंटेंट ज्यादा होगा उससे दूर रहने की कोशिश करें। आपको इसकी जगह थोड़ा हल्का दूध पीना होगा। आप दूध में पानी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर फुल फैट वाले दूध की चाय बनाने की जगह आपको स्किम्ड मिल्क, टोन्ड मिल्क, डबल टोन्ड मिल्क में से किसी का इस्तेमाल करना चाहिए।

milk and its issues

किस तरह का दूध होगा बेस्ट?

मोटापे से परेशान लोगों के लिए बकरी का दूध भी ज्यादा अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, स्किम्ड मिल्क, टोन्ड मिल्क, नट मिल्क जैसे बादाम का दूध बेस्ट होगा। आप अगर किसी और तरह का दूध नहीं पीना चाहती हैं तो बकरी का दूध ट्राई कर सकती हैं।

बकरी के दूध के एक कप में सिर्फ 63 कैलोरीज होती हैं और 3.1 ग्राम प्रोटीन, इसी के साथ इसमें 4.6 ग्राम कार्ब्स होते हैं। हां, इसमें गाय और भैंस के दूध के हिसाब से कैल्शियम काफी कम होता है, लेकिन फिर भी मोटापे की बात करें तो उसके हिसाब से बकरी का दूध ज्यादा फायदेमंद होगा। 

milk for obesity

इसे जरूर पढ़ें- शरीर को डिटॉक्स करने के लिए किए जा सकते हैं ये 5 तरह के उपवास 

हेल्दी कहे जाने वाले दूध जो फायदेमंद नहीं हैं- 

ऐसे दूध जिन्हें हेल्दी कहा जाता है, लेकिन ये मोटापे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। ये हैं फुल क्रीम दूध, नारियल का दूध, चावल का दूध, किनोआ का दूध आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सारी तरह के दूध काफी ज्यादा फैट कंटेंट के साथ आते हैं। 

Recommended Video

आपको किसी भी तरह का दूध इस्तेमाल करना हो ध्यान रखें कि उसमें कैलोरी और फैट कंटेंट कम हो। इसमें प्रोटीन की थोड़ी मात्रा भी होनी चाहिए जिससे आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत पूरी हो। इसके अलावा, हमेशा आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि अगर कोई भी समस्या है तो आपको डाइट एक्सपर्ट या डॉक्टर से बात करके ही अपनी हेल्थ के हिसाब से डाइट डिसाइड करनी होगी। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।