हमारा शरीर 70% पानी का बना है और ऐसे में शरीर में पानी की जरूरत का महत्व भी बहुत ज्यादा है। पानी का इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं और बिना पानी के हम एक दिन भी ठीक से नहीं गुजार पाते। हमारे शरीर के अंग भी पानी के ही बने हैं और दिमाग और दिल की बात करें तो इसमें 73% पानी होता है। जब पानी इतना जरूरी है तो सोचिए कि दिन में सही मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी होगा। 

ये ना सिर्फ हमारे अंगों को सही रखने के लिए जरूरी है बल्कि इससे हमारा बाउल मूवमेंट भी रही रहता है। माइग्रेन से लेकर हार्ट हेल्थ तक पानी बहुत जरूरी काम करता है। सही मात्रा में पानी पीने का अर्थ ये है कि आप अपने शरीर के लगभग सभी सिस्टम को सही कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी ज्यादा पीने से भी नुकसान हो सकता है। 

तो आज पानी की मात्रा और रिसर्च के अनुसार इसे कैसे पिया जाना चाहिए इसको लेकर कुछ जानकारी आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर में आता है खारा और क्लोरीन वाला पानी तो ये हैक्स करेंगे मदद

दिन में कितना पानी पीना है सही?

U.S. National Academies of Sciences की एक रिसर्च के अनुसार एक पुरुष के लिए दिन में 15.5 कप पानी पीना (3.7 लीटर) और एक महिला के लिए 11.5 कप (2.7 लीटर) फ्लूइड महिलाओं के लिए जरूरी है। ये पानी पीने के तरीके पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में कितना पानी लगेगा। साथ ही इसमें सभी तरह के फ्लूइड्स शामिल हो सकते हैं। हां, वॉटर रिटेंशन करने वाले फ्लूइड्स जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, कॉफी आदि ज्यादा नहीं पीने चाहिए। 

drinking water and issues

सही मात्रा में पानी पीने से क्या होगा?

अलग-अलग रिसर्च सही मात्रा में पानी को हमारे शरीर के सभी फंक्शन के लिए जरूरी बताती हैं। तो एक बार हम इनके बारे में बात कर लेते हैं कि सही तरह से पानी पीने के फायदे क्या हैं? 

हड्डियों का रखता है ख्याल-  

सही मात्रा में पानी पीने से हमारे ज्वाइंट्स ल्यूब्रिकेट रहते हैं। अगर हम कम पानी पिएंगे तो ये ज्वाइंट्स की शॉक एब्जॉर्बिंग पावर को कम करेगा और इससे हड्डियां कमजोर होंगी और जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ेगी।

amount of water to drink

UTI और किडनी स्टोन्स के लिए पानी- 

किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स निकालती हैं और अगर आप सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो ये किडनी को ब्लॉक कर सकता है और आपको UTI से लेकर किडनी स्टोन्स तक बहुत कुछ हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं चावल का पानी हल कर सकता है आपकी ये 6 समस्याएं 

मूड को बेहतर बनाता है- 

एक स्टडी बताती है कि फ्लूइड लॉस के कारण मूड खराब हो सकता है और लगातार सिरदर्द भी हो सकता है। अगर 1.6 प्रतिशत से ज्यादा फ्लूइड लॉस हो रहा है तो ये याददाश्त के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है।  

दिल का रखेगा ख्याल- 

अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो आपकी पल्स रेट नॉर्मल रहेगी। आपकी पल्स रेट ज़रा से डिहाइड्रेशन को भी भांप लेती है और दिल ऐसे में तेज़ी से धड़कता है।  

इसके अलावा, बाथरूम जाने की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ेगी और साथ ही साथ आपको सिरदर्द की समस्या और अन्य तरह का मसल पेन कम होगा।  

Recommended Video

आपको कितना पानी चाहिए? 

आपको कितना पानी पीना चाहिए इसका एक आसान सा फार्मूला हो सकता है। आपके वजन को 0.033 से गुणा कीजिए और दिन में उतने लीटर पानी पीना आपके लिए अच्छा होगा। इतने पानी की जरूरत आपके शरीर को रोजाना रहेगी। 

अगर बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं तो? 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर आप ज्यादा पानी पी रहे हैं तो ये ना तो किडनी के लिए और ना ही आपके शरीर के लिए अच्छा होगा। किडनी सिर्फ 20-28 लीटर पानी प्रति दिन फिल्टर कर सकती हैं, लेकिन ये हर घंटे सिर्फ 0.8 से 1.0 लीटर पानी ही फिल्टर करती हैं।  

इससे ज्यादा पानी अगर सिस्टम में जा रहा है तो ये ना सिर्फ किडनी के लिए नुकसानदेह होगा बल्कि इससे आपके शरीर में हाइपोथर्मिया की स्थिति भी बन सकती है।

  

बहुत ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है और इसलिए हमें बराबर मात्रा में पानी ही पीना चाहिए। आपको कितने पानी की जरूरत है इसे लेकर आप डॉक्टर से संपर्क भी कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।