सर्दियों में रोजाना खाएं 10 रूपये की मूंगफली, इससे मिलेंगे आपको कई फायदे

By Pooja Sinha10 Jan 2019, 17:38 IST

 

इन दिनों चारों तरफ मूंगफली की बहार है। जगह-जगह आपको ढेलों पर मूंगफली बेचने वाले दिख जाते हैं। यहां तक कि बसों और रास्‍ते में भी आपको मूंगफली खाते लोग नजर आ जाते हैं। मुझे भी मूंगफली खाना बेहद पसंद हैं इसलिए नहीं क्‍योंकि यह खाने में टेस्‍टी होती है बल्कि इसमें कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। यानी सर्दियों में उपलब्‍ध होने वाली मूंगफली बादाम से भले ही कीमत में कम हो लेकिन गुणों में यह बादाम की तरह ही फायदेमंद होती है।

मैं सर्दियों के मौसम में मूंगफली तब से भी ज्‍यादा खाने लगी जब मुझे पता चला कि मूंगफली में अंडे से भी ज्‍यादा प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट मिनरल के अलावा विटामिन खासतौर पर विटामिन सी होता है। क्‍योंकि सर्दियों में मुझे बहुत जल्‍दी कोल्‍ड हो जाता है और मूंगफली खाने से मुझे विटामिन सी मिलता है। जिससे मेरी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है। इससे बॉडी को हेल्‍दी रखना ना केवल मुमकिन है बल्कि मैं हमेशा एक एनर्जी महसूस करती हूं। इस वीडियो से आप भी जानें कि हमें सर्दियों में मूंगफली क्‍यों खानी चाहिए।   

विटामिन सी से भरपूर

मूंगफली विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है। जो सर्दी-खांसी के इलाज में काफी उपयोगी है। इसे खाने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। मुठ्ठी भर मूंगफली खाने से स्‍ट्रोक के खतरे से बजा जा सकता है।

Read more: Fit रहने के लिए ladies रोजाना खुद को दें सिर्फ 10 minute

हेल्‍थ के लिए अच्‍छी

कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल में रखती है। मूंगफली में पाये जाने वाले monounsaturated fat  polyunsaturated fat हार्ट के लिए बहुत हितकारी होते है। ये ब्‍लड में लाभदायक कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ाते है तथा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को कम करते है। साथ ही हफ्ते में 2 से 3 बार इसे खाने से कैंसर से बचा जा सकता है।

Watch more: गिरता hemoglobin बढ़ाना है तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

वेट करें कंट्रोल

आपकी बॉडी का वेट कंट्रोल करने में हेल्‍प करती है। मूंगफली में फैट की मात्रा अधिक होने के बावजूद यह वेट नहीं बढ़ाती। बल्कि वेट कम करने में मददगार होती है। मूंगफली खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता रहता है भूख जल्दी नहीं लगती। इस कारण आप दूसरी चीजें खाने से बच जाती है। इस तरह वजन कम होता है। साथ ही मूंगफली insoluble fiber का स्रोत होती है। ये फाइबर वेट बढ़ने की संभावना को कम करते है। 

तो इन सर्दियों में मजे से खाएं मूंगफली।

 

Credits

Editor: Syed Afraz   

Producer: Prabhjot Kaur