शरीर को हर बीमारी से दूर रखने के लिए समय-समय एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की ज़रूरी होती है। जैसे-विटामिन-ई, विटामिन-सी, प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम आदि की ज़रूरत होती है, ठीक वैसे ही विटामिन-बी2 की भी आवश्यकता होती है। विटामिन-बी2 युक्त फूड्स के सेवन से एक नहीं बल्कि कई बीमारियां अपने आप शरीर से दूर रहती हैं। ये फूड्स आंखों की समस्या से लेकर सिर दर्द की समय तक को दूर करने में बखूबी हेप्ल कर सकते हैं।

अगर आप विटामिन-बी2 युक्त फूड्स के फायदों के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस लेख में हम आपको विटामिन-बी2 रहित फूड्स के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानने के बाद यक़ीनन आप भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगी, तो आइए जानते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद 

vitamin b food health benefits for eyes

अन्य मौसम के मुकाबले बरसात और गर्मी के दिनों में आंखों संबंधी परेशानियां कुछ अधिक ही देखी जाती हैं। आंखों में कभी खुजली होना या फिर जलन होना आम बात है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं, तो विटामिन-बी2 युक्त फूड्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। विटामिन-बी2 युक्त फूड्स में एनर्जी मेटाबॉलिज्म के गुण होते हैं जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने के साथ जलन और खुजली आदि की समस्या से दूर रखने में हेप्ल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वीट ब्रान खाने से मिलते हैं कई अद्भुत फायदे, आप भी जानें

सिरदर्द से रखते हैं दूर 

about health benefits vitamin b food

घर का काम, ऑफिस का काम आदि कई कारणों की वजह से आजकल सिरदर्द होना एक आम बात है। महिलाओं में भी ये लक्षण देखे जाते हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए विटामिन-बी2 फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे कई फूड्स हैं जिसमें विटामिन-बी2 के साथ पोटैशियम के भी गुण होते हैं। ये दोनों ही गुण संयुक्त रूप से मिलकर सिरदर्द से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

Recommended Video

त्वचा और बालों के लिए बेस्ट 

vitamin b food health benefits for skin

जी हां, विटामिन-बी2 फूड्स त्वचा को स्वस्थ रखने से लेकर बालों के झड़ने की समस्या से भी दूर रखने में हेप्ल कर सकते हैं। विटामिन-बी2 रहित फूड्स में कोलेजन (एक प्रकार का प्रोटीन) के गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं से दूर रखने में हेप्ल कर सकते हैं। इसके सेवन से दाग-धब्बे, खुजली आदि की समस्या आसानी से दूर हो सकती हैं। इसके अलावा बाल का कमज़ोर होता, झड़ना, रुसी होना अदि की समस्या में भी हेल्प कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप ब्लैक अंगूर के फायदों के बारे में, करें डाइट में शामिल


विटामिन-बी2 रहित फूड्स के नाम 

अगर बात करें विटामिन विटामिन-बी2 रहित फूड्स के नाम की तो लिस्ट बहुत लंबी हो सकती हैं। इसलिए हम आपको उन्हीं खाद्य पदार्थों के नाम बताने जा रहे हैं, जो आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं। ओट्स, बादाम, दही, राजमा, सेब, मक्खन, ब्रेड और टमाटर आदि लाखों खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आप वेज के रूप में शामिल कर सकती हैं। नॉनवेज में आप अंडा, मांस और मछली भी शामिल कर सकती हैं।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इसके सेवन के संदर्भ में आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)