• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial

Shahnaz Husain Tips: मानसून में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के तरीके

मानसून में सेहतमंद बने रहने और शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स आजमा सकती हैं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -01 Jun 2022, 15:31 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:14 IST
Next
Article
healthy monsoon drinks

गर्मी और मानसून के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। गर्मी और उमस के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है और शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है। जल जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। मानव शरीर का 70% से अधिक हिस्सा पानी से बना है। शरीर में पानी की मात्रा स्थिर रहती है और अतिरिक्त मात्रा पसीने से बाहर निकल जाती है।

चूंकि गर्मियों में ज्यादा पानी शरीर से बाहर निकलता है इसलिए हमें प्रतिदिन इस नुकसान की भरपाई करने की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति में पानी पीने से पानी की आवश्यकता आसानी से पूरी हो जाती है। खासतौर से जब मानसून की बात हो तो शरीर को कई तरीकों से हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें कि मानसून में कैसे शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं 

monsoon drinks by shahnaz

शरीर में ब्लड का प्रमुख घटक पानी है। ब्लड की तरलता शरीर में पोषक तत्वों, ऑक्सीजन और यहां तक कि अपशिष्ट के परिवहन में मदद करती है। पानी आपके शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे शरीर से अपशिष्ट निकालकर गुर्दे के कामकाज में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है। पर्याप्त पानी पीने से सिस्टम को साफ रखने और विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकालने में मदद मिलती है। दरअसल, पानी पूरे शरीर और महत्वपूर्ण अंगों के लिए बहुत जरूरी है। गर्म और उमस भरे मौसम में हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है। जो लोग व्यायाम करते हैं उन्हें भी अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि मानसून में पुरुषों को कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए और महिलाओं को 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए।  

shahnaz husain monsoorn drinks tips

पानी से निखरती है त्वचा 

जहां तक सुंदरता की बात है तो आंतरिक स्वास्थ्य और बाहरी सुंदरता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। पर्याप्त पानी पीने से सिस्टम को साफ रखने में मदद मिलती है और त्वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। यह एक स्पष्ट, दमकती त्वचा पाने में मदद करता है। चूंकि पानी त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, पर्याप्त पानी पीने से शुष्क त्वचा को ठीक करने में मदद मिलती है और त्वचा पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स  जैसे उम्र बढ़ने के संकेत नहीं दिखाई देते हैं। पर्याप्त पानी न पीने से कब्ज जैसी समस्या हो सकती है और यह त्वचा और बालों को प्रभावित करता है, क्योंकि त्वचा का स्वास्थ्य अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन पर निर्भर करता है। पानी न पीने की वजह से अपशिष्टों के जमा होने के कारण बेजान त्वचा, पफी  आइज , मुंहासे, धब्बे और यहां तक कि रूसी भी हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हर्बल पेय को डाइट में करें शामिल 

fruit juice

गर्मियों के दौरान, जब आपको पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी महसूस होती है तब आपको कुछ हर्बल पेय अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए।  इस मौसम में यदि कोई बिना चीनी मिलाए ताजे फल या सब्जियों के रस का चुनता है तो यह शरीर को पोषण देने में मदद करता है। फलों का ताजा रस और हर्बल पेय शरीर के विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट से छुटकारा दिलाकर शरीर को हेल्दी और हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करते हैं। कुछ जड़ी-बूटियां प्राकृतिक शीतलक की तरह काम करती हैं और गर्मियों के लिए आदर्श ड्रिंक्स (गर्मियों के लिए रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स )बनाती हैं। फलों और सब्जियों के ताजे निकाले गए रस को शरीर द्वारा बहुत आसानी से पचाया जा सकता है और शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। इस मौसम में आप गुलाब और खस युक्त ड्रिंक्स ले सकते हैं, क्योंकि ये प्राकृतिक शीतलक हैं।

Recommended Video

नींबू और पुदीना का ड्रिंक 

lemon and mint drink

पुदीने की पत्तियों को पीसकर उबले हुए गर्म पानी में एक घंटे के लिए रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें नींबू का रस और बर्फ डालकर एक ताज़ा ड्रिंक  तैयार करें। आप इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चुटकी नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं। आप इसमें नमक और काली मिर्च की जगह सेंधा नमक या चाट मसाला मिला सकते हैं। पुदीना ठंडा होता है और पाचन में भी मदद करता है। तरबूज गर्मियों के दौरान एक वास्तविक प्यास बुझाने वाला फल होता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज का रस निकालें, तरबूज के एक या दो छोटे टुकड़े, नींबू का रस और बर्फ मिलाकर ड्रिंक तैयार करें और इसका सेवन करें। आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार गुलाब जल भी मिला सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में झटपट बनाएं पुदीने और नींबू का शरबत, सभी को आएगा पसंद

शहनाज हुसैन के इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके और इन टिप्स को फॉलो करके आप मानसून में भी शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।