गर्म और उमस भरे मौसम में पसीना और तेल का स्राव बढ़ जाता है। ऑयली और पसीने से तर त्वचा गंदगी और रासायनिक प्रदूषकों को आकर्षित करती है, जिससे त्वचा में पिंपल्स और दाने हो जाते हैं। ऐसे में मुहांसों की स्थिति भी बढ़ सकती है और त्वचा ज्यादा ऑयली हो सकती है। लेकिन, अपनी जीवनशैली और आहार में छोटे-छोटे बदलाव करने से वास्तव में आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

विषाक्त पदार्थों से शरीर को शुद्ध करने के लिए पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ लें। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें। अपने दैनिक आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज और दही शामिल करें। अधिक मसाले और तेल के साथ भारी भोजन से बचें। तली हुई चीजों से परहेज करें। समृद्ध मिठाइयों के बजाय, दही को शहद या ताजे फलों के साथ लें। आइए जानें किन टिप्स को फॉलो करके आप स्वस्थ और साफ़ त्वचा पा सकती हैं। 

व्यायाम को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा 

excercise for skin care

व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर को ऑक्सीजन देता है। गर्म और उमस भरे मौसम में योग अच्छा रहेगा, क्योंकि आप इसे अपनी गति और इच्छा से कर सकती हैं। व्यायाम के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें, ताकि आप अपने पसीने के साथ-साथ स्रावित अशुद्धियों को भी पानी से धो सकें। अन्यथा, ये त्वचा पर जमा हो सकते हैं और रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा स्वच्छ और तरोताजा महसूस करने के लिए स्नान करना भी एक अच्छा विकल्प है। 

इसे जरूर पढ़ें:ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के इन मेहंदी डिज़ाइन से आप भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

टिश्यू का करें इस्तेमाल

use tissue for skin 

जब आप कभी भी अपने घर से बाहर निकलें तो वेट टिश्यू अपने साथ रखें ताकि आप अपना पसीना पोंछ सकें और त्वचा को तरोताजा रख सकें। त्वचा को सुबह और रात एक माइल्ड क्लींजर या फेस वॉश से साफ करें जिसमें तुलसी, नीम, चंदन, नीलगिरी जैसे तत्व मौजूद हों। ये मुंहासों की स्थिति को रोकने में मदद करते हैं। अपने चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं। सूती कपड़े पहनें जो पसीने को वाष्पित करने में मदद करें और बालों को चेहरे और पीठ से दूर रखें। कभी-कभी, तैलीय बालों के कारण पीठ और चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं। मुख्य रूप से ये माथे और गालों में होते हैं।

हैवी फाउंडेशन से बचें 

avoid heavy foundation

गर्मी और उमस के मौसम में क्रीमी फाउंडेशन और हैवी मेकअप से बचें। फाउंडेशन लगाने से पहले रूई का उपयोग करके एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं। वाटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। हल्के कवरेज के लिए इसमें पानी की एक बूंद डालें और तैलीय उत्पादों और मॉइस्चराइज़ से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:शहनाज़ हुसैन के इन मानसून मेकअप टिप्स से टीनएज में बढ़ाएं खूबसूरती

साफ़ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे 

गुलाब जल का इस्तेमाल 

rose water remedy

ऑयली त्वचा के लिए, सफाई के बाद एक एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें। नींबू का रस और गुलाब जल, एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। इसलिए गुलाबजल का त्वचा पर इस्तेमाल त्वचा को साफ़ बनाने में मदद करता है। घरेलू नुस्खे के रूप में कद्दूकस किया हुआ खीरा या खीरे का रस भी त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे के रस को 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और पानी से धो लें।

Recommended Video

मुहांसों के लिए क्या करें

pimple home remedy 

  • मुंहासे वाली त्वचा के लिए, एक भाग सिरके के साथ 4 भाग पानी मिलाएं। चेहरा धोने के बाद रूई से इस मिश्रण से त्वचा को थपथपाएं। यह त्वचा के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। जिससे मुहांसों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • एक और उपाय के रूप में मुट्ठी भर नीम के पत्ते लें और 5 कप पानी में बहुत धीमी आंच पर उबाल लें। रात भर के लिए इसे छोड़ दें। अगली सुबह, छान लें और पानी से चेहरा धो लें। नीम के पत्तों का लेप पिंपल्स या रैशेज पर लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। यह पैक त्वचा को साफ करने में मदद करता है।
  • चंदन का पेस्ट पिंपल्स, मुंहासों या रैशेज पर लगाया जा सकता है। या फिर चंदन को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।
  • ब्लैकहेड्स, पिंपल्स और मुंहासों को न फोड़ें और अपने बालों को चेहरे से दूर रखें। उमस भरे गर्म मौसम में, पसीने को धोने के लिए सादे पानी से चेहरा धोएं।

उपर्युक्त छोटी-छोटी युक्तियों का पालन करने से निश्चित रूप से आपकी त्वचा को साफ और जवां दिखने में मदद मिलेगी। वास्तव में, सुंदरता केवल इस बात से नहीं है कि आप कैसे दिखते हैं, बल्कि आप कैसा महसूस करते हैं भी सुंदरता के लिए जरूरी है।

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik