• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रमजान के दिनों इन चीजों को पिएं, नहीं लगेगी पूरे दिन प्यास

अगर आप सेहरी में इन चीजों को शामिल करेंगे तो आपको पूरा दिन प्यास नहीं लगेगी और आपकी इबादत में भी खलल नहीं पड़ेगा।
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial
Published -18 Apr 2022, 15:51 ISTUpdated -19 Apr 2022, 18:58 IST
Next
Article
Best Foods To Eat Before Fasting Ramadan

रमजान मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस पूरे महीने में मुसलमान रोजा रखते हैं और खुदा की इबादत करते हैं। मुस्लिम समुदाय का मनना है कि इस महीने में खुदा की इबादत करने से बाकी महीनों से ज्यादा नेकियां मिलती हैं, जिससे जन्नत का दरवाजा खुल जाता है। वहीं, रमजान के महीने में रोजा रखने से सबसे ज्यादा नेकियां मिलती हैं। इसलिए मुस्लिम समुदाय के लोग 15 घंटे बिना कुछ खाए और पीए रहते हैं। वहीं, इस गर्मी के मौसम में भूख तो 15 घंटे तक बर्दाश्त हो जाती है, लेकिन प्यास को बर्दाश्त करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन आप घबराएं नहीं, आज हम आपके के लिए इस आर्टिकल में कुछ उपाय लेकर आए हैं, जिसको आप सेहरी में इस्तेमाल करेंगे तो आपको पूरे दिन प्यास महसूस नहीं होगी।

सेहरी में करें दही का सेवन

Best Things to Drink during Ramadan

गर्मियों के मौसम मे दही का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं-जैसे कि विटामिन, प्रोटीन, लैक्टोज, फास्फोरस और अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो कि हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं, दही का सेवन ज्यादातर खाना खाने के बाद किया जाता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही, रमजान के दिनों में सेहरी में दही का सेवन करने से पूरे दिन प्यास नहीं लगती है।

सेहरी में करें संतरे का जूस का सेवन

Ramadan Drinks

संतरे का फल लोग काफी पसंद करते हैं, क्योंकि ये खट्टे-मीठे रस से भरपूर होता है। संतरे के साथ-साथ इसका जूस काफी भी फायदेमंद होता है। संतरे में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन-ए  और आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा संतरे में विटामिन-सी बेहद अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में फायदेमंद होता है। इसका जूस सेहरी में सेवन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और पूरे दिन प्यास भी महसूस नहीं होती है। (बेड पर बैठे-बैठे करें ये 3 Abs एक्सरसाइज)

इसे भी पढ़ें- हेल्दी रहने के लिए इस तरह खाएं ड्राई फ्रूट्स

सेहरी में करें खजूर शेक का सेवन

How to Stay Hydrated during Ramadan

खजूर भी कई जरूरी पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कार्ब्स, आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है। खजूर का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। साथ ही, कई और बीमारियों को शरीर से दूर रखने में फायदेमंद होता है। रमजान के दिनों में इफ्तार की शुरुआत खजूर से की जाती है, लेकिन आप खजूर शेख बनाकर  इसका सेवन सेहरी में कर सकते हैं, जिससे आपको पूरे दिन प्यास नहीं लगेगी। (50 साल की उम्र की महिलाएं ये 3 विटामिन लें)

इसे भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम में न करें इन चीजों का सेवन

सेहरी में दो-तीन गिलास नॉर्मल पानी पीएं

रोजाना दिन में कम-से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई तरह की बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। रमजान के दिनों में सेहरी में कम-से कम तीन गिलास नॉर्मल पानी जरूर पीना चाहिए। साथ ही, ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ठंडा पानी पीने से ज्यादा प्यास महसूस होती है। 

Recommended Video

सेहरी में किशमिश को दूध में उबाल कर पीएं

किशमिश जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही शरीर के लिए फायदेमंद होती है। किशमिश का सेवन करने से थकावट दूर होती है और कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करती है। किशमिश में विटामिन, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व होते हैं। रमजान के दिनों में आधा लीटर दूध में 15 ग्राम किशमिश को डालकर उबाल लें और ठंडा होने दें और सेहरी में पीएं, जिससे आपको पूरे दिन कमजोरी महसूस भी नहीं होगी और प्यास नहीं भी लगेगी।

हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपको दिलचस्प लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।