पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन देखा जाए तो भारत में अधिकतर लोगों को डायजेशन से जुड़ी समस्याएं होती ही हैं। डायजेशन अगर खराब होने लगे तो न सिर्फ पेट फूलना, गैस होना, पेट में दर्द, एसिडिटी की समस्या, बहुत ज्यादा मरोड़ होना, जी-मिचलाने जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। ये सभी चीज़ें कहीं न कहीं हमारे डायजेशन से जुड़ी होती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि हमारा डायजेस्टिव सिस्टम सही रहे। 

अगर देखा जाए तो हमारे डायजेस्टिव सिस्टम की खराबी को आयुर्वेद में 'आम दोष' कहा जाता है। शरीर में जब आम एलिमेंट बढ़ जाता है तो डायजेस्टिव समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए हम न जाने कितनी दवाएं खाते हैं, कितने देसी नुस्खों को इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ होता नहीं है। ऐसे में अगर आपको बोला जाए कि सिर्फ एक दो छोटी-छोटी टिप्स आपके इनडायजेशन प्रोसेस को ठीक कर सकती हैं तो आप क्या कहेंगे? 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

अंजली जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें बताया गया है कि आखिर इस आम दोष को ठीक करने के लिए एक ही टिप क्या है और कुछ होम रेमेडीज के बारे में भी जानकारी दी गई है जो आपके डायजेस्टिव सिस्टम को थोड़ा बेहतर करने में मदद करेगी। 

indigestion and issues

इसे जरूर पढ़ें- इन संकेतों से जान लें कि आपकी आंतों में हो रही है कोई परेशानी

अगर बहुत ज्यादा हो रही है इनडायजेशन की समस्या तो करें ये काम-

अंजली जी का कहना है कि शरीर जब डायजेस्टिव समस्याओं से परेशान हो तो आप उसे ओवरलोड नहीं कर सकते हैं। इनडायजेशन की समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है फास्टिंग करने का। अंजली जी के मुताबिक शरीर एक बहुत अच्छी मशीन है और उसे ओवरलोड नहीं किया जा सकता है। अगर पहले से ही खाना पचने में दिक्कत हो रही है तो फिर कुछ घंटों का उपवास कर लें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

10-16 घंटे की फास्टिंग करें अगर ये सब हो रहा है तो- 

  • अगर आपने एक रात पहले अल्कोहल, स्मोक या हेवी मीट खाए हैं और पेट भारी लग रहा है
  • अगर डिनर बहुत लेट करने के बाद आप सो गए थे और फिर आपको अपच हो रही है
  • अगर ब्लोटिंग की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है
  • हेवी खाने की वजह से बहुत ज्यादा गैस की समस्या हो रही है 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 2 मिनट में ही आ जाएगी नींद अगर आप आजमाएंगे ये मिलिट्री तकनीक 

indigestive problems

ये देसी नुस्खे करेंगे इनडायजेशन का खात्मा- 

अगर आपको अपच हो रही है और डायजेशन की समस्या को खत्म करना है तो अंजली जी के मुताबिक कुछ देसी चीज़ें बहुत मददगार साबित हो सकती हैं जैसे- 

  • सौंठ के साथ नींबू पानी आपको हाइड्रेटेड भी रखेगा और साथ ही साथ डायजेशन की समस्या भी कम करेगा।
  • एलोवेरा जूस पेट में चल रही गड़बड़ को ठीक करेगा।
  • कच्चा लहसुन भी पेट के इनडायजेशन को ठीक कर सकता है।
  • आप धनिया-पुदीने का जूस काली मिर्च डालकर पिएं वो भी काफी मदद कर सकता है। 
  • अगर ये सब सही नहीं तो आंवला जूस पी सकते हैं।  

ये सब चीज़ें आपके डायजेशन को सुधारने में मदद कर सकती हैं। अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा हो रही है या फिर ऐसी कोई बीमारी है जिसमें आप भूखे नहीं रह सकते हैं तो हल्की चीज़ें खाएं या फिर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।