महिलाएं बढ़ते वजन से तो परेशान रहती हैं लेकिन जिम जाकर वेट लॉस करने से कतराती हैं। कुछ महिलाएं समय की कमी के चलते ऐसा करती हैं तो कुछ जिम के लिए बहुत ज्‍यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए हम समय-समय पर आसान और असरदार टिप्‍स लेकर आते हैं। आज भी हम महिलाओं के लिए एक ऐसा आसान टिप लेकर आए हैं जिसकी मदद से महिलाएं असरदार तरीके से अपना वजन कम कर सकती हैं। 

इस उपाय की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके बारे हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi ने बताया है और इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप किचन में मौजूद एक जबरदस्‍त मसाले की सिर्फ 1 चम्‍मच की मदद से अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। आइए जानें कौन सा है यह मसाला और यह कैसे असरदार हो सकता है।  

जी हां हम आपकी किचन में मौजूद सौंफ के बारे में बात कर रहे हैं। सौंफ का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। घरों में इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मसाले के तौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही किचन में कई रेसिपीज में सुगंध का तड़का लगाकर उसे और लजीज़ बना देती है। रेस्तरां और दूसरी जगहों पर खाने के बाद सौंफ दी जाती है ताकि खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो जाए। 

sauf benefits for weight loss by expert inside

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रोजाना सौंफ खाने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं और साथ ही कई तरह की समस्‍याओं से निजात पा सकती हैं। सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हेल्‍दी रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है और इसमें जरूरी मिनरल्‍स जैसे कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम भी होते हैं जो हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए काफी हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सौंफ की चाय रोजाना पीएं और बेदाग और निखरी त्‍वचा पाएं, वजन भी होगा कम

वेट लॉस के लिए सौंफ

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''सौंफ़ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्‍स आदि का एक समृद्ध स्रोत हैं, यह सभी फैट बर्न करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो आपको अधिक समय तक भरा रहने में मदद करता है, आगे आपको क्रेविंग और अधिक खाने से रोकता है। इससे कैलोरी की खपत कम होती है, जिससे वजन कम होता है।'' 

sauf benefits for weight loss by expert inside

''सौंफ का सेवन शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स अवशोषण में सुधार करके वसा भंडारण को कम करने में मदद कर सकता है। सौंफ में मूत्रवर्धक गुण हैं; इसलिए, सौंफ की चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों हटाने में मदद मिलती है, जो बदले में वेट लॉस में योगदान देता है। सौंफ़ के बीज आपके मेटाबॉलिज्‍म को किक-स्टार्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म एक हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने की कुंजी है।''

पेट के लिए अच्‍छी

सौंफ में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए यह पेट के लिए बहुत अच्‍छी होती है, शरीर को अंदर से ठंडा रखती है, एसिडिटी को रोकती है, शरीर की दुर्गंध और सांसों की बदबू को रोकती हैऔर यह हमारे डाइजेशन के लिए बहुत अच्‍छी होती है।

ब्‍लड प्‍यूरीफायर

sauf benefits for weight loss by expert inside

सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल और फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और ब्‍लड को शुद्ध करने में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा सौंफ खाने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

 

बालों के लिए अच्‍छी

सौंफ आपके बालों को सफेद होने से भी बचाती है। इनमें मौजूद प्रोटीन की भरपूर मात्रा आपके बालों को कैल्शियम और पोटेशियम के साथ आयरन और जिंक भी देते हैं। ये सारे पोषक तत्व आपकी बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

त्‍वचा में चमक लाएं

sauf benefits for skin care by expert inside

सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन होती है। खाली पेट सौंफ खाने से ब्‍लड साफ होता है और त्वचा में चमक आती है। साथ ही ये आपकी स्किन की वॉटर रिटेंशन की समस्या को भी सुधारती है। सौंफ के बीज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस सुपर पावर फूड की '1 चम्‍मच' खाने से वजन होगा कम और चेहरे पर भी आएगा निखार

आंखों की सेहत रहती है ठीक

क्या आप जानती हैं कि रोजाना सौंफ खाने से आपकी आंखों की रोशनी तेजी होती है। सौंफ में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

वेट लॉस के साथ इन 5 समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप भी रोजाना 1 चम्‍मच सौंफ जरूर खाएं। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।