पीठ में बहुत सारे ऑयल ग्‍लैंड्स होते हैं। इसलिए इसमें ब्लैकहेड्स, स्पॉट्स, पिंपल्स और एक्ने होने का खतरा रहता है। दरअसल, ब्लैकहेड्स की वजह से मुंहासे हो जाते हैं। डैंड्रफ की वजह से भी पीठ पर मुंहासे हो सकते हैं। वास्तव में, पीठ पर मुंहासों की एक गंभीर स्थिति को "बेकन" के रूप में जाना जाता है। मुंहासे कंधों और ऊपरी बांहों पर भी हो सकते हैं, खासकर जब डैंड्रफ हो।

नहाते समय पीठ पर अतिरिक्त ध्यान दें। नहाते समय पीठ और कंधों को धीरे से रगड़ने के लिए लंबे समय तक संभाले हुए ब्रश, लूफा या रफ वॉशक्लॉथ का इस्‍तेमाल करें। इससे पोर्स साफ रहते हैं। पोर्स बंद होने से ब्लैकहेड्स और पिंपल्स हो सकते हैं। इसके अलावा, पीठ के मुंहासों से कुछ हद तक राहत पाने के लिए टिप्‍स हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। 

बॉडी स्‍क्रब

body scrub

फेशियल स्क्रब की तरह बॉडी स्क्रब भी कमाल का काम करता है। चावल के आटे में दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर घर पर स्‍क्रब बनाएं। मिश्रण को लगाएं और पीठ, कंधों और ऊपरी बांहों की त्वचा पर धीरे से स्‍क्रब करें। इसे लंबे हैंडल वाले ब्रश पर लगाएं और ब्रश को पीछे की तरफ इस्तेमाल करें। फिर पानी से धो लें। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा साफ और शाइनी बनती है। स्क्रब ब्लैकहेड्स को हटाने और हतोत्साहित करने में मदद करते हैं। आप रेडी-टू-यूज़ स्क्रब भी लगा सकते हैं, जो बाजार में उपलब्ध होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:एक्ने के लिए रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 चीज़ें, रात में सोते समय जरूर लगाएं

पीठ के मुंहासों के लिए यहां कुछ घरेलू पैक दिए गए हैं। हालांकि, पीठ पर लगाने के लिए आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है:

शहद का पैक

मुंहासों, फुंसियों और धब्बों के लिए दालचीनी पाउडर को नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इसे मुंहासों पर लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दें। साथ ही चंदन का पेस्ट पिंपल्स और मुंहासों पर भी लगाया जा सकता है।

नीम के पत्तों का पैक

एक घंटे के लिए 6 कप पानी में बहुत धीमी आंच पर मुट्ठी भर नीम के पत्तों को उबाल लें। इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और पत्तियों का पेस्ट बना लें। पीठ और कंधों पर मुंहासे वाले हिस्‍से पर लगाएं। पानी का उपयोग शरीर को धोने के लिए किया जा सकता है। नीम में शक्तिशाली हीलिंग एक्‍शन के साथ कार्बनिक सल्फर यौगिक होते हैं।

मुल्‍तानी मिट्टी का पैक 

multani mitti for body acne

पिंपल्स और ऑयली पीठ के लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में तीन बार पीठ और अन्य मुंहासे प्रवण हिस्‍से पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

मुंहासों के निशान के लिए पैक 

दही और अंडे का पैक 

मुंहासों के निशान के लिए 1 अंडे का सफेद भाग, 2 बड़े चम्मच दही, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच शहद और 1/8 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे पीठ पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। यह मुंहासों को साफ और बनावट में सुधार करता है।

दूध का पैक

ड्राईनेस और निशान होने पर एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें। 1 कप दूध और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और लगाएं। इसे आधे घंटे तक रहने दें। पीठ और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

shahnaz tips

दही का पैक

मुंहासों के निशान को कम करने के लिए 4 चम्मच ओट्स में एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाएं। चुटकी भर हल्दी डालें। इसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं और सूखने पर धो लें। या, दही और चुटकी हल्दी के साथ बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए और टपकना नहीं चाहिए। इसे नहाने से आधा घंटा पहले लगाएं।

Recommended Video

अन्‍य टिप्‍स

  • डैंड्रफ होने पर बालों को पीछे और कंधों से दूर रखें। मुंहासों ज्‍यादा होने के मामलों में, पानी में 2 चम्मच एंटीसेप्टिक घोल, जैसे सैवलॉन मिलाने के बाद, रोजाना गर्म साबुन के पानी में तकिए के कवर और तौलिये को धोएं।
  • मुंहासे वाली त्वचा खराब प्रणाली की ओर इशारा करते हैं। इसलिए, एक ऐसा आहार होना चाहिए जो सिस्टम को शुद्ध करने में मदद करें और इसे विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों से फ्री रखें। इसलिए आपकी डाइट फाइबर, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होनी चाहिए।

healthy diet for body acne 

  • आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज, दही, ताजे फलों का रस, सूप और लस्सी शामिल करें। 
  • रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें। 
  • तला हुआ भोजन और बहुत अधिक मिठाइयों को खाने से बचें। 

अच्छा दिखने और महसूस करने के लिए शरीर की देखभाल जरूरी है। सुंदरता कुल प्रभाव है और उपेक्षा वास्तव में पूरे प्रभाव को खराब कर सकते हैं। हम चेहरे पर एक जगह देखकर कराहते हैं, लेकिन पीठ और कंधों पर पिंपल्स, मुंहासे और निशान बन जाते हैं। वास्तव में, आपके शरीर को आपके चेहरे की तरह अच्छा दिखने का पूरा अधिकार है। 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं? ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।