नींबू को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है और हो भी क्‍यों नहीं, इसमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है। यह वेट लॉस में मदद करने से लेकर ब्‍लड को साफ करने तक हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है। साथ ही यह बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। नींबू ज्‍यादातर महिलाओं के रूटीन का हिस्‍सा है और वह इसका इस्‍तेमाल वेट लॉस, बालों और त्‍वचा की देखभाल के लिए करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर इसका इस्‍तेमाल मॉडरेशन में नहीं किया जाता है तो इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है और आपको किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इन गर्मियों में आपको 4 तरीके से बचाएगा आपका फेवरेट नींबू 

त्वचा और बालों में ड्राईनेस

निसंदेह नींबू बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है लेकिन इसका इस्‍तेमाल सीधे अपनी त्‍वचा और बालों पर करने से बचना चाहिए। जी हां अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो नींबू का इस्‍तेमाल कम करें क्‍योंकि नींबू आपकी त्‍वचा को ड्राई कर सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई महिलाएं नींबू का इस्तेमाल सीधे अपने स्कैल्प पर करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि नींबू आपके बालों को वास्तव में ड्राई बना सकता है। इसलिए अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ड्राई हैं तो अपने DIY में नींबू के इस्‍तेमाल से बचें।

lemon side effects for hair inside

दांतों को नुकसान

नींबू का अधिक सेवन दांतों को खट्टा कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें एसिडिक गुण होते हैं। नींबू के नुकसान की बात करें तो नींबू का सेवन टूथ इनेमल को खराब कर सकता है।

बेचैनी

बहुत अधिक नींबू का रस पीने से आपके सीने में जलन हो सकती है। इससे बेचैनी भी होती है और इस स्वास्थ्य समस्‍या से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम भी हो सकते हैं।

पिंपल्स के लिए

नींबू की एसिडिक प्रकृति आपके मुंहासों और फुंसियों पर प्रतिक्रिया करता है। यह आगे ब्‍लीडिंग या गंभीर ब्रेकआउट का कारण बनता है जो आपके चेहरे पर लंबे समय तक निशान छोड़ सकता है।

Recommended Video

पेट में गड़बड़ी

ज्यादा नींबू पानी पीने से आपका पेट भी परेशान हो सकता है। यह आपकी पाचन शक्ति को कम करता है और आपको पेट दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा नींबू विटामिन-सी का बड़ा स्रोत है और इस विटामिन के ज्‍यादा सेवन से दस्त, मतली और पेट में ऐंठन की समस्याएं हो सकती हैं।

lemon side effects for health inside

फाइटो फोटोडर्माटाइटिस

सेंसिटिव त्वचा वाली महिलाओं की स्किन पर नींबू के इस्‍तेमाल से रैशेज या एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही नींबू से फाइटो फोटोडर्माटाइटिस की समस्या भी हो सकती है। यह एक फोटोटॉक्सिक रिएक्शन है जो किसी खास प्रकार के पौधे के संपर्क से आने से होता है। इसमें त्वचा सूर्य की किरणों के प्रति सेंसिटिव हो जाती है जिसके बाद त्वचा में सूजन, रैशेज या फफोले भी हो सकते हैं। इसलिए लंबे समय तक नींबू के रस का बहुत अधिक उपयोग करने के बाद, बिना सनस्क्रीन के धूप में बाहर न निकलें।

डिहाइड्रेशन

नींबू का रस आपके ब्‍लैडर को भर देता है और आपको बार-बार यूरिन के लिए जाना पड़ता है। इस कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। इसलिए नींबू पानी की जगह सादा पानी पिएं।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी रहने का बेस्ट फॉर्मूला है सुबह-सुबह गरम पानी के साथ लें नींबू और शहद

किडनी और गॉलब्‍लैडर की समस्‍याएं 

नींबू आपकी किडनी और यहां तक कि गॉलब्‍लैडर के लिए भी अच्‍छा नहीं होता है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्‍याओं का कारण बन सकता है जिससे स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव भी हो सकते हैं।

हड्डियों को नुकसान

ज्‍यादातर महिलाएं वेट लॉस के लिए नींबू पानी पीते समय इसका सेवन जरूरत से ज्‍यादा कर लेती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि बहुत ज्‍यादा नींबू पानी पीने से हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड का हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक दिन में कितना नींबू पानी लेना चाहिए, इस बारे में एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें। 

lemon side effects for skin inside

भविष्य की जटिलताएं

हम में से कई महिलाएं खाली पेट शहद के साथ नींबू का रस पीती हैं। लेकिन यह गंभीर स्वास्थ्य समस्‍याओं और चिकित्सा जटिलताओं का कारण बन सकता है। यह वास्तव में आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है।

हेल्‍थ और डाइट की बात हो तो अपने एक्‍सपर्ट से सलाह लेना हमेशा अच्‍छा रहता है। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com