केसर दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है। आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल दूध से बनी रेसिपी को कलर देने और स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रख सकते हैं। जी हां केसर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, मैगनीज, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद रखने के साथ जवां रखने में मदद करते हैं। इसके फायदों का जिक्र भाग्‍यश्री ने भी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से किया है। वह अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हैं।  

भाग्यश्री ने अपनी पहली फिल्म, 'मैंने प्यार किया' में सुमन के किरदार से सब लोगों का दिल जीत लिया था। अब 32 साल बाद भी इंस्‍टाग्राम पर अपने फिटनेस वीडियो और उपयोगी ब्‍यूटी हैक्‍स शेयर करके उन्‍होंने लाखों फैन्‍स का दिल जीतना जारी रखा हुआ है। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपनी नेचुरल ब्‍यूटी का सीक्रेट शेयर किया और बताया कि गर्म पानी में एक चुटकी केसर उनकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। इसलिए आज हम आपके लिए केसर के फायदे लेकर आए हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

भाग्‍यश्री केसर को सनशाइन मसाला मानती हैं। एंटी-डिप्रेशन और याद्दाश्‍त को बढ़ाने वाले गुणों के कारण केसर को इस नाम से जाना जाता है। हालांकि यह दुनिया के सबसे महंगे मसाले में से एक है, यह अपने सबसे रिच और सुगंधित स्वाद और रंग के लिए सबसे पुराना और अधिक मांग वाला भी है।

इसे जरूर पढ़ें:केसर का पानी '1 महीना' पीने से इस महिला की बॉडी में आए ये 5 बदलाव

झाइयों को दूर भगाएं

भाग्‍यश्री व्यक्तिगत रूप से केसर का इस्‍तेमाल त्वचा को फायदा पहुंचाने के लिए करती हूं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण, यह मुंहासों और झाइयों को कम करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने और हीलिंग के लिए बहुत अच्छा है। त्‍वचा की समस्‍याओं से बचने के लिए एक गिलास गर्म पानी में लगभग 4/5 रेशे डालकर सुबह जागने के बाद इसे लें।

आंखों के लिए अच्‍छा

हालांकि, केसर के इस्‍तेमाल से त्वचा को ही फायदा नहीं होता है बलिक यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि यह साबित करने के लिए बहुत विस्तृत चिकित्सा साक्ष्य नहीं हैं कि लेकिन भाग्‍यश्री को निश्चित रूप से अंतर दिखाई दिया।

saffron benefits by bhagyashree inside

मूड और एनर्जी लेवल को बढ़ाएं

केसर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे यह मूड और एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और मानसिक कार्यों को बेहतर बनाने में भी यह बहुत मददगार होता है।

कोल्‍ड और कफ में लाभकारी

केसर एक उत्तेजक टॉनिक है और सर्दी और बुखार के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है। दूध में केसर मिलाकर पीने से जुकाम से राहत मिलती है।

Recommended Video

डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पेट के लिए भी अच्‍छे होते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी समस्‍याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

saffron benefits by bhagyashree inside

यह चमकीले नारंगी रंग के होने के साथ फूड को कलर देने के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग कई व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें शानदार भारतीय व्यंजनों से लेकर डेसर्ट जैसे आइस-क्रीम, कुल्फी या किसी भी दूध की मिठाई आदि शामिल हैं। केसर के सिर्फ कुछ धागे जोड़ने से स्‍वाद और रंग को बदला जा सकता है। हम भाग्यशाली हैं क्‍योंकि भारत में कश्मीरी केसर की दुनिया में सबसे अच्छी फसल है, जो उच्चतम गुणवत्ता से भरपूर है। 

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन और सॉफ्ट बालों के लिए अपनाएं केसर का तेल, मिलेंगे ये फायदे

हालांकि केसर की कीमत बहत ज्‍यादा होती है लेकिन इसे अपनी हेल्‍थ के लिए एक छोटे से निवेश के रूप में सोचें और इसे अपने भोजन में शामिल करें। क्‍योंकि स्वास्थ्य और त्वचा को बेहतर बनाने के लिए इस छोटी सी चीज में निवेश करने में कोई बुराई नहीं है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com