सॉफ्ट स्किन और घने बाल दोनों ही खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं, तो चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है और ये चिंता का विषय बन जाता है। बालों का झड़ना और टूटना अधिकतर चिंता के कारण होता है, इससे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। कई घरेलू नुस्खे अपनाने के बाद भी अगर आपके दाग-धब्बे कम नहीं हो रहे हैं, तो केसर का तेल इस्तेमाल करना काफी कारगर साबित हो सकता है। केसर चेहरे का सौंदर्य निखारता है और बालों के लिए भी यह एक बेहतरीन औषधी है। केसर में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो स्किन और हेयर के लिए काफी फायदेमंद है। यहां हम आपको बताएंगे केसर के तेल के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे जरूर इस्तेमाल करेंगी।

केसर के तेल से होंगे मुंहासे दूर

 saffron oil inside

मुंहासे होने से चेहरे की सारी रंगत फीकी लगने लगती है, इससे बचने के लिए आप केसर का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले अगर चेहरे पर थोड़ा-सा केसर का तेल लगा लिया जाए, तो यह उपचार काफी फायदेमंद रहेगा। आपके चेहरे के मुहांसे जल्द से जल्द दूर होने लगेंगे और चेहरे पर एक अलग चमक आने लगेगी, क्योंकि ये मॉइश्चराइजर का भी काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: पैर में मौजूद दाग-धब्‍बों को आसानी से दूर करेंगे ये घरेलू नुस्‍खे

स्किन टोनर के रूप में करें इस्तेमाल

 saffron oil inside

कई बार स्किन रूखी होती है तो उसपर खुजली और दाने होने लगते हैं, ऐसे में स्किन पर केसर का तेल लगाना चाहिए जो बॉडी लोशन का काम करता है। केसर में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर स्किन पर रोजाना केसर का तेल लगाया जाए तो ये आपकी स्किन के रूखेपन को जल्द ही खत्म कर देगा और शरीर के ब्लैक हेड्स भी कम होने लगेंगे। अगर आपकी त्वचा भी रूखी रहती है या उसपर लाल मुंहासे होने लगे हैं, तो स्किन टोनर के रूप में केसर का तेल जरूर इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: अनचाहे तिल व मस्सों से घरेलू नुस्खों की मदद से छुटकारा पाएं

बाल झड़ने की समस्या होगी दूर

 saffron oil inside

बालों से ही खूबसूरती बढ़ती है और अगर बाल झड़ने लगते हैं, तो ये समस्या चिंता बढ़ा देती है। केसर का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसे बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है और झड़े हुए बालों की जगह नए बाल आने लगते हैं। केसर का तेल बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें सॉफ्ट भी बनाता है और बालों की चमक बरकरार रखता है।

Recommended Video

सूरज की किरणों से बचाता है केसर का तेल

 saffron oil inside

सूरज की किरणों से स्किन बर्न होने लगती है और इससे त्वचा का रंग डल होने लगता है। कई बार प्रदूषण के कारण भी स्किन डार्क होने लगती है, ऐसे में त्वचा को ठंडा रखने के लिए चेहरे और पूरी त्वचा पर कुछ बूंद केसर का तेल लगाना चाहिए। केसर के तेल से नैचुरल ग्लो आने लगता है और डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाते हैं। अगर आप केसर का तेल घर में ही बनाना चाहती हैं, तो थोड़े से बादाम के तेल में केसर की 10-12 कलियां डालकर, कुछ दिनों के लिए रख दें। जब ऑयल का रंग नारंगी होने लगे तो इसका इस्तेमाल करना शुरु कर दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com