चावल के बिना ज्‍यादातर लोगों का खाना अधूरा होता है। लेकिन अक्सर आपने महिलाओं को यह कहते हुए सुना होगा कि चावल खाने से वजन बढ़ जाता है, इसलिए वह चावल खाने से बचती हैं। अगर ऐसा है तो हम आपसे एक सवाल पूछते हैं कि जिन दिनों आपने चावल नहीं खाएं तो क्या आप उन दिनों वजन घटाने में सफलता हासिल कर पाए? अगर आपका जवाब न है तो आपका बता दें कि चावल खाने से आप वेट लॉस के साथ-साथ हेल्थ से जुड़े ऐसे कई फायदे पा सकती हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकती हैं। आइए इसके फायदे के बारे में फिटनेस और पोषण एक्‍सपर्ट टीना चौधरी के बारे में जानें।   

1 कप उबले चावल खाने के फायदे

1/2 कटोरी उबले हुए चावल लगभग 50 ग्राम 100 कैलोरी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। चावल एक ऐसा अनाज है जो आसानी से उपलब्ध होने के कारण दुनियाभर में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह व्‍हाइट, ब्राउन, रेड और ब्‍लैक चावल की विस्तृत विविधता में उपलब्ध है। हर प्रकार के चावल का अपना महत्व होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

वेट लॉस के लिए चावल

वेट लॉस के लिए सफेद चावल में बहुत मददगार होते हैं। सफेद चावल स्टार्च से भरपूर होते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है यानि यह हाई जीआई भोजन है। तीव्र गति से ब्‍लड प्रवाह, ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। इस तथ्य के बावजूद हमारा 1/3rd डायमीटर ऐसे स्टार्चयुक्त भोजन से युक्त होना चाहिए। चावल उनमें से एक है। आप सरल कार्ब्स की सौगात के लिए थोड़ी मात्रा में चावल का सेवन कर सकती हैं। अगर आप कैलोरी की कमी से जूझ रही हैं तो आप रोजाना चावल को एनर्जी की मात्रा के रूप में खा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बासी चावलों को फेंकना मना है! इसे खाने के फायदे जानकर हो जाएंगी हैरान

ग्लूटेन फ्री

चावल प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होते हैं। इसलिए जो लोग ग्लूटेन इन्टॉलरेंस हैं, वह बिना किसी बाधा के इसका सेवन कर सकते हैं।

rice benefits for weight loss inside

डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

चावल आसानी से पचने वाले गेहूं या सूजी की तुलना में बहुत अच्‍छे होते हैं। इसलिए लोगों को पेट से जुड़ी समस्‍याओं सेे बचने के लिए थोडी मात्रा में उबले हुए चावल का सेवन करना चाहिए।

वजन को मेंटेन करें

अगर आप सिर्फ हेल्‍दी लाइफस्टाइल और वज़न को बनाए रखना चाहती हैं तो आप वास्तव में ऐसा चावल और दाल को आपके दैनिक भोजन में शामिल करने के रूप में कर सकती हैं। चावल+कोई भी सब्जी+दही आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगा।

rice benefits for health inside

लंबे समय तक महसूस होता है पूर्ण

चावल की छोटी मात्रा भी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। इस प्रकार यह भूख शांत करनेमें आपकी मदद करता है। 

हेल्‍दी आंतों के लिए दही के साथ लें

अगर आपको आंतों से संबंधित समस्याएं हैं तो आपको उबले हुए चावल के साथ दही का सेवन करना चाहिए। यह आंतों को ठीक करने में मदद करता है। यह प्राकृतिक प्रोबायोटिक है और अगर चावल के साथ इसका सेवन किया जाए तो गुणों को बढ़ाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:चावल के पानी को ना समझें बेकार, इसे फेंकने से पहले जान लें ये 5 फायदे

इस तरह से आप भी चावल को सेवन करके अपना वजन कम करने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। आहार व पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com