एक टेस्टी और सेहत को दुरुस्त रखने वाली चाय अगर किसी को मिल जाए तो भला कौन नहीं पीना चाहेगा। खासकर सुबह और शाम के टाइम तो लगभग हर कोई पीना पसंद करेगा। लेकिन, एक सामान्य चाय के मुकाबले कुछ ऐसी चाय होती हैं, जिसे टेस्ट के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य लाभ लिए सेवन किया जाता है। जैसे-केले की चाय, ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर ओलॉन्ग टी। ऐसी ही एक सेहतमंद चाय है 'मोगरा की चाय'। देखने में तो ये चाय साधारण दिखाई देती है, लेकिन इसके कुछ बेहतरीन फायदों को जानने के बाद आप भी हर रोज पानी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको इस चाय के कुछ सेहतमंद लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए सही

mogra tea health benefits for weight know inside

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हर दस महिलाओं में से कम से कम दो महिलाएं बढ़ते हुए वजन से ज़रूर परेशान रहती हैं। हालांकि, बढ़ते हुए वजन के कई कारण हो सकते हैं लेकिन, इस चाय के सेवन से आसानी से वजन कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि मोगरा के फूलों और पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में बहुत हद तक हेल्प करते हैं। इसके इस्तेमाल से चर्बी भी कम होती है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप cotton seed के हेल्थ बेनेफिट्स के बार में

तनाव कम करने के लिए बेस्ट 

mogra tea benefits inside

काम न मिलना, अधिक काम का बोझ होना, परिवार देखना, खाना बनाना, घर की सफाई करना आदि हजारों काम है जिसे महिलाएं हर रोज करती हैं। ऐसे में थकान और तनाव का होना आम बात है। लेकिन, मोगरा की चाय को अगर नियमित और संतुलित मात्रा में कोई सेवन करता है, तो तनाव आसानी से कम हो सकता है। इसके पीने से हर कोई रिलैक्स फील करेगा। मोगरा की चाय सेवन करने के बाद नींद भी अच्छी आती है। (मोगरे के पेड़ में आएंगे ढेरों फूल, करें ये 6 काम)

Recommended Video

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली रखें सही 

about mogra tea health benefits inside

जिस तरह से केले की चाय, ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर ओलॉन्ग टी इम्‍यूनिटी सिस्टम के लिए बेस्ट मानी जाती है, ठीक उसी तरह मोगरा की चाय रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक बेस्ट चाय है। इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के गुण, शरीर में होने वाली अन्य बीमारी से भी लड़ने और दूर रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से घाव भी जल्दी भर जाता है। कई लोग आज भी मोगरे के फूल का पेस्ट बनाकर घाव के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: खीरा ही नहीं इसके बीज भी होते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

त्वचा का रखें ख्याल 

know mogra tea health benefits for skin

गर्मियों के साथ-साथ बरसात के दिनों में त्वचा पर कई तरह की परेशानियां देखी जाती है। कभी दाग तो कभी खुजली आदि होती रहती है। ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए मोगरा की चाय एक बेस्ट दवा के रूप में काम कर सकती है। बालों के लिए भी ये चाय बेस्ट होती है। त्वचा और बालों की समस्या दूर करने के अलावा मोगरा की पत्तियों से गैस की परेशानी भी दूर हो सकती है। इसके लिए कई लोग पानी में मोगरा की पत्तियों और मिश्री को मिलाकर सेवन करते हैं।

हालांकि, अगर आप पहले से किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं, तो इसके सेवन को लेकर एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लीजिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@bonteacafe.com,www.ugaoo.com)