• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

किचन में रखी इस छोटी सी औषधि से दूर करें अपनी 5 समस्‍याएं

फिटकरी हमारी किचन में मौजूद औषधि है जिसका इस्‍तेमाल 5 समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 
author-profile
Next
Article
expert tips alum benefits

आज हम आपको एक ऐसी औषधि के बारे में बता रहे हैं जो ज्‍यादातर घरों की किचन और बॉथरूम में मौजूद होती है। इसका इस्‍तेमाल महिलाएं अपनी छोटी-छोटी समस्‍याओं को दूर करने के लिए करती हैं। जी हां हम फिटकरी के बारे में बात कर रहे हैं और इससे हेल्‍थ से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।  

जी हां, फिटकरी के नाम से पहचाना जाने वाला नेचुरल नमक अपने उपयोगकर्ताओं को कई लाभ प्रदान करता है। यह एल्यूमीनियम और पोटेशियम सल्फेट के कॉम्बिनेशन से बना सफेद रंग का क्रिस्टल है जिसका इस्‍तेमाल सदियों से इसके लाभकारी गुणों के लिए किया जाता रहा है। आयुर्वेद में इसे 'शुभरा' नाम दिया गया है।

फिटकरी के स्वास्थ्य फायदों के बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

1. एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल

alum benefits ()

एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल एजेंट होने के नाते, फिटकरी का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल घरेलू और औद्योगिक अनुप्रयोगों में किया जाता है। एंटी-सेप्टिक और स्किन टाइटनिंग गुणों के कारण सेंसिटिव स्किन टाइप पर वैक्सिंग से पहले इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। यह पानी में घुल जाता है और इसका उपयोग घावों, अल्सर और कीड़े के काटने को बैक्‍टीरिया फ्री करने के लिए किया जाता है।

2. दांत दर्द में किया जाता है इस्‍तेमाल

फिटकरी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर मुंह धोने के काम में लिया जाता है। यह दांत दर्द के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

इसे जरूर पढ़ें:बेरंग और मामूली सा दिखने वाला फिटकरी बालों और स्किन के लिए है फायदेमंद

3. मुंहासे के लिए रामबाण

alum benefits  graphic

फिटकरी एक महान कीटाणुनाशक है और पोर्स को टाइट करता है जिससे संक्रामक मुंहासे और मुंहासों के घावों में मदद मिलती है। यह मुंहासे के घाव और पैच के आकार को कम करने में मदद करता है। यह शरीर या चेहरे पर मुंहासों की वृद्धि को कम करता है। लगाने का तरीका मुंहासे के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है। सभी मुंहासे बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण नहीं होते हैं इसलिए फिटकरी केवल कुछ विशिष्ट प्रकार के मुंहासों पर ही काम करेगी।

4. शेविंग के बाद करें इस्‍तेमाल

फिटकरी ब्लॉक जो आमतौर पर पोटेशियम फिटकरी से बना होता है, एक मिनरल है। इसमें एंटी सेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाते हैं और मामूली कटने से सूजन और ब्‍लीडिंग को कम करते हैं।

आमतौर पर, त्वचा को शांत करने, बैक्टीरिया को फैलने से रोकने और छोटी-मोटी चोट और कट से होने वाले ब्‍लीडिंग को कम करने के लिए शेविंग के बाद फिटकरी के ब्लॉक का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग शेविंग के कुछ अधिक कष्टप्रद दुष्प्रभावों को रोकने के लिए भी किया जा सकता है जैसे कि रेजर बर्न।

5. नेचुरल डिओडोरेंट

deo for alum benefits

फिटकरी का जब शॉवर के दौरान इस्तेमाल किया जाता है तो यह नेचुरल डिओडोरेंट का काम करता है। यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जो पसीने से खराब गंध को रोकता है। यह पसीना भी कम करता है।

जी हां डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट उत्पाद बैक्टीरिया को खत्म करके और पसीने को कम करके काम करते हैं। पोटेशियम फिटकरी से बने एक प्रकार के क्रिस्टल डिओडोरेंट सहित विभिन्न प्रकार के नेचुरल डिओडोरेंट हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फिटकरी की मदद से बाथरूम की इन परेशानियों को करें दूर, जाने कैसे

Recommended Video

सावधानी

फिटकरी कुछ महिलाओं को सूखापन, झुनझुनी और जलन पैदा कर सकती है, इसलिए यदि आप फिटकरी के बाद किसी भी समस्या का अनुभव करती हैं जो सादे पानी से धोने से दूर नहीं होती है, तो उपयोग करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

फिटकरी के कारण होने वाले रूखेपन का मुकाबला करने के लिए, इसे लगाने के बाद हमेशा इसे अच्छी तरह से धो लें और जहां लगाया है वहां अपनी त्वचा को मॉइश्‍चराइज करें।

आप भी फिटकरी के इस्‍तेमाल से अपनी इन समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।