गर्मी में बाल बहुत झड़ने लगते हैं। टैनिंग की समस्या हो जाती है। सनबर्न हो जाता है और ऑयली स्किन वालों को पिंपल्स हो जाते हैं। इन प्रॉब्लम के समाधानों के लिए अलग-अलग पैक लेने के बजाय एक फिटकरी का इस्तेमाल करें। दरअसल फिटकरी में मौजूद 'एंटीबैक्टीरियल' गुण होते हैं जो हर तरह की स्किन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मददगार होते है। 

फिटकरी को अंग्रेजी में एलम (Alum ) कहते है जिसमें पोटेशियम एल्युमिनीयम सल्फेट होता है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते है। आयुर्वेद में इसे कई रोगों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। कई लोग घर में इसे पानी में साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्लेख किया गया है। स्किन, दांतों और बालों के लिए फिटकरी बहुत ही कमाल की चीज है। आज हम इसके इन कमाल इस्तेमालों के बारे में ही जानते हैँ।  

सिर की गंदगी साफ करे

alum beauty benefits inside

गर्मी में सिर बहुत गंदा हो जाता है जिसके कारण की बार बच्चों के सिर में जुंए भी पड़ जाते हैँ। इन जुंओं और सिर की गंदगी साफ करने के लिए फिटकरी एक बेहतर उपाय है। इसके लिए रात में बाल्टी भार के पानी रखें और उसमें फिटकरी डाल देँ। फिर उस पानी से सुबह बालों को धो लें। पानी में फिटकरी का एंटी-बैक्टीरियल गुण आ जाता है। जिससे बालों को धोने से सिर के जुंए खत्म हो जाते हैं और बाल साफ हो जाते हैं। 

झुर्रियां साफ करे

alum beauty benefits inside

अगर उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हैं तो रोज सुबह फिटकरी के पानी से मुंह धोएं और रात को सोते समय मुंह में फिटकरी से मालिश करें। इससे झुर्रियां खत्म हो जाएंगी। आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है। 

कम आएगा पसीना

अगर गर्मी में बहुत अधिक पसीना आता है तो भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पसीना ज्यादा आता हो तो नहाने के पानी में फिटकरी घोलकर नहाएं। इससे पसीना आना कम हो जाएगा। 

मसूड़ों से आता है अगर खून

alum beauty benefits inside

अगर मसूंड़ों से खून आने की समस्या है तो भी फिटकरी एक रामबाण उपाय है। मसूड़ों से खून आने की समस्या को बंद करने के लिए हो तो फिटकरी को पानी में घोल कर के कुल्ला करने से ठीक होता है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। 

यूरिन इंफेक्शन में भी दे राहत

महिलाओं को गर्मी में यूरिन इंफेक्शन की शिकायत काफी होती है। ऐसा गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने से होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए दिन में दो बार फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। इसके अलावा गर्मी में अगर फिटकरी के पानी से नहाएंगी तो भी आपको इंफेक्सन की समस्या नहीं होगी। 

Read More: Health से जुड़े कई राज खोलता है आपके urine का color