बॉलीवुड की फिट एक्‍ट्रेसेस की जब बात होती है तो मलाइका अरोड़ा का नाम भी आता है। मलाइका आम महिलाओं के बीच अपनी स्लिम-ट्रिम बॉडी के लिए काफी फेमस हैं। हर महिला उनकी तरह फिट दिखना चाहती है। 46 साल की उम्र में भी मलाइका काफी यंग नजर आती हैं। योगा और जिम के साथ-साथ मलाइका की फिटनेस का राज हेल्‍दी डाइट भी है। वह कई बार सोशल मीडिया पर अपनी डाइट के बारे में बात कर चुकी हैं। मगर इन सब के साथ ही मलाइका खुद को सेहतमंद रखने के लिए रोज सुबह एक खास तरह का पानी पीती हैं, जो उनकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है, वजन नहीं बढ़ने देता और पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, यह खास पानी मलाइका किचन में मौजूद केवल 2 इंग्रीडियंट्स से तैयार करती हैं। 

इस मैजिकल घरेलू नुस्‍खे के बारे में मलाइका ने खुद ही अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो के जरिए बताया है। मलाइका कहती हैं, ' मैं रोज सबुह उठ कर सबसे पहले मेथी और जीरे का पानी पीती हूं। यह दोनों ही इंग्रीडियंट्स हर किसी की रसोई में आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं। यह दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। मैं बीते कई सालों से यह पानी पी रही हूं। इससे मेरे शरीर में ताजगी भर जाती है।'

इसे जरूर पढ़ें: मिलेगी ग्लोइंग स्किन और हो सकता है कई किलो Weight Loss, बस इस तरह से पिएं धनिया-जीरा-सौंफ का पानी

मलाइका ने इस खास पानी को बनाने की विधि भी वीडियो में बताई है। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच जीरा 
  • 1 छोटा चम्‍मच मेथी के दाने 
  • 1 ग्‍लास पानी 

Recommended Video

विधि 

रात में सोने से पहले एक ग्‍लास पानी में जीरा और मेथी के दाने (मेथी के पानी के लाभ) को भिगो दें। रात भर इसे पानी में भीगा रहने दें और सुबह उठ कर इस पानी को छन्‍नी की मदद से छान लें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे सिप करते हुए पीएं। ऐसा आप रोज सुबह करेंगी तो आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: फैट को कुछ ही दिनों में पिघला देगी जीरा-अदरक से बनी ये डिटॉक्स ड्रिंक

methi water benefits

मेथी के दाने के हेल्‍थ बेनिफिट्स 

  • मेथी के दाने को अगर आप अपने भोजन में शामिल करती हैं तो इससे आपकी ब्‍लड शुगर कंट्रोल (ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के 2 देसी नुस्‍खे) में रहती है। खासतौर पर मेथी के दाने शरीर में इंसुलिन की मात्रा में संतुलन बनाए रखते हैं।
  •  शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। अगर आप रोज सुबह उठ कर मेथी के दानों का पानी पीती हैं तो इससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। मेथी के दाने में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट होता है,  इसका सेवन करने से बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल कम भी हो सकता है। 
  • मेथी के दाने हार्ट की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छे होते हैं। खासतौर से अगर आपको हार्ट बर्न की शिकायत है तो मेथी के दाने का पानी पीने से आपको बहुत फायदा होगा। मेथी के दाने से शरीर में ब्‍लड का फ्लो भी संतुलित रहता है। 
  • मेथी के दाने का पानी पीने से शरीर में जमा फैट भी कम होता है, इससे आपके वजन पर प्रभाव पड़ता है। ज्‍यादा वजन वाले लोग अगर रोज सुबह मेथी का पानी पीते हैं तो उनका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। 
jeera water for weight loss

जीरे के हेल्‍थ बेनिफिट्स 

  • अगर आपको खाना पचाने में परेशानी होती है तो रोज सुबह उठ कर जीरे का पानी (जीरे के पानी के लाभ) पीने से आपकी यह परेशानी दूर हो सकती है। 
  • अगर आपको बहुत जल्‍दी-जल्‍दी सर्दी-खांसी और बुखार हो जाता है तो आपको जीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। जीरा एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर की इम्‍यूनिटी भी बढ़ाता है। 
  • शरीर के मेटाबॉलिज्‍म रेट को  बढ़ाने में भी जीरा का पानी सहायक है। अगर आप ओवर वेट हैं तो आपको रोज सुबह उठ कर सबसे पहले जीरे का पानी पीना चाहिए। इतना ही नहीं, अगर आपका वेट ठीक है तब भी आपको जीरे का पानी पीना चाहिए, इससे आपका वजन मेंटेन रहता है। 

मलाइका अरोड़ा द्वारा बताए गए इस घरेलू नुस्‍खे को आप भी आजमा कर देखें। यह नुस्‍खा आपकी सेहत को सही रखने के साथ-साथ आपके वजन को भी कंट्रोल में रखेगा। सेहत को बेहतर बनाने वाले और भी घरेलू नुस्‍खे जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: Freepik