वेट लॉस के कई तरीके हो सकते हैं। आप एक्सरसाइज कीजिए, अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाइए, डाइटिंग कीजिए या फिर अपनी फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाइए। इस तरह से आप अपने वजन को कंट्रोल तो कर सकती हैं, लेकिन एक बात जो सोचने वाली है वो ये है कि इन सभी तरीकों में किसी न किसी तरह की मेहनत जुड़ी हुई है। पर मेटाबॉलिज्म बढ़ाना एक अच्छा उपाय हो सकता है। तो अगर आप भी वापस शेप में आने के बारे में सोच रही हैं और बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहतीं तो वेट लॉस का और स्किन को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका भी है।

यहां हम बात कर रहे हैं एक खास तरह के पानी की। जी नहीं, ये चमत्कारी पानी नहीं बल्कि आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मसालों का पानी है। जो शरीर में कई तरह की कमी को पूरा करता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और साथ ही साथ स्किन को चमकदार और साफ भी रखता है। ये है धनिया-जीरा और सौंफ का पानी।

dhania sauf and jeera pani

इसे जरूर पढ़ें- खूब कर ली पार्टी enjoy, अब बॉडी को detox करने की है बारी

ये तीनों मसाले क्यों है स्किन और वेट लॉस के लिए जरूरी-

जीरा बहुत सारे गुणों के लिए जाना जाता है। इसे यूं ही अपनी डाइट में शामिल नहीं किया जाता दरअसल ये पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए अच्छा है। इसे लेकर एक रिसर्च भी हो चुकी है जिसमें 80 महिलाओं पर परीक्षण किया गया था। इन्हें दो ग्रुप में बाटा गया था और एक ने जीरा अपनी डाइट में रोजाना शामिल किया था और दूसरे ने नहीं। पहले ग्रुप का वेट लॉस ज्यादा बेहतर हुआ। इस मसाले में पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर आदि सब कुछ मौजूद है इसलिए ये काफी लाभकारी है। इसी के साथ, ये गर्मियों में पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करता है। साथ ही कई न्यूट्रिएंट्स होने के कारण ये स्किन को भी ठीक रखता है।

dhaniya sauf pani detox

यहीं अगर हम धनिया की बात करें तो उसमें कई तरह के मिनरल और विटामिन मौजूद हैं। ये एक्स्ट्रा वजन कम करने में मदद कर सकती है। अगर शरीर में पानी का वजन ज्यादा है तो ये काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके अलावा, इसमें कई तरह की केमिकल खूबियां भी होती हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं। इसलिए धनिया का उपयोग काफी अच्छा माना जा सकता है। गर्मियों में स्किन से ज्यादा तेल आने के कारण कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो जाती हैं। धनिया इस समस्या से छुटकारा दिलाता है इसलिए वो उपयोगी साबित हो सकता है।

अब बारी आती है सौंफ की। स्किन को ठंडा रखने के लिए सौंफ बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। अगर गर्मी के कारण स्किन में दाने आ गए हैं तो उसे भी सौंफ की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह के मिनरल होते हैं जैसे जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स हैं जो हार्मोन्स को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। साथ ही साथ ये मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाती है।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- इन 5 चीजों से बॉडी के सारे टॉक्सिन 1 हफ्ते में होंगे बाहर और आप पाएंगी पतली कमर

तो ये तय हो गया कि इन तीनों मसालों को अपनी डाइट में शामिल करना अच्छा हो सकता है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि इन्हें मिलाकर पानी की शक्ल में पीना भी अच्छा हो सकता है।

ऐसे बनाएं जीरा-धनिया-सौंफ का पानी-

1- सबसे पहले आधा छोटी चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को एक ग्लास पानी में रात में भिगो कर रखें।
2. अगली सुबह इस पानी को उबालें और ग्लास में छान लें।
3. आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए नमक, शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं।

ये ध्यान रखें कि अगर आपको एसिडिटी होती हो तो नींबू का रस न मिलाएं। साथ ही इनमें से कोई भी मसाला अगर सूट न करता हो तो उसे भी न इस्तेमाल करें। इसे पीने से पहले आप अपने डॉक्टर से अपनी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को लेकर सलाह ले सकते हैं।

अगर आपने ये ट्राई किया है तो हमसे कमेंट बॉक्स में अपने एक्सपीरियंस जरूर शेयर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All image Credit: Mad About Cooking/ calorie bee/ Instructables