• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मखाने को देसी घी में बनाकर खाएं, महिलाओं को मिलेंगे अद्भुत फायदे

मखाने को देसी घी में भूनकर खाने से महिलाओं को सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। आइए इस बारे में एक्‍सपर्ट से जानें। 
author-profile
Next
Article
benefits of makhana roasted in ghee

मखाना एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थायमिन, प्रोटीन और फास्फोरस का अत्यधिक शक्तिशाली स्रोत होते हैं। इसके अलावा, कच्चा और भूनकर दोनों तरह का मखाना आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है। 

भारत में लोग मखाने का इस्‍तेमाल करके खीर, करी, रायता और कटलेट जैसे व्यंजन बनाते हैं। बहुत से लोग धार्मिक अनुष्ठानों में और भगवान को प्रसाद के रूप में मखाने का उपयोग करते हैं। 

थोड़ा सा घी में भुना हुआ मखाना चाय के समय का एक बेहतरीन नाश्ता है और बच्चों के लिए एक उत्तम टिफिन विकल्प है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर देसी घी में मखाने को भूनकर खाया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं और यह हेल्‍थ के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं।

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि मखाने में एंटी-ऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइट्रेड, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वही दूसरी ओर मखाने को घी में भूनने से उसका पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है।

मखाने को देसी घी में बनाकर खाने के फायदों के बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं। 

एक्‍सपर्ट की राय

benefits of makhana by expert

  • मखाना/फॉक्स नट्स एक बहुत ही पौष्टिक बीज है और इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। आयुर्वेद और चाइनीस चिकित्सा में इसका व्यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता है। 
  • मखाना प्रोटीन, वसा, आयरन, कुछ स्टार्च, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम सहित कई प्रमुख पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 
  • यह हार्ट, किडनी और तिल्ली के लिए अत्यधिक लाभकारी होते हैं।
  • यह भूख बढ़ाने में मदद करते हैं क्योंकि उनमें एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं।
  • उनके शांत करने वाले गुण हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • इन बीजों में एंटी-एजिंग गुण होते हैं क्योंकि इनमें एल-आइसोस्पार्टिल मिथाइलट्रांसफेरेज़ नामक एंजाइम होता है।
  • कच्चे बीजों का उपयोग दस्त के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इनका इस्‍तेमाल अनिद्रा और धड़कन जैसी तनाव संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।
  • यह पीसीओएस और हार्मोनल विकारों के लिए उत्कृष्ट हैं।

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर

anti ageing makhana

मखाना और घी एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो जल्दी बुढ़ापा आने से रोकते हैं। मखाने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को हेल्‍दी और शाइनी बनाएरखने में मदद करते हैं।

हड्डियों को बनाए मजबूत

मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है। कैल्शियम हड्डी और कार्टिलेज हेल्‍थ में सुधार करता है, आपकी हड्डियों और जोड़ों को चिकनाई देता है। हड्डियों के स्वास्थ्य और घनत्व में सुधार के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में घी के साथ फॉक्स नट्स का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: केवल 4 मखाने खाएं दूर हो जाएंगी ये 6 समस्‍याएं

किडनी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

मखाना ब्‍लड फ्लो और यूरिन को नियंत्रित करके किडनी हेल्‍थ की रक्षा करता है। यह प्लीहा को डिटॉक्सीफाई और साफ करते हैं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

 

हेल्‍दी हार्ट

मखाना मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फॉक्स नट्स में सोडियम और फैट की मात्रा भी कम होती है और साथ ही यह ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

roasted makhana

हार्मोनल संतुलन

मखाना आपके शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान, मखाने क्रेविंग को नियंत्रण में रखने और अधिक खाने से रोकने में मदद करते हैं। प्रीमेंस्ट्रुअल के लक्षणों से निपटने में भी मदद करते हैं।

आप भी घी में मखाने को भूनकर खाने से यह सभी फायदे पा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।