भिंडी तो आपको बहुत पसंद होगी लेकिन क्‍या कभी आपने इसके पानी को ट्राई किया है? क्‍या आप भिंडी के पानी के फायदे के बारे में जानती हैं? आपको लग रहा होगा कि हम क्‍या पूछ रहे हैं। भिंडी का चिपचिपा पानी भला कोई क्‍यों और कैसे पी सकता है तो हम आपको बता दें कि इस आर्टिकल में भिंडी के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में जानने के बाद शायद आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्‍सा बना लेंगी। आइए भिंडी के पानी की रेसिपी और इससे मिलने वाले 3 जबरदस्‍त फायदों के बारे में जानते हैं। 

इस चिकनी और लंबी हरी सब्जी को बहुत सारे नामों से जाना जाता है और फेवरेट सब्जी के बारे में पूछे जाने पर ज्यादातर लोग तुरंत जवाब में भिंडी का नाम लेते हैं। यह न केवल खाने में टेस्‍टी होती है बल्कि बहुत ज्‍यादा पौष्टिक भी होती है। क्या आप इस सब्‍जी का सेवन करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानती हैं? भिंडी की सब्जी पारंपरिक रेसिपी है और भिंडी के चिप्स का भी सेवन किया जाता है। लेकिन आज हम आपको भिंडी के पानी के सेवन का एक अलग तरीका बताएंगे। जी हां, हालांकि इस रेसिपी में आपको भिंडी खाने को नहीं मिलती है लेकिन इसका पानी पीया जा सकता है और इसके छिपे हुए बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स आप पा सकती हैं। क्या आप इसके फायदों के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं? तो आइए जानें। भिंडी के पानी के फायदों के बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi बता रही हैं। 

भिंडी का पानी हेल्‍थ के लिए अच्छा क्यों है?

lady finger water for inside

आयुर्वेद में भिंडी के पानी के बारे में बताया गया है। यह वेट लॉस, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, दिल की बीमारियों के लिए अच्छा माना जाता है। यह कुछ ही नाम हैं लेकिन यह बहुत सारी बीमारियों का काल हैंं। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना सुबह भिंडी का सूप या भिंडी का पानी पीना आपको विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। भिंडी में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और कॉपर होता है। यह एक पोषण से भरपूर सब्जी है जो आपकी संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्छी होती है। भिंडी का पानी शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले पौष्टिक तत्वों का भंडार है। प्रतिदिन सिर्फ एक गिलास भिंडी का पानी पीने से आपको कई अद्भुत लाभ मिल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में भिंडी खाएं, तेजी से वजन घटाएं और सुंदर बन जाएं 

एक गिलास भिंडी के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

  • कार्बोहाइड्रेट: 6 ग्राम
  • फोलेट: 80 माइक्रोग्राम
  • फाइबर: 3 ग्राम
  • प्रोटीन: 2 ग्राम

थकान और सुस्ती कम करें

lady finger water for skin inside

आप भिंडी के पानी से सुस्ती और आलस्य को अलविदा कह सकती हैं। जी हां अगर आप नियमित रूप से इस भिंडी के पानी का सेवन करती हैं तो आपको कोई भी मल्टीविटामिन कैप्सूल या एनर्जी ड्रिंक लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इस पानी में पहले से ही बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो पूरे दिन आपकी बॉडी को एक्टिव रखते हैं यह आपको पूरे दिन एक्टिव रखने और थकान को दूर करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

भिंडी के पानी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमें डायबिटीज और हार्ट डिजीज से बचाते हैं। भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को हेल्‍दी रखते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्‍स की वृद्धि दर को भी धीमा कर देते हैं। इस तरह से कैंसर रोगियों के लिए भी भिंडी का पानी पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी स्किन के लिए भी अच्‍छे होते हैं। रोजाना भिंडी का पानी पीने से आपकी स्किन ग्‍लो करती है और आप लंबे समय तक फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से बची रह सकती हैं।

डायबिटीज करता है कंट्रोल

lady finger water for diabetes inside

भिंडी के पानी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो इंसुलिन के उत्पादन में हेल्‍प करते हैं। कार्बोहाइड्रेट से ग्लूकोज को अलग करने के लिए हमारे शरीर को इंसुलिन हार्मोन की आवश्यकता होती है जो पैंक्रियाज द्वारा शरीर में जारी किया जाता है। इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज होता है। भिंडी का पानी पैंक्रियाज में बीटा सेल्‍स में सुधार करता है जिससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है। इस प्रकार भिंडी डायबिटीज कंट्रोल में मदद करती है।

Recommended Video

हीमोग्लोबिन में सुधार करें

बहुत से लोग विशेष रूप से महिलाएं, अक्सर अपने ब्‍लड में कम हीमोग्लोबिन का सामना करती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी के साथ, एनीमिया जैसे कई हेल्‍थ समस्‍याएं हो सकती हैं। अगर आपके पास ब्‍लड में हीमोग्लोबिन की कमी है तो रोजाना एक गिलास भिंडी का पानी पियें और इससे आपके शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा तेजी से बढ़ेंगेे। आप कुछ दिनों में बदलाव देख सकती हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

lady finger water for health inside

भिंडी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। रात भर ऐेसेे ही रहने के कारण सभी तत्व पानी में चले जाते हैं, जिससे विटामिन को अवशोषित करना आसान हो जाता है। नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से आप अपनी आंखों की रोशनी बनाए रख सकती हैं।

भिंडी का पानी बनाने का तरीका

  • सबसे पहले 4-5 मीडियम साइज की भिंडी लेकर उसे अच्छी तरह से धो लें।
  • अब भिंडी को लगभग चार भागों में काट लें।
  • इन कटी हुई भिंडी को जार में रखें।
  • जार में 1 से 1.5 लीटर पानी डालें।
  • अब जार को एक छलनी से ढक दें ताकि यह वाष्पित हो कर रह जाए।
  • इस पानी में भिंडी को 8 घंटे तक रहने दें।
  • उसके बाद भिंडी को निचोड़ लें ताकि उसका सारा अर्क निकल जाए।
  • अब पानी पी लेें।

इसे पढ़ें: बालों और त्‍वचा के लिए चमत्‍कार करती हैं भिंडी, इस्‍तेमाल का तरीका जान लें

आपको भी इसके पोषक तत्‍वों का लाभ पाने और हेल्‍थ को ठीक रखने के लिए रोजाना भिंडी का पानी पीना चाहिए। इसे पीने से आप कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती हैं। साथ ही आपके चेहरे पर ग्‍लो भी बना रहता है। लेकिन हर किसी की बॉडी अलग तरह की होती है और चीजों को लेकर अलग तरह से रिएक्‍ट करती है इसलिए इसे लेने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com