गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में भिंडी आना शुरू हो जाती है। यह एक ऐसी सब्‍जी है, जिसे अलग-अलग रूप में हर कोई खाना पसंद करता है। अच्‍छी बात तो यह है कि भिंडी को खाने के कई फायदे हैं। आपने भिंडी की तरह-तरह की सब्जियां खाई होंगी। मगर क्‍या आपको पता है कि आप भिंडी का जूस भी पी सकती हैं। 

भिंडी का जूस बनाना बेहद आसान है, मगर इसके जूस को पीने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से इसके फायदे और नुकसान जरूर जान लें। कविता कहती हैं, 'भिंडी में कई पोषक तत्‍व होते हैं। मगर आप यदि अधिक भिंडी खाना पसंद करते हैं तो आपको इसके नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप भिंडी की सीम‍ित मात्रा लें और मॉड्रेशन के साथ इसका सेवन करें।'

lady finger juice step by step

भिंडी में होते हैं ये पोषक तत्‍व 

1. भिंडी में विटामिन-सी और के होता है। 

2. भिंडी आयरन और फोलेट का बहुत अच्‍छा सोर्स है। 

3. भिंडी एंटी बैक्‍टीरियल होती है। 

4. अनेक औषधीय गुणों के साथ-साथ भिंडी में एंटी डायरियल प्रभाव भी पाया जाता है। 

5. भिंडी फाइबर का भी बहुत अच्‍छा सोर्स होती है। 

भिंडी का जूस कैसे बनाएं 

सामग्री 

  • 5 ताजी भिंडी 
  • 1 कप पानी 
 
expert tips for lady finger juice

विधि 

  • भिंडी को धो कर साफ करें। 
  • भिंडी के स्‍टेम को हटा दें। 
  • इसके बाद मिक्‍सर में भिंडी और पानी डालें। 
  • भिंडी में पानी की अधिक मात्रा भी रखी जा सकती है। 
  • इसके बाद आप इस जूस को बिना छाने पी सकती हैं। 
  • अगर आपको स्‍टोन की समस्‍या है तो आपको जूस को छान लेना चाहिए। 

भिंडी के जूस के फायदे जानें 

  • हार्ट के लिए भिंडी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें विटामिन-के और फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण यह कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बैलेंस रखती है। 
  • अगर आपको कब्‍ज की शिकायत बनी रहती है तो आपको बता दें कि भिंडी खाने से यह शिकायत कम हो जाएगी। मगर अधिक भिंडी खाने से आपको दस्‍त भी लग सकते हैं। 
  • एंटी बैक्‍टीरियल होने की वजह से भिंडी को खाने से आप सीजनल संक्रमण से बचे रहते हैं। यह विटामिन-सी का भी अच्‍छा सोर्स होती है इसलिए भिंडी खाने से खांसी और गले की खराश में राहत मिलती है। 
  • विटामिन-के की मौजूदगी के कारण भिंडी खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। मगर भिंडी का जूस हफ्ते में 1 या 2 बार ही पीएं। जिस दिन भिंडी का जूस पीएं उस दिन भिंडी का सेवन न करें। आपको बता दें कि केवल 5 भिंडी का सेवन (जूस या सब्जी के रूप में) काफी होता है। 

Recommended Video

भिंडी का जूस पीते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान- 

  1. अगर आपको डायबिटीज है तो भिंडी का जूस आप पी तो सकते हैं, मगर कविता कहती हैं, 'भिंडी ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम कर देती है। ऐसे में रोज भिंडी के जूस का सेवन हरगिस न करें।'
  2. अगर आपको किडनी में स्‍टोन की प्रोब्‍लम है तो जाहिर है, आपको बीज युक्‍त भोजन करने से पहले ही आपके डॉक्‍टर ने मना किया होगा। ऐसे में कविता कहती हैं, 'जिनकी किडनी, गॉल ब्‍लैडर या फिर यूट्रस में स्‍टोन की समस्‍या है, वह भिंडी का जूस पी सकते हैं, मगर इसमें ऑक्‍सालेट्स नाम के कंपाउंड होते हैं, जिनकी वजह से आपको स्‍टोन की समस्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए कम से कम भिंडी और उसके जूस का सेवन करें।'
  3. अगर आपको अक्‍सर गैस की समस्‍या रहती है तो आपको भिंडी का सेवन कम करना चाहिए और रात के वक्‍त भोजन में भिंडी नहीं खानी चाहिए। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी हेल्‍थ टिप्‍स पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik