• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 17:06 IST

जरूरत से ज्यादा अंडे का सेवन सेहत के लिए खड़ी कर सकता है ये परेशानियां

अगर आप अंडे का जरूरत से ज्यादा सेवन करती हैं तो इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 17:06 IST
Next
Article
Know The Side Effects Of Over Eating Egg  In Hindi

हेल्दी रहने के लिए लोग कई तरह के फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं और इन्हीं में से एक है अंडा। प्रोटीन का पावरहाउस माना जाने वाला अंडा कई पोषक तत्वों से युक्त है। यह आपकी आंखों से लेकर दिल तक का ख्याल रखता है और शायद यही कारण है कि हर व्यक्ति को इसे नियमित रूप से खाने की सलाह दी जाती है। 

लेकिन वो कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है और इसलिए अगर आप आवश्यकता से अधिक अंडों का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इससे आपको कई तरह ही स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको आवश्यकता से अधिक अंडों का सेवन करने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रही हैं-

हार्ट के लिए हानिकारक

side effects of over eating egg tips

अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है। अगर आप एक अंडा खाते हैं तो आप लगभग 180 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल का सेवन कर लेते हैं। इस तरह आप दिन में एक या दो अंडे खा सकते हैं। लेकिन अगर आप उससे अधिक अंडे खाते हैं तो आपको केवल एग व्हाइट ही खाना चाहिए। इसलिए, अगर आप अधिक मात्रा में अंडे खाते हैं तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, जिससे आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक व हार्ट ब्लॉकेज आदि होने की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती है। जो लोग अधिक अंडे खाते हैं, उन्हें कार्डियोवैस्कुलर डिसीज होने का खतरा बना रहता है। 

डायबिटीज का खतरा

health tip

आपको शायद पता ना हो, लेकिन अंडों का अधिक सेवन मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है। चूंकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए इसमें फैट की मात्रा होती है। जब आप अधिक मात्रा में फैट का सेवन करते हैं तो इससे इंसुलिन रेसिस्टेंस बढ़ती है, जिसके कारण बॉडी में आपकी शुगर सही तरह से नियंत्रित नहीं हो पाती है और व्यक्ति को मधुमेह होने की परेशानी हो जाती है।  

वजन बढ़ना

egg

अंडे को वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसलिए जो लोग वेट लॉस प्रोसेस में होते हैं, वह इसे अवश्य खाते हैं। लेकिन अंडों का अधिक सेवन वजन बढ़ने की वजह भी बन सकता है। दरअसल, इसमें फैट भी पाया जाता है और अंडों को ओवर इट करने से आप अपनी कैलोरी को बैलेंस नहीं कर पाते हैं, जिससे वजन बढ़ता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है और शरीर में प्रोटीन की अधिकता भी वजन बढ़ने की एक मुख्य वजह बन सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- इन लोगों के लिए दही का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, कहीं आप भी तो लिस्ट में शामिल नहीं

ब्लोटिंग होना

expert ritu

अंडे में प्रोटीन होता है और इसकी तासीर काफी गर्म होती है। जब यह आपकी बॉडी में डाइजेस्ट होता है, तो यह काफी अधिक मात्रा में हीट पैदा करता है। ऐसे में अगर आप बहुत अधिक अंडे खाते हैं तो आपको इसके साथ पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। अंडे का सेवन करने वाले लोगों को अपने वाटर इनटेक पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अत्यधिक अंडों का सेवन पेट फूलना, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी व गैस आदि समस्याएं पैदा कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- ये संकेत नजर आएं तो तुरंत बदल दें अपनी डाइट

Recommended Video

 

अपच की समस्या

Side Effects

अंडों का अधिक सेवन करते हैं तो इससे अपच की समस्या भी हो सकती है। अंडों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिसे बॉडी में डाइजेस्ट करने में समय लगता है। जब आप अधिक अंडे खाते हैं तो इससे बॉडी को उसे डाइजेस्ट करने में समस्या हो सकती है, जिससे आपको अपच हो सकती है। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप कभी भी सारे अंडों को एक मील में ना खाएं, बल्कि आप इसे अपनी अलग-अलग मील में बराबर मात्रा में बाटकर सेवन कर लें, ताकि शरीर को इन्हें डाइजेस्ट करने में समस्या ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।