बढ़ते वजन को कम करने के लिए हम कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन उसके बाद भी कोई खास फर्क नजर नहीं आता है। फिट रहने के लिए अक्सर हमें जंक फूड और ऑयली खाना न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन वजन कम करने के लिए केवल इतना काफी नहीं है। हमें डाइट में पोषण वाले आहार शामिल करने चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए। वजन कम करने के लिए आपको जौ का पानी पीना चाहिए, जिसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यहां हम आपको बताएंगे जौ के पानी से मिलने वाले कुछ ऐसे फायदे, जिन्हें जानने के बााद आप कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

पोषक तत्व घटाते हैं वजन

barely water inside

जौ के पानी में कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं। इस पानी को आप प्रत्येक दिन अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और कुछ ही दिन में फर्क देख सकते हैं। शारीरिक समस्याओं जैसे- ब्लड प्रेशर, रक्तचाप आदि से बचने के लिए जौ का पानी एक रामबाण इलाज है। अगर आप वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना चाहती हैं, तो जौ का पानी नियमित रूप से पिएं।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss: गलत तरीके से पानी पीने से भी बढ़ सकता है वजन, जानें इसके लक्षण

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम

वजन बढ़ने के कारण अक्सर कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ने लगता है और सांस फूलने जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप जौ का पानी पी सकती हैं, इसके लिए जौ को साफ करके पानी में डालकर 2-3 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद 3-4 कप पानी में जौ के पानी को मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें, ध्यान रहे कि आप इसे धीमी आंच पर ही उबालें। दिन में 2 कप जौ का पानी आपके कई रोगों कोो दूर कर सकता है।

डायबिटीज को कंट्रॉल करता है

barely water inside

डायबिटीज की समस्या में खाने को लेकर काफी ध्यान रखना पड़ता है और जौ का पानी ऐसे में बेहतरीन नुस्खा है। घरेलू नुस्खे अपनाने से कोई भी समस्या नहीं आती है, बल्कि जौ का पानी शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आपके घर में किसी को डायबिटीज की समस्या है, तो जौ के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए और शुगर लेवल को कंट्रॉल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में क्यों होती है फूड क्रेविंग और कुछ खास तरह के फूड आइटम्स खराब लगने की समस्या, जानिए

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद

अगर आपका इम्यून सिस्टम खराब है या आए दिन पेट दर्द की समस्या रहती है, तो बेझिझक आपको जौ का पानी पीना चाहिए। अगर इम्यूनिटी नहीं बढ़ती है, तो आपका शरीर बीमारियों को जल्द ही पकड़ने लगता है। पाचन तंत्र को अच्छा करने के लिए कम से कम एक बार जौ का पानी पीना काफी जरूरी है।

स्किन को ग्लोइंग बनाता है जौ का पानी

barely water inside

चेहरे के दाग-धब्बे आपकी सुंदरता को खराब कर देते हैं, ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाए घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए आपको जौ का पानी पीना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ब्लैक हैड्स को जड़ से खत्म करने के लिए आपको फैशियल की आवश्यकता नहीं है, आप जौ के पानी का सेवन दिन में दो बार कर सकती हैं।

Recommended Video

यूरीन संबंधी समस्या होंगी दूर

इसमें मौजूद बीटा-ग्लूटेन शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है। जौ का पानी बवासीर और कब्ज नहीं होने देता है, यह आंतों को साफ रखता है जिससे पेट के कैंसर की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com