कहते हैं पहला सुख निरोगा काया, अर्थात् व्यक्ति के लिए किसी भी सुख का महत्व तब तक नहीं है, जब तक कि वह स्वस्थ नहीं है। आमतौर पर, लोग खुद को निरोगी रखने के लिए अपने इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं। लेकिन उससे भी पहले जरूरी है कि आप अपने गट हेल्थ पर ध्यान दें। यह केवल बेहतर पाचन के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसका संबंध हमारे इम्युन सिस्टम से भी है। दरअसल, हमारे गट में गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया दोनों ही होते हैं। इनमें अगर गुड बैक्टीरिया की संख्या अधिक हो तो यह ना केवल शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं, बल्कि बैड बैक्टीरिया को भी शरीर से खत्म करने में मददगार होते है। साथ ही साथ यह कई तरह की बीमारियों से भी आपको दूर रखते हैं।

हालांकि, यह देखने में आता है कि लोग अपने गट हेल्थ पर बेहद कम ध्यान देते हैं। वह खान-पान में भी ऐसी चीजों को प्राथमिकता देते हैं, जो स्वाद में लाजवाब हों। वह, कभी भी इस बात पर फोकस नहीं करते कि वह ऐसा कुछ खाएं, जिससे उनके गट हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़े। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रही हैं, जो आपके गट हेल्थ का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे-

दही 

dahi

अगर आप अपने गट हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको दही का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। दही एक प्रोबायोटिक फरमेंटेड प्रॉडक्ट है, जो आपके गट में गुड़ बैक्टीरिया को इंप्रूव करने में मदद करता है। इसलिए, यह कोशिश करें कि आप दिनभर में कम से कम 100 ग्राम दही का सेवन अवश्य करें।

छाछ

chhachh

छाछ भी आपके गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चूंकि, छाछ को भी दही की मदद से तैयार किया जाता है और इसलिए यह एक प्रोबायोटिक प्रोटीन रिच ड्रिंक है, जो आपकी गट हेल्थ को अच्छा करने में बेहद ही मददगार है। अगर आपको दही खाना कम पसंद है तो आप इसे छाछ के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा, मिड मील्स के रूप में भी छाछ का सेवन किया जा सकता है। 

जीरा

Dt ritu puri

जीरा पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप इसका अच्छी तरह से सेवन करते हैं तो यह आपकी पाचन शक्ति को इंप्रूव करने में मदद करता है। आप चाहे तो जीरे को भुनकर इस्तेमाल करें या फिर इसे ऐसे ही कच्चा सब्जी के तड़के में डालें। लेकिन यह कोशिश अवश्य करें कि आप दिनभर में कम से कम एक चौथाई चम्मच जीरे का सेवन अवश्य करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-वर्किंग वुमेन हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल कर सकती हैं ये फूड्स

हींग

हींग भी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए बेहद अच्छी मानी गई है। खासतौर से, अगर किसी व्यक्ति को गैस व पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, उनके लिए हींग का सेवन करना बेहद ही अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, अगर आपको ब्लोटिंग या कब्ज की समस्या होती है तो भी हींग का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।

Recommended Video

पानी 

water in gut

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पानी भी आपकी गट हेल्थ पर अपना प्रभाव डालता है। अगर आपका वाटर इनटेक कम होता है तो इससे आपका गट हेल्दी नहीं रह पाता। दरअसल, पानी की कमी होने पर आपके गट को वह एनवायरनमेंट नहीं मिलता, जिससे गुड बैक्टीरिया विकसित हो सके। इसलिए दिन में कम से कम 10 गिलास पानी का सेवन हर व्यक्ति को करना ही चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: बुखार के बाद मुंह में आई कड़वाहट को कम कर सकते हैं ये उपाय

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik