बुखार होने पर और बुखार के ठीक होने के बाद भी कई बार मुंह का स्वाद बिगड़ा हुआ या फिर कड़वा सा लगने लगता है। ऐसी अवस्था में स्वादिष्ट से स्वादिष्ट व्यंजन भी टेस्‍टलेस लगता है और उसमें कड़वापन महसूस होता है। वैसे ऐसा तब भी होता है, जब लंबे समय से आप किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से जुड़ी दवाएं ले रहे हों। मगर आमतौर पर बुखार आने पर इस तरह की परेशानी का सामना करना ही पड़ जाता है। 

कई बार तो पानी का स्वाद तक कड़वा लगने लगता है। इस दौरान अगर आप अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हमने हेल्थ कोच एवं न्यूट्रिशनिस्ट सरिता खुराना से इस संबंध में बात की और जाना कि मुंह का स्वाद बुखार आने की वजह से कड़वा हो जाए तो डाइट कैसी होनी चाहिए? 

सरिता जी कहती हैं, 'बुखार आने की वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट गड़बड़ा जाता है और जब तक मेटाबॉलिज्‍म ठीक से काम नहीं करता है, तब तक मुंह का स्वाद ठीक नहीं रहता है।' सरिता जी ने हमें यह भी बताया कि इस अवस्था में डाइट में क्या लेना चाहिए और क्‍या नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें: अजवायन का पानी फ्लू से होने वाली प्रॉब्लम में देता है राहत

bitter  taste  in  mouth  after  fever remedies

टेंडर कोकोनट वाटर

मुंह का स्वाद कड़वा रहा है तो आपको सुबह खाली पेट एक टेंडर कोकोनट वाटर पीना चाहिए। इसमें विटामिन्‍स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की बहुत अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। पेट के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। इससे गैस, एसिडिटी और कब्ज (कब्‍ज कम करने के उपाय) जैसी समस्या में राहत मिल जाती है। सरिता जी कहती हैं, 'नारियल का पानी शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म रेट को सुधारने में भी मदद मिलती है।'

नींबू पानी 

नींबू पानी पीने से भी आपके मुंह का स्वाद बेहतर हो जाता है। मगर सरिता जी नींबू पानी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं, 'नींबू पानी में विटामिन-सी की उचित मात्रा होती है। इससे शरीर को इम्‍यूनिटी मिलती है। ऐसा होने से भी मेटाबॉजिल्‍म रेट सुधरता है।' मगर कोशिश करें कि दिन में 1 ग्‍लास ही नींबू पानी का सेवन करें। इसी के साथ वाटर इनटेक भी अच्छा रखें, ऐसा होने से पेट साफ रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बुखार, सर्दी और खांसी से बचाव के लिए एक्सपर्ट के ये टिप्स आजमाएं

bitter  taste  in  mouth  after  fever home  remedies

मिंट चटनी 

मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए आप खाने के साथ पुदीने की चटनी का सेवन जरूर करें। इतना ही नहीं, आप मरुआ की चटनी भी खा सकते हैं। इसके बारे में सरिता जी बताती हैं, 'मरुआ को बनतुलसी भी कहा जाता है। यह तुलसी की फैमिली का ही पौधा है। इसकी चटनी स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है, साथ ही मुंह के स्वाद को भी बेहतर बनाती है।'

नेचुरल फूड का करें सेवन 

सरिता जी कहती हैं, 'बुखार के दौरान और बाद में भी कोशिश करें कि जब तक आप पूरी तरह से सेहतमंद नहीं हो जाते हैं तब तक फैक्‍टरी बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स की जगह प्लांट बेस्ड फूड प्रोडक्‍ट्स का सेवन करें।' इतना ही नहीं, सरिता जी अपनी डाइट में कीवी और सेब को नियमित रूप से शामिल करने की हिदायत देती हैं। सरिता जी कहती हैं, 'विटामिन-सी युक्त फल आपको मुंह का स्वाद सुधारने में बहुत मदद कर सकते हैं।'

क्‍या नहीं खाना चाहिए 

अगर बुखार की वजह से मुंह का स्वाद बिगड़ गया है, तो सरिता जी केला और अमरूद न खाने की सलाह देती हैं, साथ ही वह कहती हैं, 'तली हुई चीजें और दुध से बने फूड आइटम भी बिल्कुल न खाएं। इन्हें पचाने में बहुत दिक्कत होती है।'

Recommended Video


नोट- अगर आपके मुंह का स्वाद अधिक दिनों तक सुधरता नहीं है, तो अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें। एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई किसी भी चीज का सेवन करने से आपको एलर्जी होती है, तो उसका सेवन बिलकुल भी न करें। हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई चीजों को खाने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही डाइट से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik