प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। कभी सब्जी में तड़के के रूप में तो कभी सलाद के रूप में इसे सर्व किया जाता है। वैसे प्याज ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी उतना ही गुणकारी माना गया है। इनमें कैलोरी काफी कम होती है, जबकि इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाभकारी पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं। वहीं, इनमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फोलेट या फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सल्फर आदि भी पाया जाता है।

प्याज का सेवन करने से आपकी कई तरह की समस्याओं का इलाज स्वतः ही हो जाता है। यह सर्दी, खांसी, तेज बुखार, गले में खराश को ठीक कर सकता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। वैसे तो आप इसे किसी भी तरह से खा सकती हैं, लेकिन इसे कच्चा खाना अधिक बेहतर माना जाता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही है कि आप प्याज के सेवन से कई तरह की समस्याओं को किस तरह दूर कर सकती हैं-

मिलेंगे खूबसूरत व घने बाल

hair

अगर आपके बाल पतले हैं या फिर आपको रूसी की समस्या रहती है तो ऐसे में आपको प्याज का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। दरअसल, प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों की ग्रोथ व वाल्यूम को बेहतर बनाने में मददगार है। आप अपने बालों की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए प्याज का रस निकालकर उसे सीधे अपने बालों पर लगाएं। इसे करीबन 20-30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद, आप बालों को शैम्पू कर लें। सप्ताह में एक से दो बार इस उपाय को अपनाने से आपके बाल कुछ ही दिनों में घने व खूबसूरत नजर आने लगेंगे।

कोल्ड व फ्लू की समस्या करे दूर

strech marks

अगर आपको सर्दी या फ्लू है तो ऐसे में राहत पाने में प्याज यकीनन आपके काम आएगा। आपको बस इतना करना है कि लाल या सफेद प्याज को गोल-गोल काट लें, उन्हें अपने पैरों के तलवे पर रखें, और एक जोड़ी जुराबें पहन लें। रात को सोते समय मोजे को ऐसे ही छोड़ दें। इसक बाद जब आप सुबह उठेंगी तो यकीनन आपको काफी आराम मिलेगा।

सर्जरी के निशानों को करें हल्का

dt Ritu Puri

कई तरह की सर्जरी के बाद महिलाओं के शरीर पर उसके निशान ऐसे ही रह जाते हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से इन निशानों को हल्का करना चाहती हैं तो इसके लिए आप प्याज का रस निकालें और फिर रूई की मदद से दिन में कई बार प्रभावित जगह पर लगाएं। नियमित रूप से आप अगर इसे अप्लाई करती हैं तो आपको कुछ ही दिनों फर्क नजर आने लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानिए महिलाओं को डाइट में क्यों शामिल करनी चाहिए शकरकंद

गठिया में आराम

sujary

अगर आपको गठिया या जोड़ों के दर्द के कारण हरदम परेशानी का अहसास होता है तो ऐसे में आप सरसों के तेल या नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें और फिर इसमें थोड़ा सा प्याज का रस डालकर मिक्स करें। आप इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर अप्लाई करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

Recommended Video

सूखी खांसी से मिलेगी राहत

अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में भी प्याज का सेवन करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक प्याज का रस निकालें और एक चम्मच प्याज का रस लेकर उसमें एक चम्मच गुड़ मिक्स करें। अब आप इसका सेवन करें। इससे आपको काफी राहत का अहसास होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- खाना खाने के इन 4 नियमों को अपना लेंगी तो ताउम्र रहेंगी हेल्दी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)