हर महिला अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहती है और इसलिए वह कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट को अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं। यह सच है कि एक अच्छा स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन को लाभ पहुंचाता है। लेकिन केवल एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से ही सबकुछ नहीं होने वाला। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपकी स्किन पर आपके खानपान का भी असर पड़ता है। आमतौर पर महिलाओं को लगता है कि खानपान सिर्फ सेहत पर असर डालता है, जबकि ऐसा नहीं है।

आपका बाहरी व्यक्तित्व आपके अंदरूनी सेहत का ही एक आईना है। जब अच्छा अच्छा और पौष्टिक आहार लेती हैं तो इससे ना केवल शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि आपकी स्किन भी दमकने लगती है। वहीं, कुछ फूड्स ऐसे भी है, जिनका अगर लगातार सेवन किया जाए तो इससे स्किन का सारा ग्लो खत्म होने लगता है और आपकी स्किन रूखी व बेजान नजर आती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं-

हाई शुगर फूड्स

high sugar foods

अगर आप रिफाइंड ग्रेन्स, सिंपल कार्ब्स या फिर हाई शुगर फूड्स जैसे पास्ता, व्हाइट ब्रेड, मेपल सिरप, कोल्ड ड्रिंक, मैदा, गुड़, शुगर, सोडा, राइस नूडल्स आदि का सेवन करती हैं तो इससे आपकी बॉडी को शुगर अधिक मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर में शुगर की मात्रा एकदम से बढ़ जाती है तो इससे इंसुलिन नामक हार्मोन का स्त्राव आवश्यकता से अधिक होने लगता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा में बढ़ाने से स्किन सेल्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपकी स्किन का ग्लो भी फीका पड़ने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप लो  ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स का सेवन करें।

expert quote tips

फैट रिच डेयरी प्रॉडक्ट

फुल क्रीम मिल्क या फुल क्रीम मिल्क से बनने वाली चीजें भी हमें अवॉयड करनी चाहिए। मसलन, अगर आप गाय का दूध लेती हैं तो इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के कुछ हार्मोन के स्त्राव को बढ़ाता है। यह हार्मोन बॉडी के सीबम का स्त्राव बढ़ाता है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है तो ऐसे में गाय का दूध या फुल क्रीम मिल्क आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। बेहतर होगा कि आप लो फैट या फिर फैट फ्री डेयरी प्रॉडक्ट को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप गाय का दूध ले भी रही हैं तो पहले उसकी मलाई को अलग कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे और घने बालों के लिए आहार में शामिल करें ये 6 सब्जियां

फास्ट फूड

fast foods

बर्गर, नगेट्स, फ्रेंच फ्राइस व सोडा आदि फास्ट फूड का सेवन भी स्किन की सेहत और उसकी ग्लो के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इनमें सोडियम, फैट व शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप इस तरह के फूड्स का सेवन लगातार करती हैं तो इससे आपकी स्किन पर ऑयल व एक्ने की समस्या खड़ी होती है। फैट रिच और सोडियम रिच फूड समय से पहले एजिंग की वजह बनता है। इसलिए, जहां तक हो सके, इस तरह के फूड्स से आपको दूरी बनानी चाहिए।

Recommended Video

ओमेगा 6 फैटी एसिड फूड

अगर आप बहुत अधिक ओमेगा 6 फैटी एसिड फूड जैसे कॉर्न ऑयल, सोया ऑयल आदि का सेवन करती हैं तो इससे इन्फ्लमेशन की समस्या हो सकती है। जिससे आपको ना केवल एक्ने बल्कि कई तरह से स्किन डैमेज भी हो सकता है। इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बॉडी में ओमेगा 6 फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड का असंतुलन ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।