अगर आपकी पलकें घनी और लंबी होती हैं, तो न सिर्फ आंखे सुंदर लगती हैं बल्कि फेस लुक भी अच्छा लगता है। हर महिला चाहती है कि वह सुंदर दिखे और उसके लिए सबसे ज्यादा फोकस आंखों पर ही करती हैं। अगर मेकअप की बात आती है, तो आंखों पर लाइनर और मस्कारा लगाना सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पलकों को लंबा बनाने के  लिए किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं होती है? डाइट में साधारण सा बदलाव आपकी पलकों को लंबा और घना बनाने के लिए काफी है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स जिनसे आपकी सेहत तो बेहतर बनती है, बल्कि आपकी पलकें लंबी हो सकती हैं।

अंडा है फायदेमंद

 eyelashes longer inside

हम सभी जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन, फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर के ब्लॉक सेल्स को ठीक करते हैं। अक्सर लोग बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए भी अंडा लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे खाने से पलकें लंबी होनी लगती हैं? पलकें शरीर के कैरेटिन से बनती हैं, जिसे एक तरह का प्रोटीन माना जाता है, अधिक अमिनो एसिड वाला खाना खाने से आप शरीर में कैरेटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स हैं जरूरी

ड्राई फ्रूट्स खाना कई लोगों को बेहद पसंद होता है, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। पलकों को लंबा करने के लिए तरह-तरह के तेल, क्रीम लगाने से बेहतर है कि आप नेचुरल तरीका अपनाएं। ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी पलकें जल्द ही लंबी होने लगती हैं और फिर आप मस्कारा लगाकर उन्हें एक परफेक्ट लुक दे सकती हैं। नट्स खाने से न सिर्फ आपकी पलकें लंबी होती हैं, बल्कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: 3 दिन में महिलाओं को एनर्जी से भरपूर बना देगें एक्‍सपर्ट के बताएं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

मशरूम में है विटामिन B3

 eyelashes longer inside

कई लोगों को मशरूम खाना कम पसंद होता है, लेकिन अगर आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहती हैं तो मशरूम खाना शुरु कर दें। क्योंकि यह पलकों को लंबा और घना बनाने का काम करते हैं। मशरूम में विटामिन B3 भरपूर मात्रा में होता है, जिसे खाने से आपके शरीर का कैरेटीन बढ़ने लगता है। अगली बार मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करना बिल्कुल न भूलें।

बीन्स के हैं कई फायदे

बीन्स में फोलिड एसिड और विटामिन H अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको हार्ट, कोलेस्ट्रॉल और वजन से संबंधी समस्या है, तो बीन्स के सेवन की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पलकों और आंखों दोनों के लिए ही बीन्स एक रामबाण इलाज है। इसमें मिलने वाला फोलिड एसिड आपकी पलकों को घना बनाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: नारियल के साथ फ्रेंच बींस की सब्जी घर पर बनाने की आसान रेसिपी

Recommended Video

फल और सब्जियां

 eyelashes longer inside

जिन फलों और सब्जियों में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है, उनके सेवन से आपकी पलकें खूबसूरत और घनी होने लगती हैं। पलकों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए आपको इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए, जिनमें विटामिन ए और सी होता है। कुछ ऐसे फल होते है, जिनके छिल्के आपकी पलकों को जल्दी टूटने से रोकते हैं, जैसे सिलिका। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik