अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज और फ्रिजी हैं तो हो सकता है आपने भी किसी अच्छे हेयर ट्रीटमेंट के बारे में सुना हो। अक्सर लोग बालों में केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बारे में सोचते हैं जिससे इंस्टेंटली बाल अच्छे दिखने लगते हैं। इस ट्रीटमेंट में केराटिन प्रोटीन आपके बालों में इंजेक्ट किया जाता है ताकि बालों का फॉलिकल मजबूत हो और वो स्वस्थ्य दिखें, लेकिन ये बहुत महंगा होता है। पर अगर इसे घर पर ही करवा लिया जाए तो?

अब आप सोच रही होंगी कि आखिर पार्लर वाला केराटिन ट्रीटमेंट घर पर कैसे हो सकता है। अगर आप लंबे बालों में केराटिन ट्रीटमेंट पार्लर में करवाते हैं तो 8-10 हज़ार रुपए खर्च हो जाते हैं। ऐसे में कैसे ऐसा ट्रीटमेंट किया जाए जो बालों में केराटिन किया जा सके? तो चलिए आज बात करते हैं कि कैसे पार्लर जैसे ट्रीटमेंट को आप घर पर ही कर सकती हैं। 

क्या होता है केराटिन?

केराटिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो हमारे बालों में, नाखूनों आदि में होता है। पर जब इसकी आउटर लेयर खराब हो जाती है तो हमारे बाल नाखून आदि खराब दिखने लगते हैं। ऐसे में बालों के डैमेज होने और फ्रिजी दिखने का खतरा होता है। पार्लर का केराटिन ट्रीटमेंट एक तरह का कैमिकल ट्रीटमेंट होता है जो हमें करना होता है। पर घर पर उसके जैसा रिजल्ट कैसे लाया जाए इसके बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी 

कैसे करें केराटिन ट्रीटमेंट? 

केराटिन ट्रीटमेंट शुरू करने या बालों में किसी भी तरह के ट्रीटमेंट की शुरुआत करने से पहले ध्यान रखें कि बाल धुले हुए हों। हेयर स्पा या किसी भी बालों के ट्रीटमेंट के पहले बालों को धोया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों में काफी तेल और गंदगी जमा होती है जिसके कारण ट्रीटमेंट का सही असर नहीं हो पाता। इसलिए हमेशा अपने बाल धोकर ही ऐसे ट्रीटमेंट की शुरुआत करें।  

before and after home keratin treatment

इसके लिए आपको इस्तेमाल करनी होगी केराटिन ट्रीटमेंटवाली क्रीम। इसके लिए आप Aegte Keralution Hair Mask क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें केराटिन ऑयल होता है जो बालों के लिए बहुत अच्छा है। ये केराटिन क्रीम आपके पूरे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होगी। इस क्रीम में केराटिन और बायोटिन दोनों ही हैं। आप चाहें तो कोई और केराटिन क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे Schwarzkopf Professional Bc Keratin Smooth Perfect Treatment क्रीम। ये क्रीम थोड़ी ज्यादा सस्ती पड़ेगी। लेकिन अगर आप सोच रही हैं कि बिना केराटिन क्रीम के आपका काम हो जाए तो ऐसा नहीं होगा। अगर आप इनमें से कोई प्रोडक्ट नहीं इस्तेमाल करना चाहती हैं और आपको किसी केराटिन प्रोडक्ट के बारे में पता है तो उसे इस्तेमाल करें। 

आप इसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं। बालों में एक-एक सेक्शन बनाकर इसे लगाएं। इसे आप हेयर डाई वाले ब्रश की मदद से लगा सकते हैं। इसके बाद अपनी उंगलियों की मदद से आप इसे अच्छे से बालों में स्लाइड कर मसाज करें। ऐसा बालों के सभी सेक्शन के साथ करें। इसे लेंथ में ज्यादा लगाना है।  

keratin treatment for damage hair

जो भी क्रीम या मास्क आप अपने साथ रख रही हैं वो कम से कम 40-45 मिनट तक आप अपने बालों में रखें। इसके बाद आपको एक अच्छे हेयर स्ट्रेटनरका इस्तेमाल करना है।  

जब आपके बालों में हेयर मास्क लगा हो इसे तभी स्ट्रेटनर इस्तेमाल करना है और ध्यान रहे कि हीटिंग बहुत ज्यादा न हो। मीडियम ही रहे। ये हीटिंग हेयर मास्क को बालों के अंदर तक अच्छे से पहुंचा देगी। आप जड़ों से लेकर टिप तक हेयर स्ट्रेटनिंग करें। कोशिश करें कि सिरामिक कोटिंग वाला स्ट्रेटनर हो।

Recommended Video

इसके बाद आप इसे 40-45 मिनट और बालों में रखे रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू और कंडीशनर की मदद से धो लें। आपको हमेशा कैमिकल फ्री शैम्पू ही इस्तेमाल करना है। इस मास्क को सबसे पहले पानी से धोना है और उसके बाद में शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करें। इसके बाद आप अपने बालों में सीरम लगाने के बाद ब्लो ड्राई करें।  

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: संतरे या कीनू के छिलकों को फेंके नहीं बल्कि इससे खूबसूरत बाल पाएं 

ये ट्रीटमेंट कितने दिन चलता है वो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बालों की केयर कैसे करती हैं। 

क्या फायदा होगा इस प्रोसेस से-

  • ये फ्रिजी बालों को रिपेयर करेगा
  • इससे बालों में शाइन आएगी
  • डैमेज बालों के लिए ये बहुत अच्छा है
  • इससे बालों में मजबूती आती है

क्या न करें-

  • शुरुआत में बाल धोते समय शैम्पू करें सिर्फ कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। और शैम्पू भी सल्फेट फ्री होना चाहिए। 
  • गीले बालों में ये प्रोसेस न करें। बालों को धोने के बाद अच्छे से ब्लो ड्राई करके ही ये ट्रीटमेंट करें। 
  • 3-4 दिन बालों को गीले न होने दें, अगर गीले हो जाते हैं तो तुरंत ब्लो ड्राई कर स्ट्रेट करें
  • इसके अलावा, अगर आप सैटिन या सिल्क पिलो कवर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको अच्छा लगेगा

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।