• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस डाइट से 9-5 की जॉब में खुद को रखें फिट

वर्किंग महिलाओं के पेट निकलने की दिक्कत काफी होती है। इस दिक्कर से छुटकारा पाने के लिए लें कीटो डाइट। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -24 Sep 2018, 04:00 ISTUpdated -21 Sep 2018, 16:26 IST
Next
Article
keto diet for offcie article

आजकल अधिकतर महिलाएं जॉब करती हैं। सामान्य तौर पर 9-5 की जॉब शिफ्ट रहती है और किसी-किसी की शिफ्ट 6 बजे तक भी रहती है। इस 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में खुद को फिट रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। खासकर पेट को बाहर निकलने से बचाना एक बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है। इसलिए तो अधिकतर महिलाओं के आज पेट निकलने की समस्या हो गई है। 

वर्किंग शिफ्ट में अगर आपका भी पेट निकलने लगा है तो आज से एक स्पेशल डाइट लेना शुरू कर दें। बॉलीवुड स्टार्स भी इस डाइट के जरिये ही खुद को फिट रखती हैं। यह डाइट है कीटो डाइट जिसे फॉल कर आप खुद को फिट रख सकती हैं। 

क्या है कीटोजेनिक डाइट

कीटो या कीटोजेनिक डाइट में कम कार्बोहाइट्रेड वाली चीजें होती हैं। इस डाइट को कीटो डाइट इसलिए कहते हैं क्योंकि इससे लिवर में कीटोन पैदा होता है। इस डाइट को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट या फैट डाइट जैसे नामों से भी जाना जाता है। दरअसल जब हम कार्बोहाइड्रेट जब ज्यादा खाते हैं तो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन होने लगता है जिससे शरीर में फैट जमा होने लगता है।

keto diet for offcie inside

नहीं होता इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट

जबकि कीटो डाइट के साथ ऐसा नहीं होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है जिसके कारण इसे खाने से शरीर में फैट जमा नहीं होता है और शरीर में एनर्जी पैदा करने के लिए शरीर में ही मौजूद फैट का इस्तेमाल करता है। इस प्रोसेस को कीटोसिस कहा जाता है। 

इस डाइट में फैट का सेवन ज्यादा, प्रोटीन का मीडियम और कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाई जाती हैं। एक स्टैंडर्ड कीटो डाइट में 70% फैट, 25% प्रोटीन और 5% कार्बोहाइड्रेट होता है। 

कीटो डाइट दो तरह की होती है-

  1. वेज कीटो डाइट
  2. नॉनवेज कीटो डाइट

वेजिटेरियन कीटो डाइट

keto diet for offcie inside

वेजिटेरियन कीटो डाइट में पत्तेदार साग जैसे पालक और मेथी शामिल करें। ब्रोकली, फूलगोभी को भी इस डाइट में शामिल कर सकती हैं। फैट के लिए पनीर, उच्च वसायुक्त क्रीम और बटर खाएं। हेल्दी कीटोजेनिक डाइट के लिए इसमें अखरोट, सूरजमुखी के बीज, नारियल तेल, हाई फैट सलाद होता है।

नॉन वेजिटेरियन कीटो डाइट

नॉन वेजिटेरियन कीटो डाइट में चिकन, मटन, मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं। लेकिन जब आप ये सारी चीजें खा रही हैं तो आटे से बनी रोटी और चावल कम खाएं। क्योंकि इन दोनों में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो शरीर के लिए किसी तरह से भी फायदेमंद नहीं होते हैं। 

सेलीब्रिटीज लेते हैं ये डाइट

ये डाइट सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर जैसे सेलिब्रिटीज भी लेते हैं। तो फिर देर किस बात की है, आज से ही ये डाइट फॉलो करें और पेट को अंदर ही रखें। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।