क्या आप एक वर्किंग वुमन हैं? क्या आप किसी कंपनी में जॉब करती हैं या फिर आप खुद एक कंपनी की मालकिन हैं या फिर आप घर से ही काम करती हैं? अगर इनमें से किसी भी सवाल का जवाब हां है तो इसका अर्थ है कि आपको अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। एक वर्किंग वुमन सिर्फ घर ही नहीं संभालती, बल्कि उसे अपने काम में भी उतना ही बेहतर तरीके से परफॉर्म करना होता है। उसके कंधों पर कई जिम्मेदारियां होती हैं और वह हर जिम्मेदारी का सही तरह से निर्वहन केवल तभी कर सकती है, जब उसकी हेल्थ भी अच्छी हो। जी हां, जरूरत से ज्यादा काम का बोझ महिला को बुरी तरह थका देता है। ऐसे में अगर वह अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखेगी तो उसे Drain Out होने में वक्त नहीं लगेगा। हालांकि एक प्रोफेशनल वुमन को अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ हेल्दी हैबिट्स अपनाकर अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकती हैं और अपने काम में बेहतर परफॉर्म कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ हेल्दी हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं-

रखें पानी की बोतल

work space with laptop water bottle inside

भले ही आप ऑफिस में हैं या फिर घर से काम कर रही हैं, आपकी टेबल पर पानी की बोतल का होना बेहद जरूरी है। वैसे तो पानी हर किसी के लिए जरूरी है, लेकिन जब आप काम कर रही हैं तो आपको अपने हाइड्रेशन पर अधिक ध्यान देना चाहिए। शरीर में पानी की कमी से ऊर्जा स्तर में गिरावट आती है। इसके अलावा, लगातार के काम के दौरान महिलाएं पानी पीना भी भूल जाती हैं। ऐसे में पानी अगर आपके साथ होगा तो आप खुद को हाइड्रेटिडरख पाएंगी। इतना ही नहीं, शरीर में पानी की कमी तेज सिरदर्द का कारण भी बन सकती है। आप चाहे तो पानी पानी की बोतल में कुछ पुदीने के पत्ते, नींबू के स्लाइस, खीरे, सेब आदि को मिलाकर डिटॉक्स वाटर बना सकती हैं। आपको उन फलों से विटामिन और खनिजों के अतिरिक्त लाभ देंगे।

इसे जरूर पढ़ें: वजन कम करने के साथ स्किन को बनाए ग्लोइंग, नीम और एलो वेरा जूस

 

Recommended Video

स्नैक्स को फलों से बदलें

drinking her morning coffee inside

काम के बीच में स्नैकिंग करने की इच्छा हम सभी की होती है। विशेष रूप से शाम के आस-पास का समय जब हमारा चाय पीने का काफी मन करता है, उस समय अधिकतर महिलाएं स्नैकिंग करती है। लेकिन दिन के इस समय, आपको उन अनहेल्दी स्नैक्स को ताजे फल या सलाद से बदलना चाहिए। घर से फल ले जाना आसान है, इसलिए आप बैग में हमेशा सेब या केले जरूर रखें। याद रखें, जंक फूड सिर्फ जंक है और आपके शरीर और दिमाग को कभी भी उर्जावान नहीं करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू, अदरक और संतरे का मुरब्बा करेगा आपका दिमाग तेज, जानें इसके अन्य फायदे

हेल्दी कैफीन पर स्विच करें

fruits plate keyboard inside

हम में से अधिकांश कैफीन एडिक्ट हैं। काम करते समय हर समय एक कप कॉफी या शुगर ड्रिंक्स की जरूरत महसूस होती है। हालांकि इस चक्कर में इसका कितना सेवन कर रहे हैं, इस पर ध्यान ही नहीं देते। कॉफी या शुगर ड्रिंक्स आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है लेकिन अंततः एनर्जी कै्रश का कारण बनता है। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ग्रीन टी जैसे स्मार्ट तरीके से कैफीन का सेवन करें। यह आपकी कैफीन की जरूरतों को पूरा करेगा और आपको हेल्दी भी रखेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com