आपने भी अपनी मम्मी से सुना होगा कि सुबह का नाश्ता बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए। सुबह का नाश्ता हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है और यह हमें पूरे दिन के लिए ऊर्जावान बनाए रखता है। हालांकि हममें से कितने लोग इस रूटीन को फॉलो कर पाते हैं? जल्दबाजी में ऐसा होता ही है कि हम सुबह की मील भूल जाते हैं या फिर स्किप कर देते हैं।  कई लोग वजन घटाने के चक्कर में भी ऐसा करते हैं, लेकिन आपको पता है कि इसके उलट परिणाम हो सकते हैं। सुबह का नाश्ता छोड़ा आपके समग्र स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित करता है, आइए जानें।

वजन बढ़ने की शिकायत

impact of skipping breakfast  weight gain

आप सोचती होगी कि नाश्ता स्किप करने के बाद भी क्यों आपका वजन बढ़ ही रहा है? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप रात भर भूखी रहने के बाद सुबह भी भूखी रहती हैं और तब आपका शरीर को मीठा और फैटी फूड खाने की क्रेविंग होती है। आप सुबह का नाश्ता छोड़ दिनभर में बिना कैलोरी काउंट के कुछ भी खाते हैं और इसी वजह से वजन बढ़ने लगता है। फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ने से बेहतर है कि आप हेल्दी नाश्ता करें, जो आपको पूरे दिन फुल रखे।

बाल झड़ने की समस्या

skipping breakfast lead to hair fall

जी हां, नाश्ता छोड़ने से आपके बालों की झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसा भोजन करने से,  जिसमें प्रोटीन की मात्रा कम हो, शरीर में केराटिन के लेवल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। केराटिन आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसी वजह से बालों की चमक, ग्रोथ आदि बरकरार रहती है। नाश्ता पूरे दिन भर का सबसे जरूरी मील है, जो आपके बालों को जरूरी खुराक देता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल स्वस्थ रहें तो प्रोटीन युक्त भोजन को आहार में शामिल करें।

मूड और एनर्जी लेवल होता है प्रभावित

skipping breakfast impacts on energy

आपने नोटिस किया होगा कि जब आप अच्छे से सुबह का नाश्ता नहीं करते, तो पूरा दिन आलस, चिड़चिड़ेपन में बीत जाता है। सुबह का नाश्ता न करने से आप दिन भर थकान महसूस करते हैं और इससे एनर्जी लेवल भी कम होता है। रोजाना ब्रेकफास्ट छोड़ने से इसका असर आपकी मेमोरी पर भी पड़ता है। खुद को पूरा दिन ऊर्जावान रखने के लिए और अपने मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से नाश्ता करें। अपने आहार में हरी सब्जियां, ताजे फलों का जूस, अंडा आदि शामिल करें।

इसे भी पढ़ें :इन ब्लैक फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, मिलेंगे फायदे ही फायदे

माइग्रेन की समस्या 

skipping breakfast leads to migrain

सुबह आपके शरीर में शुगर लेवल कम होता है। वहीं, जब आप सुबह भी नाश्ता नहीं करतीं, तो आपका शरीर उस शुगर लेवल की भरपाई करने के लिए हार्मोन रिलीज करता है। इससे शुगर लेवल तो बैलेंस होता है, मगर इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं। इससे ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे लोग जो अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, उन्हें कॉन्सटेंट सिरदर्द की शिकायत रहती है।

इसे भी पढ़ें :सुबह की जल्‍दबाजी में महिलाएं नहीं करती हैं नाश्‍ता तो हो सकती है ये बीमारी

Recommended Video

मेटाबॉलिज्म हो जाता है स्लो

slow metabolizm impact of skipping breakfast

जब आप सुबह की मील छोड़ते हैं, तो आपका शरीर पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए धीमी गति से काम करता है। जब आप रात भर  और अगली सुबह भी खाली पेट रहती हैं, तो कैलोरी बर्न करने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है। वहीं सुबह नाश्ता करने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और जब मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है, तो आप वजन भी घटा पाते हैं। अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखना चाहते हैं, तो सुबह का नाश्ता बिल्कुल भी स्किप न करें।

ब्रेकफास्ट का मतलब ही होता है 'ब्रेक फास्ट', तो फिर आप क्यों अपना रात भर का फास्ट नहीं तोड़ते हैं। अगर आप चाहते हैं कि ऐसी किसी समस्या से आपको न गुजरना पड़े तो सुबह हेल्दी नाश्ता करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik.com