हमारे आसपास कुछ ऐसे पेड़ और पौधे मौजूद है जिनके बीज औषधि के रूप में वर्षों से इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। तुलसी के बीज, नीम के बीज आदि ऐसे कई पौधे हैं जिनका बीज कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करने के लिए औषधि से रूप में सेवन किया जाता रहा है। इन्हीं बीज में से एक है 'कौंज का बीज'। आज भी आयुर्देविक औषधि के रूप में इस बीज का इस्तेमाल किजा जाता है। मस्तिष्क संबंधित समस्या से लेकर वजन कम करने तक इसे फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि ये बीज मुख्य रूप से काले रंग के होते हैं, जिन्हें कपिकच्छु, किवांच और वेलवेट बीन्स आदि के नाम से भी जाना जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कौंज के बीज के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करना पसंद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं। 

बढ़ते वजन को करें कम 

kaunch seeds benefits inside

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हर दस में से तीन से चार लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं। ऐसा नहीं कि इस कतार में सिर्फ पुरुष ही है बल्कि, इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल है। लॉकडाउन, जिम सेंटर का बंद होना और एक्सरसाइज न करना आदि कई कारण हो सकते हैं वजन बढ़ने का। ऐसे में कौंच का सेवन करने पर बढ़ते वजन को नियंत्रण कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी का प्रभाव वजन को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट समझा जाता है। कई लोग इसके पाउडर का भी सेवन करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मामूली घास की तरह दिखने वाला जिनसेंग सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

दर्द को रखता है कंट्रोल 

kaunch seeds benefits tips inside

आजकल के जीवनशैली और लगातार बैठकर काम करने की वजह से कई लोग शरीर दर्द की शिकायत करते रहते हैं। कमर दर्द, गर्दन दर्द आदि से रोजमर्रा के काम को सुचारू रूप से करने में मुश्किल हो जाती है। ऐसे में अंग्रेजी दवा की तरफ रुख न करके किसी औषधि की तरफ रुख करते हैं। इस मामले में ये बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्यूंकि, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण दर्द में राहत देने का काम कर सकते हैं। 

एकाग्रता रखता है बरक़रार 

kaunch seeds benefits know inside

बढ़ते वर्क लोड़ और अन्य कामों की वजह से कई बार महिलाएं तनाव या चिंता के कारण दिनभर परेशान रहती है, जिसके चलते ज़रूरी कामों में मन भी नहीं लगता है। ऐसे समय में इस समस्या को दूर करने के लिए इसे बेस्ट उपाय समझा जा सकता है। दरअसल, इस बीज में एंटी-डिप्रेसेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो एकाग्रता बरक़रार रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। कई लोग इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन करते हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: साधारण दिखाई देने वाला ये पौधा कई गुणों से है भरपूर, आप भी जानें

अच्छी नींद के लिए बेस्ट 

kaunch seeds benefits inside

बदलते लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और चिंता के कारण हर दस में से तीन से चार महिला रातों को अच्छे से सो भी नहीं पाती है। अच्छे से न सो पाने के कारण सिर्फ मानसिक समस्याएं ही नहीं हो सकती है बल्कि, नींद संबंधी समस्या भी होने लगती है। ऐसे में कौंज का बीज आपकी इस समस्या को दूर करने में हेल्प कर सकता है। कहा जाता है कि इसे सफेद मूसली के साथ सेवन किया जाए तो अनिद्रा की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।     

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा अगर आप पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसके सेवन से पहले आपको किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@v1.nitrocdn.com,rukminim1.flixcart.com)