नीम, तुलसी, गुलाब और गेंदा फूल आदि हमारे पासपास ऐसे कई औषधि वाले पेड़-पौधे मौजूद है, जिन्हें आज भी आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। इन पेड़-पौधे की जड़ से लेकर फुल और फल तक औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। कोई पेट दर्द, कोई तनाव को दूर करने के लिए तो कोई वजन को कम करने के लिए इन पौधों का इस्तेमाल करते हैं।

इन्हीं में से एक है कासनी का पौधा। देखने में यह पौधा साधारण सा दिखाई देता है लेकिन, आज भी इस पौधे की जड़, फुल और फल को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शायद आपने इससे पहले इसके बारे में सुना होगा। इसका वैज्ञानिक नाम सिकोरियम इंटीबस है। मुख्य रूप से कासनी का फूल नीले रंग का होता है, जो जड़ी बूटी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इस लेख में हम आपको कासनी पौधे के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे डाइट में शामिल करना चाहेंगी। आइए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए 

chicory health benefits inside

जिस फल और पौधे में फाइबर की मात्रा अच्छी हो उसे वजन कम करने के लिए लगभग हर कोई इस्तेमाल करना चाहता है। कासनी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के साथ-साथ वजन कम करने में हेल्प करता है। आजकल के समय में हर कोई बढ़ते वजन से परेशान रहता है। ऐसे में अगर आप भी वजन और मोटापे से परेशान रहती हैं, तो इस पौधे को काढ़ा में डालकर उसका सेवन कर सकती हैं। इससे वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: मामूली घास की तरह दिखने वाला जिनसेंग सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

मसूड़ों के दर्द को करें ठीक 

chicory health benefits tips inside

आजकल के लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते बहुत लोग मुश्किल से एक से दो मिनट ब्रश करने और चले जाते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। कम से कम पांच से सात मिनट आराम-आराम से दांतों और मसूड़ों को साफ करना चाहिए। सही से साफ नहीं करने पर मसूड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है। ऐसे में आप कासनी का इस्तेमाल करके मसूड़ों के दर्द को ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी में इसके पाउडर को डालकर गलाली कर सकती हैं या फिर काढ़ा बनाकर सेवन कर सकती हैं।

तनाव कम करें 

chicory health benefits inside

घर का काम ऑफिस का काम आदि कामों और अधिक बोझ होने के चलते कई लोग दिनभर तनाव और चिंता से ग्रसित रहते हैं। इस सूची से महिलाएं भी शामिल है। अगर आप भी तनाव और चिंता से परेशान रहती हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कासनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण डिप्रेशन जैसी समस्या से दूर रखने में हेल्प करता है। इस पौधे के अर्क में मौजूद औषधीय गुण आपको फ्रेश भी रखने का काम करता है। इसके लिए काढ़ा का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसके पत्ते को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: लोकाट फ्रूट्स खाने से मिलेंगे ये 4 फायदे, करें डाइट में शामिल

कब्ज के लिए बेस्ट    

chicory health benefits inside

गलत खान-पान होने का मतलब पेट की समस्या। पेट की समस्या होने का मतलब पेट दर्द या फिर कब्ज की समस्या। अगर आप कब्ज की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो आप कासनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें इनुलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में हेल्प करता है। इसके साथ-साथ  पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए कासनी को बेस्ट औषधीय पौधा माना जाता है। इसे सेवन से पेट भी साफ करता है।

इसके अलावा उल्टी रोकने और सिर दर्द आदि समस्याओं को दूर करने के लिए आप कासनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसके सेवन को लेकर आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.istockphoto.com,royalbulletin.in)