घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभाने के चलते ज्‍यादातर महिलाएं सुबह का नाश्‍ता छोड़ देती हैं। उनको इस बात का अहसास भी नहीं होता है कि उनकी ये लापरवाही उनके लिए हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं हैं। क्‍या आप भी सुबह का नाश्ता नहीं करती हैं और रात का खाना भी देर से खाती हैं? अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यह हम नहीं कह रहे लेकिन नई रिसर्च से सामने आई है। आइए जानें नई रिसर्च का इस बारे में क्‍या कहना है?

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि 'ब्रेकफास्‍ट किसी राजा, लंच किसी राजकुमार और रात का खाना भिखारी की तरह करना चाहिए।' इस कहावत के बहुत मायने हैं। न्‍यूट्रीशनिस्‍ट कविता भी इसी तरह से खाने की सलाह देती हैं। उनका कहना हैं कि 'ब्रेकफास्‍ट दिनभर का सबसे जरूरी मील है। यह आपको दिनभर काम करने की एनर्जी देता है।  ब्रेकफास्‍ट बॉडी के लिए ईंधन की तरह काम करता है। बॉडी के लिए जरूरी एनर्जी और पोषक तत्‍वों का लगभग 25 प्रतिशत भाग आपको इसी से ही मिलता है। यह सभी जानते हुए भी हमेशा जल्दी में रहने के कारण हम महिलाएं ब्रेकफास्‍ट को जरूरी नहीं समझती।'

इसे जरूर पढें: सुबह की जल्दी में क्या आप भी अक्सर skip कर देती हैं अपना breakfast, तो जानें

प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल 'द फाइंडिग्स' में छपे शोध पत्र में बताया गया है कि इस प्रकार के अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की संभावना चार से पांच गुणा बढ़ जाती है साथ ही ऐसे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना बढ़ जाती है।

heart health breakfast inside

दिल के लिए अच्‍छा नहीं ब्रेकफास्‍ट छोड़ना

शोध के सह-लेखक ब्राजील के साउ-पाउलो सरकारी यूनिवर्सिटी के मार्कोस मिनीकुची का कहना है, "हमारे शोध के नतीजों से पता चलता है कि खाना खाने के गलत तरीके को जारी रखने का नतीजा बहुत खराब हो सकता है, खासतौर से दिल के दौरे के बाद।"



उन्होंने बताया कि यह शोध दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया, जिनकी औसत उम्र 60 साल थी। इनमें 73 फीसदी पुरुष थे। इसमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करनेवाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे, और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई। उनकी टीम की सलाह है कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए।

breakfast health inside

इसे जरूर पढ़ें: मोटापे से खूबसूरती कम होने के साथ बढ़ जाता है गर्भपात का खतरा, एक्‍सपर्ट से जानें

बचने के उपाय

टीम ने कहा, "एक अच्छे नाश्ते में ज्यादातर मिल्‍क प्रोडक्‍ट (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फलों को शामिल करना चाहिए। अगर आपकी आदत भी कुछ ऐसी है तो आपको इसे जल्‍द बदलने की जरूरत है। नहीं तो यह आपकी सेहत खराब कर सकती हैं। इसलिए दिल की बीमारी से बचने और लंबी उम्र पाने के लिए आज से रोजाना ब्रेकफास्‍ट करें।  

All Image Courtesy: Freepik.com

Source: IANS