नॉर्मल डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम करने में काफी वक्त लगता है। कई बार लोगों को पता नहीं होता कि उन्हें अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करने से वजन करने में आसानी होगी। आज हम एक ऐसे इंग्रेडिएंट्स के बारे में बात करेंगे, जिसका रोजाना सेवन करने से वजन जल्दी कम किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं सोंठ की यानी ड्राई जिंजर। ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि सोंठ की जगह अदरक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि गलत है।

बता दें कि अदरक और सोंठ दोनों के फायदों में कई समानताएं है, लेकिन यह असर अलग-अलग तरीके से करते हैं। बता दें कि ताजे अदरक में जिंजरोल नामक कमपाउंड होते हैं, जबकि सोंठ यानी सूखे अदरक में Shogaol नामक कंपाउंड, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। वजन कम करने के लिए सोंठ का इस्तेमाल कैसे और कब किया जाना चाहिए, इस बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल बता रही हैं-

सोंठ में पाए जाने वाले पोषक तत्व

sonth powder

सोंठ में फाइबर, आयरन, फोलेट एसिड, फैटी एसिड, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल केवल वजन कम करने में ही नहीं बल्कि कई अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करने के लिया किया जाता है। यही नहीं सोंठ फाइबर से भरपूर होती है, इसलिए यह डाइजेशन की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण होने की वजह से इसका इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर भी अक्सर किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं किमची को अपनी डाइट में शामिल करने के ये फायदे

कैसे और कब करें सोंठ का सेवन

sonth for weight loss

वजन कम करने के लिए सोंठ का सेवन सुबह और शाम दोनों तरीके से किया जा सकता है। इसके लिए सुबह में आप 1/4 चम्मच पानी में 1 चुटकी सोंठ मिक्स करें और पी जाएं। रात को भी आपको इसे फॉलो करना है। वजन कम करने के लिए आप रोजाना इस रूटीन को फॉलो करें। 1 या 2 महीने के अंदर आपको फर्क जरूर नजर आएगा। हालांकि, वजन कम करने के रूटीन में अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। इस घरेलू तरीके को आजमाने के अलावा जंक फूड का सेवन ना करें और एक्सरसाइज करना ना भूलें। वहीं कुछ लोगों को सोंठ से एलर्जी या फिर अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में इसका सेवन ना करें, इससे परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में वेट लॉस ड्रिंक में सिर्फ 1 चुटकी का ही प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें: नोनी जूस महिलाओं की हेल्‍थ के लिए है अमृत, देता है ये 7 फायदे

Recommended Video

घर पर तैयार करें सोंठ पाउडर

dried ginger for weight loss

ताजे अदरक से सोंठ घर पर तैयार की जा सकती है। दरअसल जब अदरक सूख जाता है तो इसका पाउडर तैयार किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले अदरक को चम्मच की मदद से छील लें और फिर इसे कद्दूकस कर लें। अब कद्दूकस किए हुए अदरक को कुछ दिन धूप में सुखाएं, जब यह अच्छी तरह सूख जाए और इसमें से नमी चली जाए तब मिक्सर में डालकर पाउडर तैयार कर लें। पाउडर जब तैयार हो जाए तो एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें, और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इसे निकालते वक्त सूखे चम्मच का ही उपयोग करें।

आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल करके वजन कम कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।