• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Apr 2022, 09:30 IST

डाइट में काली मिर्च शामिल करने के लिए इन पांच तरीकों का लें सहारा

अगर आप अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करना चाहती हैं तो इन अलग-अलग तरीकों को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Apr 2022, 09:30 IST
Next
Article
different ways to add black pepper in your diet

काली मिर्च दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। इसमें तीखा और हल्का मसालेदार स्वाद होता है जो कई तरह की डिश के साथ अच्छा लगता है। लेकिन काली मिर्च सिर्फ किचन स्टेपल से कहीं ज्यादा है। इसे मसालों का राजा माना जाता है। इसमें ऐसे कई गुण होते हैं, जो सेहत के लिए वरदान से कम नहीं हैं। शायद यही कारण है कि हजारों वर्षों से प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता रहा है। काली मिर्च आपके दिमाग से दिल तक का ख्याल रखता है।

नियमित रूप से अगर सीमित मात्रा में काली मिर्च का सेवन किया जाए, तो इससे व्यक्ति अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रख सकता है। हालांकि, अब सवाल यह है कि काली मिर्च को डाइट में अलग-अलग तरह से किस तरह शामिल किया जाए। इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको काली मिर्च को डाइट में शामिल करने के कुछ डिफरेंट तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

चाय बनाकर पीएं

अगर आपको चाय पीना पसंद है तो आप काली मिर्च का इस्तेमाल करके उसे एक हेल्दी ट्विस्ट दे सकती हैं। इसके लिए आप एक पैन में एक कप पानी डालें और उसमें थोड़ा अदरक डालें। इसे 5 मिनट तक उबालें, फिर इसे एक कप में छान लें। अब इसमें एक ग्रीन टी बैग को उसमें कुछ मिनट के लिए भिगो दें। अंत में इसमें पिसी हुई काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से हिलाकर पी लें।

सूप में करें शामिल

black papper health tips

अगर आप समर में कुछ कूलर सूप बना रही हैं या फिर शाम के समय आपका टोमैटो से लेकर वेजिटेबल सूप बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके स्वाद को और भी ज्यादा एन्हॉन्स करने के लिए आप काली मिर्च को सूप में सबसे आखिर में स्प्रिंकल करें। यह आपके सूप को एक लाजवाब स्वाद देगा। आप चाहें तो साउथ इंडियन डिश रसम में भी इसे शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आपको अपनी उम्र से 10 साल जवां बना देता है हल्‍दी वाला दूध, आज से ही ट्राई करें

बनाएं डिटॉक्स वाटर

अगर आप अपनी बॉडी के टॉक्सिन को बाहर निकालने का आसान तरीका ढूंढ रही हैं तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन करें। आप काली मिर्च और शहद का ड्रिंक तैयार करके उसका सुबह के समय सेवन कर सकती हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी उबालें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच ताजी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी का सेवन कर लें।

हल्दी के दूध में करें शामिल

hldi milk

रात को सोने से पहले हल्दी का दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे ना केवल अच्छी नींद आती है, बल्कि इससे बॉडी हीलिंग प्रोसेस स्पीड अप होता है और इम्युनिटी भी बेहतर होती हे। ऐसे में अगर आप हल्दी के दूध को सेहत के लिए और भी अधिक गुणकारी बनाना चाहती हैं, तो हल्दी के दूध में एक चुटकी काली मिर्च भी शामिल कर दें। हल्दी व काली मिर्च का कॉम्बिनेशन सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्ट्रेस सुचेता खन्ना हेल्दी रहने के लिए घी में पकाती हैं खाना, जानिए उनका डाइट रूटीन

Recommended Video

 

सलाद व रायता में करें शामिल

black paper in your diet

यह भी एक तरीका है काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने का। खाने की थाली को और भी हेल्दी बनाने के लिए उसमें सलाद व दही को भी अवश्य शामिल किया जाता है। ऐसे में आप दही व सलाद में काली मिर्च के पाउडर को स्प्रिंकल करें। इससे सलाद व रायते का ना केवल स्वाद बेहतर होगा, बल्कि आप आवश्यक मात्रा में काली मिर्च का सेवन भी कर पाएंगी।(डाइट पर हैं तो इन सलाद रेसिपी को एक बार जरूर करें ट्राई)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।