मुझे लगता है कि आज कोई भी महिला ऐसी नहीं है जो अपने शरीर से संतुष्ट है या जो अपना वजन कम नहीं करना चाहती है। लेकिन मेरा यह सुझाव है कि आप अपना वजन सिर्फ दिखावे के कारण ही नहीं, बल्कि अपनी हेल्‍थ के लिए भी करें। आज मोटापा और बढ़ता वजन दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक हैं, इसलिए बहुत सी महिलाएं मोटापे और अधिक वजन के कारण होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। अगर आपका वजन भी बहुत ज्‍यादा है तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए सावधान हो जाएं और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्‍स अपनाएं।

वजन कम करने के लिए जरूरी तरीके

honey and cinnamon for weight loss inside

जब वजन कम करने की बात आती है तो तरीके बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसलिए आपको वजन कम करने पर ध्यान देने और केयर करने की आवश्यकता है क्योंकि आपका लक्ष्य समग्र स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किए बिना वजन कम करना होना चाहिए। इसीलिए हम आपके लिए वेट लॉस का एक ऐसा हेल्‍दी ट्रिक लेकर आए हैं। जी हां हम दालचीनी और शहद के बारे में बात कर रहे हैं जो वेट लॉस का एक बहुत ही प्रभावी, हेल्‍दी और सरल तरीका है और इस नुस्‍खे की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें मौजूद चीजें हमारे घर में ही होती हैं। अगर पास नहीं हैं तो ये चीजें आसानी से स्टोर से मिल जाएंगी।

शहद और दालचीनी ही क्‍यों?

शहद और दालचीनी एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है जो कई महिलाओं में वजन कम करने के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है। दालचीनी में कई उपयोगी गुण होते हैं- यह टोन में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्‍लड सर्कुलेशन को तेज करता है, यह हार्ट, पेट और आंतों के लिए उत्कृष्ट है और शरीर में फैट को पिघलाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: नाश्ते में पिएं ये 3 टेस्टी लो फैट ड्रिंक्स, जल्दी होगा Weight Loss

एक्‍सपर्ट की राय

simran saini graphic

दालचीनी और शहद का कॉम्बिनेशन वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। इस बारे में हमें फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं। उनका कहना है कि-  

  • दालचीनी और शहद दोनों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्‍टम को साफ रखने में मदद करते हैं और यह एक तरह से हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।
  • दोनों प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं और प्राकृतिक रूप से एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करने में मदद करते हैं।
  • दालचीनी विशेष रूप से ब्‍लड शुगर और इंसुलिन के लेवल को संतुलित करने में मदद करती है। इस प्रकार बेहतर ग्लूकोज मेटाबॉलिज्‍म वजन कम करने का एक सहायक उपकरण है, खासकर अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं।
  • शहद तृप्ति की भावना पैदा करता है और भूख को रोकने में मदद करता है और इसमें चीनी की तुलना में कहीं बेहतर औषधीय गुण हैं।
  • दिन में दो बार एक चम्‍मच शहद और चुटकी भर दालचीनी को एक साथ गर्म पानी में मिलाकर लेना वेट लॉस के दौरान मेनू का हिस्‍सा होना चाहिए। यह आपको एनर्जी से भरपूर महसूस कराएगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

हेल्‍दी बॉडी पाने का सही तरीका

honey and cinnamon inside

अच्‍छा और सही शेप का शरीर पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है, इसलिए अपने शरीर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको सही डाइट की प्‍लानिंग करने की आवश्यकता होती है। एक मजबूत और हेल्‍दी शरीर पाने के लिए हेल्‍दी डाइट को बनाए रखना और रेगुलर एक्‍सरसाइज करने का वास्तविक महत्व है और यह सब आपके जीवन का एक अभिन्न अंग होना चाहिए।

Recommended Video

वजन कम करने के लिए टिप्स

honey and cinnamon for weight loss inside

आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आपको एक हेल्‍दी डाइट को फॉलो करना होगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सिर्फ सलाद खाना और पानी ही पीना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर को सभी आवश्यक तत्वों की आवश्यकता होती है।

इसे जरूर पढ़ें: 3 चीजों को मिलकर बने इस काढ़े को पीने से तेजी से घटेगा वजन

इसलिए आपको पता होना चाहिए कि हेल्‍दी डाइट में पोषक तत्व, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, प्रोटीन, हेल्‍दी फैट और फाइबर शामिल होना चाहिए, क्योंकि यह हेल्‍दी रहने के लिए और वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रूप से मसल्‍स को प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं।

इस तरह आप भी दालचीनी और शहद के अलावा इन टिप्‍स को अपनाकर तेजी से वेट लॉस करके हेल्‍दी बॉडी पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।Image Credit: Freepik.com