पारुल की शादी की तारीख नजदीक है। वह अपने वजन को कम करने के लिए रोज ही जिम जाती है और खूब पसीना बहाती है। खाने पीने को भी उन्होंरने कंट्रोल कर लिया है। मगर, इन सबके बावजूद पारुल का वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा। अगर पारुल की तरह आपको भी ही शिकायत हैं तो जान लीजिए कि आपको मेटाबॉलिज्‍म रेट काफी लो है। इसके लो होने की वजह से ही आपके वजन पर कोई असर नजर नहीं दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि अगर आपको वजन कम करना है तो इसके लिए आपको अपने शरीर का मेटाबॉलिज्म  रेट बढ़ाना होगा। वैसे आप पानी की उचित मात्रा लेकर अपने मेटाबॉलिज्मग रेट को बढ़ा सकती हैं मगर, जरूरी नहीं कि केवल पानी पीने भर से आपका वजन कम हो जाए। हो सकता है कि आपको अपनी कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्मी रेट बढ़ाने के लिए और कोई तरीका अपनाना पड़े। हम आज आपको एक ऐसी देसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो, आपके मेटाबॉलिज्मe रेट को बढ़ा सकती हैं और आपके वजन को घटा सकती है। 

herbal drink for weight loss

कैसे बनाएं यह काढ़ा 

आपको बता दें कि यह काढ़ा तीन चीजों से मिलकर तैयार होगा। इसके लिए आपको दालचीनी, काली मिर्च और अदरक की जरूरत पड़ेगी। इन तीनों के मिश्रण से तैयार काढ़े को आप अगर रोज पीएंगी तो यह आपके मेटाबॉलिज्मी रेट को बढ़ा देगा। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की माने तो दालचीनी शरीर में मौजूद फैट को कम करने में सहयोग देता है। वहीं अदरक शरीर में होने वाले बदलावों से इम्यूीन सिस्टहम को लड़ने में मदद करती है। इस काढ़े को घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको 1 स्टिक दालचीनी, 1 चुटकी काली मिर्च और ½ कसी हुई अदरक चाहिए होती है। आप एक कटोरे में पानी उबाल कर उसमें इन तीनों चीजों को डालें और पकने दें। जब पानी गाढ़ा होने लगे तो उसे गुनगुना होने के लिए अलग रख दें। इस पानी को दिन में दो बार रोज पीएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म  रेट तेजी से बढ़ेगा और वजन भी तेजी से घटेगा। 

दालचीनी की फायदे 

  • अगर आप दालचीनी का सेवन करती हैं तो यह आपको भरा हुआ महसूस करएगी। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी। 
  • दालचीनी के सेवन से आपको अपना भोजन अच्छीस तरह पचाने में बहुत मदद मिलेगी। यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाएगी। 
  • अगर आपको पेट हमेशा तकलीफ रहती है तो आपको रोज ही यह काढ़ा पीना चाहिए इससे आपके पेट की सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी। 
  • यह एंटी बैक्टीवरियल होती हैं। इसके सेवन से पेट में पल रहे बैक्टी रिया से आपको छुटकारा मिल जाएगा। 
  • दालचीनी फैटी एसिड को शरीर में स्टोइरी नहीं होने देती। इससे भी आपको वजन को कंट्रोल में रखने का अवसर मिलता है। 
weight loss ayurvedic drink

अदरक के फायदे 

  • एक स्टीडी के मुताबिक अगर आप रोज सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म  रेट अधिक तेजी से बढ़ता है। इतना ही नहीं इससे खाने को पचाने में भी सहायता मिलती है। मगर आप जब भी अदरक खाएं तो ध्यागन रखें कि केवल ¼ इंच टुकड़ा ही खाएं। 
  • अगर आप पानी के साथ अदरक का सेवन दिन में 3 से 4 बार करती हैं तो आप का वजन तेजी से घटेगा। 
  • अगर आपको अदरक खाना पसंद नहीं है तो आप अदरक पाउडर का सेवन कर सकती हैं। 

काली मिर्च के फायदे 

  • काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 
  • काली मिर्च का प्रयोग खाने में किया जाता है। अगर आप अपनी सब्जीी में चुटकी भर से भी कम काली मिर्च डालती हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म  रेट को बढ़ाने में मदद करती हैं। 
  • कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है, वजन घटाने के अलावा यह सर्दी-जुकाम में भी बहुत फायदेमंद है।